New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 24 अप्रिल, 2022 10:08 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

हाल ही में बॉलीवुड के किंग खान के रूप में मशहूर शाहरुख खान ने मीडिया की जबरदस्त सुर्खियां बटोरी थीं. असल में खबर ही ऐसी थी. मुन्नाभाई एमबीबीएस, थ्री इडियट्स, पीके और संजू जैसी ब्लॉकबस्टर फ़िल्में देने वाले राजकुमार हिरानी ने पहली बार ब्रांड शाहरुख के साथ डंकी नाम की फिल्म बनाने की घोषणा की. डंकी की घोषणा के साथ फिल्म की रिलीज डेट भी अनाउंस की गई. लेकिन सबसे बड़ी खबर ये नहीं बल्कि अगले साल क्रिसमस वीक पर आ रही डंकी और इसी दौरान अक्षय कुमार और टाइगर श्रॉफ की बड़े मियां छोटे मियां के बीच का भिड़ंत है.

हालंकी अभी डेढ़ साल से ज्यादा का वक्त है और तब तक चीजों के बदलने की बहुत गुंजाइश बनी रहेगी. बावजूद पहली नजर में तो यह हिंदी सिनेमा के बॉक्स ऑफिस इतिहास में अब तक की सबसे बड़ी टक्कर नजर आ रही है. ना भूतो ना भविष्यति जैसा मामला ही है फिलहाल. इसे साधारण तो नहीं ही कहा जा सकता. वैसे अक्षय-टाइगर की बड़े मियां छोटे मियां पहले से ही संबंधित तारीख पर रिलीज के लिए शेड्यूल है और प्रोजेक्ट की आधिकारिक घोषणा भी पहले ही की जा चुकी है.

srk akshay kumarशाहरुख खान और अक्षय कुमार.

अक्षय की फिल्म पैन इंडिया तो डंकी का स्केल भी बहुत बड़ा

बड़े मियां छोटे मियां की घोषणा इसी साल फरवरी 2022 में हुई थी. इस फिल्म के जरिए पहली बार अक्षय कुमार और टाइगर श्रॉफ की जोड़ी नजर आएगी. साल 1998 में बड़े मियां छोटे मियां टाइटल से अमिताभ बच्चन और गोविंदा की जोड़ी डबल रोल में नजर आई थी. हालांकि अक्षय टाइगर की फिल्म उसकी रीमेक नहीं है. अली अब्बास जफ़र ने पहले ही साफ कर दिया है कि अक्षय की फिल्म एक्शन एंटरटेनर है और इसे बहुत बड़े स्केल पर बनाया जा रहा है. खुद अली अब्बास ने फिल्म की कहानी लिखी है और उसे निर्देशित भी कर रहे हैं. जबकि अक्षय के साथ फ़िल्में बना चुके वासु भगनानी फिल्म का निर्माण कर रहे हैं. अक्षय-टाइगर की फिल्म को पैन इंडिया रिलीज करने की तैयारी है. इसे हिंदी के साथ साथ तेलुगु, तमिल, मलयाली और कन्नड़ में बनाया जा रहा है.

अगर डंकी की बात करें तो इसमें शाहरुख के अपोजिट तापसी पन्नू है. फिल्म की कहानी कबूतरबाजी यानी दूसरे देशों में रोजगार के लिए अवैध प्रवेश को लेकर है. हिरानी और शाहरुख हैं तो यह कहने की बात नहीं कि डंकी के निर्माण का स्केल क्या होगा. फिल्म के अनाउंसमेंट वीडियो में कंटेंट को भी साफ़ किया जा चुका है. इसमें खूब सारी कॉमेडी होगी जो राजकुमार हिरानी के सिनेमा की सबसे बड़ी खासियत है. कॉमेडी के अलावा इमोशन और रोमांस का भी भरपूर डोज होगा. हालांकि हिरानी को इमोशन और रोमांस के लिए बहुत नहीं याद किया जाता मगर यह शाहरुख खान के फिल्मों की खासियत है. उन्हें तो 'किंग ऑफ़ रोमांस' पुकारा ही जाता है. अप्रैल से डंकी का शूट शुरू हो जाने की खबरें हैं.

बॉलीवुड के इतिहास की सबसे बड़ी भिड़ंत

बॉलीवुड के इतिहास में क्लैश नई बात नहीं है. अब तक तमाम अभिनेताओं की फिल्मों के बीच बॉक्स ऑफिस भिड़ंत देखने को मिली है. लेकिन शायद गदर और लगान, काबिल और रईस के बाद डंकी और बड़े मियां छोटे मियां की भिड़ंत के रूप में एक बहुत बड़ा मुकाबला देखने को मिलेगा. शाहरुख की पिछली फ़िल्में भले एक पर एक फ्लॉप रही हैं बावजूद वे ब्रांड शाहरुख कहे जाते हैं. डंकी से पहले उनकी पठान और एटली की फ़िल्में लगभग पूरी हो चुकी हैं और रिलीज हो जाएंगी. माना जा रहा है कि दोनों फ़िल्में शाहरुख के करियर को नया जीवन दे सकती हैं और ऐसा हुआ तो डंकी तक उनका स्टारडम आसमान तक होगा.

जबकि अक्षय कुमार अपने मौजूदा दौर में बॉलीवुड के सबसे भरोसेमंद अभिनेता बने हुए हैं. दर्शक उनकी फिल्मों को मनोरंजन की गारंटी मानते हैं और इंतज़ार करते हैं. अक्षय का साथ देने के लिए टाइगर श्रॉफ भी हैं जिन्हें निर्विवाद रूप से आज की तारीख में सबसे बड़ा एक्शन स्टार कहा जा सकता है. दोनों का एक्शन एंटरटेनर में एक साथ होना किसी भी लिहाज से डंकी के सामने मुश्किल चुनौती होगी. दिसंबर 2023 तक क्या होगा इसकी संभावना जताना जल्दबाजी होगी. बावजूद तीन बड़े सितारों की फिल्मों का भिड़ना हिंदी सिनेमा के कारोबारी भविष्य के लिए ठीक तो नहीं कहा जा सकता.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय