New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 09 जनवरी, 2022 03:46 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

बॉलीवुड के मशहूर एक्टर, डायरेक्टर, प्रोड्यूसर और सिंगर फरहान अख्तर 48 साल के हो गए. मायानगरी मुंबई में 9 जनवरी 1974 को फिल्मी फैमिली में पैदा हुए फरहान के पिता जावेज अख्तर हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के दिग्गज लेखक है. फरहान की मां हनी ईरानी भी पटकथा लेखक रही हैं. उनके पिता जावेद अख्तर ने बाद में उनकी मां को तलाक देकर एक्ट्रेस शबाना आजमी से दूसरा निकाह कर लिया था. साल 2001 में फरहान ने फिल्म 'दिल चाहता है' से बतौर निर्देशक बॉलीवुड में डेब्यू किया था. लेकिन उनका एक्टिंग डेब्यू साल 2008 में फिल्म 'रॉक ऑन' से हुआ था. इस फिल्म के लिए उन्होंने गाने भी गाए थे.

साल 2000 में फरहान अख्तर ने हेयर स्टाइलिस्ट अधुना से शादी की थी. लेकिन 17 साल बाद दोनों ने साल 2017 में आपसी रजामंदी से तलाक ले लिया था. तलाक के बाद फरहान मॉडल और एक्ट्रेस शिबानी दांडेकर को डेट कर रहे हैं. शिबानी फहरान से सात साल छोटी हैं. वो मशहूर एमटीवी वीजे एक्ट्रेस और सिंगर अनुषा दांडेकर की बहन हैं. उन्होंने 2014 में आई मराठी फिल्म 'टाइमपास' में आइटम नंबर से शुरुआत की थी. इसके बाद 2015 में वो 'रॉय' और 'शानदार' जैसी फिल्मों में नजर आईं. फरहान अख्तर आखिरी बार अमेजन प्राइम वीडियो की फिल्म 'तूफान' में नजर आए थे. आइए उनके अपकमिंग प्रोजेक्ट्स के बारे में जानते हैं.

फरहान अख्तर की आने वाली फिल्में (Farhan Akhtar's Upcoming Movie 2022):-

untitled-1-650_010922010934.jpgबॉलीवुड के बहुमुखी प्रतिभा के धनी कलाकार फरहान अख्तर आज अपना 48वां जन्मदिन मना रहे हैं.

1. फिल्म- डॉन 3 (Don 3): बतौर डायरेक्टर नजर आएंगे

साल 2006 में रिलीज हुई फिल्म 'डॉन' ओरिजिनली अमिताभ बच्चन की फिल्म 'डॉन' का रीमेक था. इसमें शाहरुख खान के साथ प्रियंका चोपड़ा, करीना कपूर, ईशा कोप्प‍िकर और अर्जुन रामपाल अहम भूमिका में थे. 38 करोड़ में बनी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 140 करोड़ रुपए का कारोबार किया था. फिल्म सुपरहिट रही थी. इसी के बाद से इसका सीक्वल बनाने की बात शुरू हो गई थी. 'डॉन 3' फरहान अख्तर की महत्वाकांक्षी परियोजनाओं में से एक है, जिस पर उन्होंने काम शुरू कर दिया है. यदि इस साल सबकुछ सही रहा, कोरोना का कहर कम रहा, तो फिल्म की शूटिंग पूरी हो जाएगी. इसे अगले साल रिलीज किया जा सकता है. 'डॉन 3' में बतौर लीड एक्टर शाहरुख खान का नाम तो फाइनल है, लेकिन प्रियंका चोपड़ा रहेंगी या नहीं, इसे अभी तय नहीं किया जा सका है.

फिल्म 'डॉन 3' पर फरहान अख्तर का कहना है, ''मैं (अमिताभ) बच्चन साहब का बहुत बड़ा फैन हूं और जब मैंने ओरिजिनल फिल्म देखी, तो मैं डॉन के करैक्टर से डर गया था. मुझे यह लगा कि वह मेरा हीरो है, और वह बहुत डरावना है, शातिर, मतलबी और हिंसक व्यक्ति लग रहा है. तो यह विचार मेरे साथ लंबे समय तक रहा हैं. इस फिल्म के पात्रों, पटकथा में आधुनिकता है, इसलिए मैंने जोया के साथ चर्चा की और कहा कि डॉन इतनी अद्भुत फिल्म है, कि यह आज के समय (2000 के दशक) में भी अच्छी तरह से प्रभावी रहेगी. इसलिए किसी को इसका रीमेक बनाना चाहिए. तब जोया ने खुद मुझे इसे बनाने का सुझाव दिया. हम इस पर काम कर रहे हैं.''

2. फिल्म- जी ले जरा (Jee le Zaraa): बतौर डायरेक्टर नजर आएंगे

पिछले साल अगस्त में फरहान अख्तर और रितेश सिधवानी के प्रोडक्शन हाउस एक्सेल एंटरटेनमेंट ने फिल्म इंडस्ट्री में 20 साल पूरे किए थे. इसी मौके पर एक्सेल एंटरटेनमेंट के बैनर तले नई फिल्म 'जी ले जरा' का ऐलान किया गया था, जो रोड ट्रिप पर आधारित है. इस फिल्म की कहानी जोया अख्तर, फरहान अख्तर और रीमा कागती ने लिखा है. इस फिल्म का निर्देशन फरहान अख्तर करने वाले हैं, जो करीब 11 साल बाद निर्देशन में लौट रहे हैं. उनके निर्देशन में बनी आखिरी फ़िल्म डॉन 2- द किंग इज़ बैक है, जो 2011 में रिलीज़ हुई थी. फिल्म जी ले जरा की शूटिंग इस साल शुरू होगी. साल 2023 में फ़िल्म रिलीज़ करने की योजना है. इस फिल्म के जरिए फरहान अख्तर अपने हिट फॉर्मूले को तीसरी बार आजमाने जा रहे हैं, बस इस बार रोड ट्रिप की कहानी तीन लड़कियों पर आधारित होगी.

फिल्म 'जी ले जरा' में एक्ट्रेस कैटरीना कैफ, प्रियंका चोपड़ा जोनस और आलिया भट्ट एक साथ नजर आने वाली हैं. इससे पहले 15 जुलाई 2011 को फिल्म 'जिंदगी ना मिलेगी दोबारा' रिलीज हुई थी. इसमें फरहान अख्तर के साथ ऋतिक रोशन, अभय देओल, कैटरीना कैफ, कल्कि कोचलिन और नसीरुद्दीन शाह प्रमुख भूमिका में है. इस फिल्म की कहानी तीन दोस्तों की जिंदगी पर आधारित है, जो एक बैचलर ट्रिप पर दुनिया के अलग-अलग देशों में साथ जाते हैं. ये फिल्म हमें जिंदगी में किसी भी बात का अफसोस न करने की सीख देती है. 'जी ले जरा' के लिए फरहान अख्तर के साथ ही कैटरीना कैफ, प्रियंका चोपड़ा और आलिया भट्ट बहुत उत्साहित नजर आ रहे हैं.

3. फिल्म- शर्मा जी नमकीन (Sharma Ji Namkeen): बतौर प्रोड्यूसर नजर आएंगे

पिछले साल हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में सबसे फेमस एक्टर्स में से एक रहे ऋषि कपूर की बर्थ एनिवर्सरी पर फिल्म 'शर्मा जी नमकीन' का पहला पोस्टर रिलीज किया गया था. इस फिल्म को फरहान अख्तर और रितेश सिधवानी के प्रोडक्शन हाउस एक्सेल एंटरटेनमेंट के बैनर तले बनाया जा रहा है, जिसे हितेश भाटिया ने निर्देशित किया है. यह महान अभिनेता ऋषि कपूर की आखिरी फिल्म है, जिसमें वो जूही चावला के साथ नजर आएंगे. लेकिन उनके निधन के बाद फिल्म में उनके बचे रोल को अभिनेता परेश रावल कर रहे हैं. इस पर ऋषि कपूर की बेटी रिद्धिमा कपूर ने लिखा था, 'मिस्टर परेश रावल को बहुत बड़ा धन्यवाद कि उन्होंने ऋषि जी की जगह पर इस फिल्म को पूरा किया और उनके किरदार को निभाने के भावुक कदम को उठाया.' फिल्म 'शर्माजी नमकीन' की कहानी एक 60 साल के बुजुर्ग के इर्द-गिर्द घूमती है जिसे लोग काफी पसंद करते हैं. इसे 16 दिसंबर, 2022 को रिलीज किया जाएगा.

4. फिल्म- युधरा (Yudhra): बतौर प्रोड्यूसर नजर आएंगे

फरहान अख्तर और रितेश सिद्धवानी की फिल्म 'युधरा' में एक्टर सिद्धांत चतुर्वेदी और एक्ट्रेस मालविका मोहनन लीड रोल में हैं. मालविका की हाल ही में रिलीज हुई तमिल फिल्म 'मास्टर' ब्लॉकबस्टर बन चुकी है. 'युधरा' एक रोमांटिक-एक्शन थ्रिलर फिल्म है, जिसका निर्देशन रवि उदयवर कर रहे हैं. रवि ने इससे पहले श्रीदेवी स्टारर 'मॉम' का निर्देशन किया था. इसमें उनके काम को काफी सराहा गया था. फिल्म को नेशनल अवॉर्ड भी मिला था. पिछले साल के शुरुआत में फरहान अख्तर ने एक वीडियो शेयर किया था, जिसमें उन्होंने इस फिल्म की घोषणा के साथ इसके किरदारों से फैंस को रूबरू करवाया था. यह फिल्म इस साल रिलीज होने वाली है, जिसकी तैयारी अब जोरो से शुरू हो गई हैं. हालही में फिल्म का टीजर भी रिलीज किया गया था. इसमें सिद्धांत और मालविका खतरनाक स्टंट करते दिख नजर आए हैं. इस टीजर की तारीफ सिर्फ दर्शकों ने ही नहीं किया था, बल्कि कई बॉलीवुड स्टार्स भी फिल्म के पॉवरपैक स्टारकास्ट और टीजर की प्रशंसा करते दिखे थे.

5. फायर (Fire): बतौर एक्टर नजर आएंगे

एक्सेल एंटरटेनमेंट के बैनर तले बन रही फिल्म 'फायर' में एक्टर फरहान अख्तर और सैफ अली खान लीड रोल में हैं. इस फिल्म को रितेश सिद्धवानी निर्देशित कर रहे हैं. फिल्म 'दिल चाहता है' के करीब 20 साल बाद फरहान और सैफ एक साथ काम कर रहे हैं. इस बारे में सैफ का कहना है, ''मैं कुछ समय से एक्सेल के साथ एक फिल्म करना चाहता था. हमने फायर नाम की एक फिल्म के लिए साइन अप किया है. यह एक फायरमैन के बारे में है. इसके लिए मैं उत्साहित हूं." इस फिल्म के बाकी स्टारकास्ट के बारे में अभी डिटेल उपलब्ध नहीं कराया गया है. लेकिन अनुमान है कि फिल्म इसी साल रिलीज होने वाली है.

#फरहान अख्तर, #जन्मदिन, #तूफान, Farhan Akhtar, Farhan Akhtar Age, Farhan Akhtar Birthday

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय