New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 08 अप्रिल, 2023 08:03 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के सितारों का स्टारडम जब शबाब पर था तो उनकी हर चीज नोटिस की जाती थी. लोग उनके ड्रेस से लेकर हेयरस्टाइल तक कॉपी करते थे. ऐसा आज भी होता है, लेकिन पिछले कुछ वर्षों से बॉलीवुड के खिलाफ घृणा का ऐसा माहौल बन गया है कि लोग यहां के सुपर सितारों को अनफॉलो करने लगे हैं. हालांकि, शाहरुख खान और सलमान खान जैसे सितारों की फैन फॉलोइंग आज भी बनी हुई है. सलमान खान को तो स्टाइल ऑइकन माना जाता रहा है. उनकी एक चीज पर हर किसी का ध्यान जाता है. वो है उनकी ब्रेसलेट. सलमान को अक्सर उस ब्रेसलेट को पहने देखा गया है. वो खुद उसे अपने लिए लकी मानते हैं. बताया जाता है कि वो ब्रेसलेट उनके पिता सलीम खान ने उन्हें गिफ्ट किया था. इस ब्रेसलेट के बारे में खूब चर्चा होती है. सलमान की वजह से लोग उसे खरीदकर पहनते भी हैं. लेकिन उसमें लगे स्टोन के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं.

सलमान खान की ब्रेसलेट में लगे स्टोना का नाम फिरोजा है. ये नीले रंग का होता है. सलमान इसे चांदी के ब्रेसलेट में पहनते हैं. इस ब्रेसलेट को देखकर कई लोगों को ये लगता है कि एक ही ब्रेसलेट है, जिसे वो लगातार पहनते हैं. लेकिन ऐसा नहीं है. वो समय समय पर जरूरत होने पर इसे बदलते रहते हैं. हां, स्टाइल एक जैसा रहता है, जिसे देखकर लोगों को भ्रम हो जाता है. सलमान का ये ब्रेसलेट कई बार टूट चुका है. मीडिया रिपोर्ट की माने तो अब तक सात बार ऐसा हो चुका है. इसके पीछे वजह ये बताई गई है कि एक्टर के उपर जब कोई मुसीबत आती है, तो ब्रेसलेट में लगा स्टोन टूट जाता है. इसकी वजह से उनको इसे बदलना पड़ता है. एक बार सलमान ने खुद बताया था, ''मेरे ब्रेसलेट में लगे पत्थर को फिरोजा कहा जाता है. अंग्रेजी में इसका नाम 'टरक्वॉइश' है. जब भी कोई मुसीबत मेरे ऊपर आने वाली होती हैं तो फिरोजा पत्थर टूट जाता है. ये 7वां पत्थर है.''

650x400_040823073109.jpg

सलमान खान को ब्रेसलेट किसने दिया?

सलमान खान जब छोटे थे, तो अक्सर अपने पिता सलीम खान को इस ब्रेसलेट को पहने हुए देखा करते थे. उनको ये बहुत पसंद था. वो बचपन में अपने पिता की ब्रेसलेट लेकर खेला करते थे. बड़े होने के बाद जब उन्होंने फिल्मों में काम करना शुरू किया, तो उनके पिता वैसा ही एक ब्रेसलेट लाकर उन्हें पहना दिया. खुद सलमान का कहना है कि जब भी कोई नकारात्मक ऊर्जा उनकी तरफ आती है, तो ये पत्थर उसे अपनी ओर खींच लेता है. उनकी रक्षा करता है. बताया जाता है कि 27 दिसंबर 2021 को सलमान के जन्मदिन से ठीक एक दिन पहले उनके पनवेल फॉर्म हाऊस में सांप काट दिया था. इसके बाद उनको आनन-फानन में अस्पताल पहुंचाया गया था. वहां सही समय पर इंजेक्शन लग जाने के बाद उनकी जान बच गई थी. लेकिन इस दौरान उनके ब्रेसलेट में लगा फिरोजा स्टोन टूट गया था. स्टोन टूटने की बात पर कुछ लोगों को हैरानी हो सकती है, तो कुछ अंधविश्वास भी कह सकते हैं.

फिरोजा स्टोन की खासियत क्या है?

'टरक्वॉइश' यानी फिरोजा दुनिया के दो लिविंग स्टोन में से एक है. इसे तिब्बत, ईरान, चीन और मैक्सिको में व्यापक रूप से पाया जाता है. यह तांबे और एल्यूमीनियम का एक हाइड्रस फॉस्फेट है. यह स्टोन बृहस्पति ग्रह का प्रतिनिधित्व करता है जो किसी के जीवन में हमेशा शुभ फल देता है. यह सभी 'चक्रों' के बीच संतुलन बनाए रखता है और पहनने वाले के दिमाग को स्थिर और शांत रखने में मदद करता है. ज्योतिषियों के मुताबिक, फिरोजा स्टोन पहनने से राहु-केतु ग्रह के दुष्प्रभावों को भी काफी हद तक कम किया जा सकता है. यदि किसी को नौकरी या धंधे में समस्या हो रही है, विवाद में देरी हो रही हो, तनाव में हो, दिमाग अशांत रहता हो और आत्मविश्वास में कमी महसूस हो रही हो, तो वो इसे पहन सकता है. इन सारी समस्याओं में लाभ होने की अधिकतम संभावना रहती है. लेकिन इसे पहनने के तरीके के बारे में लोग बहुत कम जानते हैं, जिससे फायदा नहीं हो पाता.

1_040823073147.jpg

फिरोजा कौन-कैसे पहन सकता है?

ज्योतिष के रत्न शास्त्र में अलग-अलग तरह के स्टोन और उनकी विशेषताओं के बारे में विस्तार से वर्णन किया गया है. कई लोगों को उंगलियों में अंगूठी के अंदर स्टोन डालकर पहनते हुए देखा जा सकता है. लेकिन यहां गौर करने वाली बात ये है कि हर स्टोन हर व्यक्ति के लिए नहीं होता है. इसके साथ ही उसे पहनने का नियम भी खास होता है. यदि किसी को फिरोजा पहनना है, तो वो इसे सोने, चांदी या तांबे की धातु में बनवाकर पहन सकता है. इसे पहनने से पहले दूध और गंगाजल के मिश्रण में डाल कर शुद्ध कर लेना चाहिए. मान्यता है कि गुरुवार और शुक्रवार का दिन इसको धारण करने के लिए अच्छा माना जाता है. फिरोजा रत्न धनु राशि वालों के लिए सबसे अधिक फलदायी माना जाता है. इसके अलावा मेष, कर्क, सिंह और वृश्चिक राशि के लोग भी फिरोजा धारण कर सकते हैं. ज्योतिषियों के परामर्श के बाद ही किसी तरह के स्टोन को पहना जाना चाहिए.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय