New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 04 मई, 2022 02:20 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

जेम्स कैमरॉन के निर्देशन में बनी फिल्म 'अवतार' का सीक्वल 'अवतार: द वे ऑफ वॉटर' इसी साल 12 दिसंबर को रिलीज होने जा रहा है. इस फिल्म की दर्शक लंबे समय से इंतजार कर रहे थे. फिल्म का सीक्वल बनने में करीब 13 साल का समय लग गया है. लेकिन फिल्म को लेकर लोगों के अंदर गजब का उत्साह देखने को मिल रहा है. एनिमेशन, वीएफएक्स और एक्शन से भरपूर फिल्म को 1900 करोड़ रुपए के बड़े बजट में तैयार किया गया है. इसके साथ ही ये अब तक की सबसे महंगी फ्रैंचाइजी भी बन चुकी है. फिल्म को 160 भाषाओं में डब करके ग्लोबल लेवल पर रिलीज करने की योजना बनाई गई है.

फिल्म अवतार: द वे ऑफ वॉटर' अंडरवॉटर शूट की गई है. फिल्म के पहले पार्ट में जहां अंतरिक्ष की दुनिया दिखाई गई थी, वहीं दूसरे पार्ट में समंदर के अंदर की रहस्मयी दुनिया को रूपहले पर्दे पर दिखाया जाएगा. फिल्म अवतार ने सिनेमा देखने का अंदाज ही बदल दिया है. इसका जादू आज भी लोगों के सिर चढ़कर बोलता है. फिल्म में मॉडर्न तकनीक का इस्तेमाल किया गया है. सीक्वल में भी नई तकनीक के साथ ही अंडरवॉटर शूटिंग की गई है. हॉलीवुड वैसे भी साइंस-फिक्शन फिल्मों में बेहतरीन तकनीक के प्रयोग के लिए जाना जाता है. तभी वहां की फिल्में वर्ल्डवाइड सुपरहिट होती हैं. avatar-2-650_050322113102.jpg

आइए साइंस-फिक्शन जॉनर की बेहतरीन हॉलीवुड फिल्मों के बारे में जानते हैं, जो हिंदी में भी उपलब्ध है...(इमेज क्रेडिट:- अवतार ट्विटर हैंडल)

1. फिल्म- (द शेप ऑफ वॉटर The Shape of Water)

कहां देख सकते हैं- डिज्नी प्लस हॉटस्टार

खासियत- बॉलीवुड टाइप रोमांस और लव अफेयर से ऊब चुके लोगों के लिए एक बेहतरीन फिल्म है, जिसमें प्रेम का जुदा अंदाज देखने को मिलेगा.

मैक्सिको के डायरेक्टर गीएर्मो डेल टोरो की फिल्म 'द शेप ऑफ वॉटर' साल 2017 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म में सैली हॉकिन्स, माइकल शैनन, रिचर्ड जेनकिंस, डौग जोन्स, माइकल स्टुहलबर्ग और ऑक्टेविया स्पेंसर जैसे हॉलीवुड के कलाकार अहम किरदारों में हैं. इस फिल्म की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि ये फिल्म ऑस्कर अवॉर्ड के विभिन्न श्रेणियों में 13 नामांकन मिले थे. इतना ही नहीं इसने बेस्ट फिल्म सहित चार ऑस्कर अवॉर्ड भी जीता था. फिल्म की कहानी एक गूंगी महिला के इर्द-गिर्द घूमती है, जो कि एक जलीय जीव से प्यार करने लगती है. उस जीव का कुछ लोग शोध के लिए इस्तेमाल करना चाहते हैं, लेकिन महिला उस जीव को बचाने के लिए तमाम तरह के प्रयास करती है. इसमें सफल भी रहती है. इस तरह वो उस जीव के साथ समुंद्र में चली जाती है, जहां उसकी दुनिया को देखने के बाद वहीं की होकर रह जाती है.

2. फिल्म- जुरासिक पार्क (Jurassic Park)

कहां देख सकते हैं- अमेजन प्राइम वीडियो

खासियत- ये फिल्म डायनासोर की रहस्मयी दुनिया को एक्सप्लोर करती है.

विलुप्त हो चुके डायनासोर की दुनिया से परिचय कराने वाली हॉलीवुड फिल्म जुरासिक पार्क का पहला पार्ट साल 1993 में रिलीज हुआ था. इसमें सैम निल, लॉरा डर्न, जेफ गोल्डब्लुम, रिचर्ड एटेंबोरो, बॉब पैक, मार्टिन फेर्रेरो, बी.डी. वोंग, सैमुएल एल. जैक्सन और वेन नाईट जैसे कलाकार अहम रोल में हैं. इस फिल्म में कुछ लोग एक द्वीप की यात्रा पर जाते हैं और वहां डायनासोर देखते हैं. ये डायनासोर उन्हें चट कर जाने की योजना बनाते हैं. इस तरह डायनासोर और इंसानों के बीच होने वाली जंग को फिल्म में दिखाया गया है. फिल्म कहानी माइकल क्रिस्‍टन द्वारा लिखित इसी नाम के उपन्‍यास पर आधारित है. यदि आप डायनासोर की रहस्मयी दुनिया को एक्सप्लोर करना चाहते हैं, तो ये फिल्म जरूर देखें.

3. फिल्म- एवेंजर्स एंडगेम (Avengers: Endgame)

कहां देख सकते हैं- डिज्नी प्लस हॉटस्टार

खासियत- सुपरहीरोज की फिल्म

साल 2019 में रिलीज हुई मार्वल स्टूडियो की 'एवेंजर्स एंडगेम को एंथनी रूसो और जो रूसो की जोड़ी ने निर्देशित किया है. यह फिल्म थैनोस और सुपरहीरोज के इर्द-गिर्द घूमती है. इसमें थैनोस से दुनिया ही नहीं पूरे ब्रह्मांड को बचाने के लिए सारे सुपरहीरो एक साथ लड़ते हुए नजर आते हैं. 'एवेंजर्स एंडगेम' में रॉबर्ट डाउनी जूनियर, क्रिस इवान्स, मार्क रूफैलो, क्रिस हेम्सवर्थ, स्कारलेट योहानसन, जेरेमी रेनर, पॉल रूड, ब्री लार्सन और जोश ब्रोलिन लीड रोल में हैं. सुपरहीरोज की कहानियों पर आधारित ये मार्वल सिनेमेटिक यूनिवर्स की 22 फिल्म है. इसस पहले कई फिल्में एवेंजर्स पर रिलीज हो चुकी है. फिल्म को अंग्रेजी के साथ हिंदी, तमिल, तेलुगू, मलयालम और कन्नड़ में रिलीज किया गया था.

4. फिल्म- द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स (The Lord of the Rings)

कहां देख सकते हैं- अमेजन प्राइम वीडियो

खासियत- रोचक कहानी के साथ एक बेहतरीन सिनेमा देखने का अनुभव करने के लिए फिल्म देखी जानी चाहिए.

साल 2001 में रिलीज हुई फिल्म 'द लॉर्ड ऑफ़ द रिंग्स' ब्रिटिश लेखक जेआरआर टोल्किन के उपन्यास पर आधारित है. इसी उपन्यास पर तीन फिल्मों को बनाकर साल 2001, 2002 और 2003 में रिलीज किया गया. फिल्म के निर्देशक पीटर जैक्सन हैं. फिल्म में ऐलिय्याह वुड, इयान मैककेलेन, लिव टायलर, विगगो मोर्टेंसन, शॉन एस्टिन, केट ब्लेन्चेट, जॉन राइस-डेविस, क्रिस्टोफर ली, बिली बॉयड और डोमिनिक मोनाघन जैसे हॉलीवुड के कलाकार लीड रोल में हैं. इस फिल्म को ऑस्कर अवॉर्ड के लिए 14 कैटेगरी में नॉमिनेट किया गया था, जिसमें से चार कैटेगरी में अवॉर्ड भी मिले हैं. इसमें बेस्ट सिनेमैटोग्राफी और विजुअल इफेक्ट के लिए ऑस्कर अवॉर्ड मिला है. फिल्म के तीनों पार्ट मजेदार हैं.

5. फिल्म- अवतार (Avatar)

कहां देख सकते हैं- डिज्नी प्लस हॉटस्टार

खासियत- बॉलीवुड से हॉलीवुड तक ऐसी फिल्म अभी तक नहीं बनी है.

18 दिसंबर 2009 की तारीख को कोई भी सिनेमा प्रेमी नहीं भूल सकता, उस दिन हॉलीवुड के मशहूर निर्देशक जेम्स कैमरॉन ने एक नए तरह के सिनेमा से दुनिया का परिचय कराया था. उन्होंने अपनी फिल्म में एक ऐसी दुनिया दिखाई, जो काल्पनिक होते हुए भी वास्तविकता के बहुत करीब दिखती है. तकनीकी के सहारे उन्होंने इमोशन का ऐसा जादू किया कि फिल्म देखने वाला हर दर्शक स्तब्ध रह गया. लोगों की आंखें खुली की खुली रह गई. किसी सहसा विश्वास नहीं हो रहा था कि कोई ऐसी फिल्म बनाने के बारे में भी सोच सकता है. 2000 करोड़ रुपए के बजट में बनी इस फिल्म ने रिलीज के बाद महज दो महीने में वर्ल्डवाइड 19025 करोड़ रुपए की कमाई की थी.

 

#अवतार 2, #साइंस फिक्शन, #हाॅलीवुड, Avatar 2, Epic Movies Like Avatar You Need To Watch, Jurassic Park

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय