New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 09 दिसम्बर, 2022 10:32 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

दृश्यम 2 के बाद एक बार फिर सिनेमाघरों में जबरदस्त भीड़ नजर आने वाली है. और यह सब जेम्स कैमरन की साइंस फिक्शन महागाथा 'अवतार: द वे ऑफ़ वाटर' की वजह से होगा. अवतार 2 किस स्केल की फिल्म है और वह भारतीय बॉक्स ऑफिस पर क्या करिश्मा करने जा रही है- अंदाजा लगाना मुश्किल नहीं है. यह फिल्म 16 दिसंबर को रिलीज होगी. सेंसर बोर्ड ने फिल्म को UA सर्टिफिकेट देकर पास कर दिया है. अवतार का दूसरा पार्ट 3 घंटे 12 मिनट और 10 सेकेंड लंबा है. फिल्म की रिलीज से एक हफ्ता पहले ही एडवांस बुकिंग में रिकॉर्ड टिकट बुक हो चुके हैं.

पिंकविला की एक रिपोर्ट के मुताबिक़ रिलीज से एक हफ्ता पहले ही 8.50 करोड़ कीमत के 2.15 लाख टिकट्स एडवांस में ही बिक चुके हैं. फिल्म की हाइप जिस तरह है रिलीज तक एडवांस बुकिंग में अवतार 2 ऐतिहासिक रिकॉर्ड बना सकती है. ट्रेड सर्किल में तय माना जा रहा कि यह फिल्म कारोबारी लिहाज से दुनियाभर में कीर्तिमान बनाने तो जा ही रही है, लेकिन भारतीय बॉक्स ऑफिस पर भी कमाई के सभी पुराने रिकॉर्ड ध्वस्त हो जाएंगे. 13 साल पहले जब फिल्म का पहला पार्ट आया था, इसने दुनियाभर में 2 बिलियन डॉलर से ज्यादा कमाई कर सभी को हैरान कर दिया था. तब भारत में भी फिल्म ने रिकॉर्ड कमाई की थी.

avatar 2अवतार 2

अवतार 2 की वजह से बॉक्स ऑफिस पर सन्नाटा

सिनेमाघरों में अवतार 2 का खौफ कुछ ऐसा है कि 9 दिसंबर के दिन शुक्रवार की विंडो लगभग खाली होने के बावजूद नई फिल्मों की रिलीज से बचने की कोशिश दिखती है. जबकि इससे पहले हर शुक्रवार लगातार बॉलीवुड की फ़िल्में आई, जिनमें आयुष्मान खुराना की एन एक्शन हीरो, वरुण धवन की भेड़िया, अजय देवगन अक्षय खन्ना की दृश्यम 2 और अमिताभ बच्चन, अनुपम खेर और बोमन ईरानी की ऊंचाई शामिल है. 9 दिसंबर आधा दर्जन फ़िल्में रिलीज की हुईं. लेकिन इसमें कोई बड़ी फिल्म नहीं जिसका बज नजर आ रहा हो. शुक्रवार को रिलीज हुई फ़िल्में छोटे स्केल की हैं- इनमें मारीच, सलाम वेंकी, वध और लाइफ इज गुड शामिल है. ब्लर को डिजिटल रिलीज किया गया है.

जाहिर सी बात है कि अवतार से हफ्ता भर पहले जब कोई बड़ी फिल्म नहीं आ रही तो 16 दिसंबर को भी सिनेमाघरों में बॉलीवुड की कोई फिल्म नहीं है. हां, ओटीटी पर विक्की कौशल, भूमि पेडणेकर और कियारा आडवाणी की गोविंदा नाम मेरा को जरूर रिलीज हो रही है. साफ़ है कि हॉलीवुड कॉन्टेंट के सामने बॉलीवुड फ़िल्में आने से बचती दिख रही हैं. देखना यह है कि 13 साल बाद अवतार का दूसरा पार्ट भारतीय बॉक्स ऑफिस पर कितने कारनामे दिखाता है. जहां तक बात फिल्म की है तो इसे देश में अंग्रेजी हिंदी समेत तमिल, मलयाली, कन्नड़ और तेलुगु जैसी देसी भाषाओं में रिलीज किया जाएगा.

अवतार 2 में क्या है?

अवतार फ्रेंचाइजी की कहानी भविष्य के एक काल्पनिक ब्रह्माण्ड पर केंद्रित है. इसमें अच्छे और बुरे की लड़ाई को दिखाया गया है. फिल्म ने अपने विजुअल इफेक्ट्स और एक जोरदार पटकथा की वजह से समूची दुनिया का ध्यान आकर्षित किया था. दूसरे पार्ट के विजुअल भी शानदार हैं. असल में अवतार की कहानी एक हैरान करने वाले ग्रह पेन्डोरा की है. दो ग्रहों पर जीवन और उनके बीच के मतभेद, लालच और दमनकारी उपनिवेश की कहानी है. धरती के लोगों का पेन्डोरा से संपर्क हो चुका है. वे वहां से तमाम जानकारियां हासिल करना चाहते हैं. शोध कर रहे हैं. पेन्डोरा पर बहुमूल्य चीजें हैं. लालच वहां उपनिवेश बनाकर पेन्डोरा और उसके लोगों को लूटना है. वहां के लोग धरती से अलग हैं. वहां की आबोहवा और संस्कृति भी धरती से अलग नहीं. उनका रंग नीला है और बुनावट में कुछ-कुछ इंसानों की तरह ही दिखते हैं.

पहले पार्ट में पेन्डोरा के लोग पृथ्वी के उपनिवेश के खिलाफ ही संघर्ष करते नजर आए थे. उनके संघर्ष में पृथ्वी के भी कुछ लोग साथ देते दिखे थे. संभवत दूसरे पार्ट में भी पेन्डोरा और पृथ्वीवासियों के बीच के संघर्ष को दिखाया जाएगा.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय