New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 04 जुलाई, 2022 06:49 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

एक विलेन के निर्माता आठ साल बाद एक बार फिर से थ्रिल में रचे बसे रोमांस और सनकपने की कहानी का अपडेट वर्जन लेकर हाजिर हैं. फिल्म का टाइटल है- एक विलेन रिटर्न्स. आठ साल पहले सिद्धार्थ मल्होत्रा और रितेश देशमुख की भूमिकाओं से सजी प्यार और सनकपने की कहानी ने दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया था. समीक्षक भी एक फ्रेश कहानी से प्रभावित हुए थे. यही वजह रही कि सिनेमाघरों में "एक विलेन" म्यूजिकल सुपरहिट साबित हुई थी. कम बजट में बनी फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड़ से ज्यादा कमाए थे.

निर्माता एक विलेन के फ़ॉर्मूले को दोबारा कैश कराने की फिराक में हैं. दूसरे पार्ट का निर्देशन मोहित सूरी ने ही किया है. टी-सीरीज और बालाजी टेलीफिल्म्स ने मिलकर 'एक विलेन रिटर्न्स' का निर्माण किया है. हालांकि सीक्वल में स्टारकास्ट बिल्कुल नई है. एक विलेन रिटर्न्स में दो जोड़ियां हैं- जॉन अब्राहम-दिशा पटानी और अर्जुन कपूर-तारा सुतारिया की. कहानी मोहित सूरी और असीम अरोड़ा ने लिखी है. संवाद असीम के हैं. फिल्म को इसी महीने 29 जुलाई के दिन सिनेमाघरों में रिलीज किया जाएगा.

नीचे एक विलेन रिटर्न्स का ट्रेलर देख सकते हैं:-

एक विलेन रिटर्न्स पर पहले पार्ट का असर

सीक्वल पर पहले पार्ट का जबरदस्त असर नजर आ रहा है. रोमांस-एक्शन-थ्रिल और म्यूजिक का कॉकटेल फिल्म का फ़ॉर्मूला है. एक विलेन के सुपरहिट गाने 'गलियां' को सीक्वल में भी इस्तेमाल किया जा रहा है. फिल्म के कुछ और पुराने फुटेज भी इस्तेमाल किए गए हैं. इससे पता चलता है कि निर्माताओं की कोशिश लीगेसी भुनाने की है. वैसे भी एक विलेन रिटर्न्स पहले पार्ट की तरह है भी तो एक रिवेंज रोमांटिक ड्रामा. मगर सीक्वल को ज्यादा अपडेट और समय के हिसाब से ज्यादा आधुनिक बनाया गया है.

फिल्म की असल असल कहानी क्या है, अभी ट्रेलर से अंदाजा लगाना मुश्किल है. यह भी पता नहीं चल पाता कि जॉन और अर्जुन में आखिर कौन असली विलेन है? लेकिन यह तय है कि दोनों एक्टर्स में से कोई विलेन के किरदार में है. एक ऐसा विलेन जो प्यार, सनक और शायद किसी तरह के रिवेंज के लिए हत्याएं करता है. वह हत्याएं क्यों करता है- यही फिल्म में दिखाने की कोशिश की जाएगी. शहर में विलेन आठ साल बाद लौटा है. उसके हाथों हो रही हत्याओं से सनसनी मच गई है. वह कौन है, उसका मकसद क्या है- कोई नहीं जानता.

पहले पार्ट से सीक्वल कितना अलग?

ट्रेलर सिर्फ इतना संकेत देता है कि विलेन दिलजला है. मगर कैसे दिलजला बना- यह भी साफ समझ नहीं आता. उसके जानलेवा अपराध टूटे दिल वाले आशिकों के जख्म पर मरहम रखने की कोशिश नजर आते हैं. ट्रेलर में जबरदस्त एक्शन, थ्रिल, सस्पेंस और रोमांस का मसाला है. बॉलीवुड में काफी वक्त बाद इस तरह की फिल्म नजर आ रही है. अगर 'एक विलेन' की तुलना में 'एक विलेन रिटर्न्स' देखा जाए तो दोनों फिल्मों में अंतर साफ़ नजर आता है. पहला पार्ट भी बहुत चुस्त दुरुस्त था. मगर दूसरे पार्ट का ट्रेलर इतना साबित करने के लिए पर्याप्त है कि सीक्वल में एक्शन, थ्रिल, सस्पेंस और रोमांस नेक्स्ट लेवल पर है.

ek villain returnsएक विलेन रिटर्न्स में जॉन अब्राहम और अर्जुन कपूर की जोड़ी आमने सामने होगी.

यानी अगर कहानी और एक्टर्स का परफोर्मेंस भी नेक्स्ट लेवल पर रहा तो पहले पार्ट की तरह सीक्वल की सफलता भी ट्रेड सर्किल को हैरान कर सकती है. वैसे भी रिवेंज रोमांस और सस्पेंस थ्रिलर दर्शकों की पसंद में हमेशा ऊपर ही रहते हैं. ट्रेलर में कई स्टंट ध्यान खींचते हैं. ग्लैमर का तड़का भी दिल खोलकर है. कई इंटीमेट सीन दिखाई दे रहे हैं. पहले पार्ट की तरह म्यूजिक और बैकग्राउंड स्कोर बेहतर बनाने की कोशिश नजर आ रही है. फिल्म रिलीज के साथ ही पता चलेगा कि पहले पार्ट की तुलना में निर्माता कितना पास हुए?

अर्जुन का लुक सच में नजर आ रहा है यूनिक

फिलहाल ट्रेलर को बेशक असरदार कहा जा सकता है. इसने फिल्म के प्रति आकर्षण तो पैदा कर ही दिया है. यह बाद की बता है कि दर्शकों को कितना प्रभावित करेगी? जॉन, अर्जुन, दिशा और तारा अपनी अपनी जगह ठीक हैं. आकर्षक स्टारकास्ट कह सकते हैं. हालांकि लंबे वक्त खासतौर से अर्जुन कपूर का अंदाज सबसे अलग नजर आया. वे लंबे बालों और दाढ़ी में फ्रेश दिख रहे हैं. अर्जुन का अवतार उनके पिछले किरदारों की तुलना में सच में यूनिक और फिल्म के मूड के हिसाब से दिक्ल्ह रहा है. जॉन वैसे ही हैं जैसे नजर आते हैं.

यूट्यूब पर ट्रेलर को मिले 23 मिलियन से ज्यादा व्यूज इस बात को साबित करने के लिए पर्याप्त हैं कि दर्शक एक विलेन रिटर्न्स का शिद्दत से इंतज़ार कर रहे हैं और उन्हें एक विलेन की तरह ही आठ साल पुराने सस्पेंस, थ्रिल और रोमांस के मजे में डूबने को तैयार है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय