New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 11 जनवरी, 2023 07:19 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

सोशल मीडिया एक सशक्त माध्यम बन चुका है. इसकी बड़ी वजह दूर-दूर तक इस माध्यम की पहुंच है. यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जहां आम से लेकर खास तक अपनी बात रख सकते हैं. यहां बड़ी से बड़ी हस्तियां बुरी तरह ट्रोल हो सकती हैं, तो एक आम आदमी अपनी प्रतिभा के दम पर रातों-रात स्टार बन सकता है. पिछले कुछ वर्षों में हमने कई बड़ी हस्तियों को ट्रोल होने के बाद सोशल मीडिया से दूरी बनाते हुए देखा है, तो वहीं बेहद आम जिंदगी जी रहे कुछ लोगों को अपने टैलेंट की वजह से वायरल स्टार बनते हुए भी देखा है. सोशल मीडिया ने आम लोगों को न सिर्फ नाम और शोहरत दी है, बल्कि पैसा और दौलत भी दी है. हालांकि, कुछ लोग वायरल होने के बाद वापस अपनी जिंदगी में लौट गए हैं. ताजा मामला, बिहार के एक अदना गायक से जुड़ा है, जिसे शराब पीने के जुर्म में गिरफ्तार करके पुलिस लॉकअप में रखा गया था.

पुलिस लॉकअप में बंद होने के बाद वो वहां बैठे गाना गुनगुनाने लगा. तभी किसी पुलिस वाले ने कहा कि अच्छा गाना गा रहे हो, जरा तेज गाओ. फिर क्या था वो जोर-जोर से गाने लगा. इसी दौरान किसी ने मोबाइल से उसका गाना रिकॉर्ड करके सोशल मीडिया पर डाल दिया. रात गई, लेकिन अगली सुबह नई बात लेकर आई. पता चला कि लॉकअप में बंद शख्स का गाना रातों-रात वायरल हो चुका है. हर कोई उसकी दर्दभरी आवाज का कायल हो चुका है. इसके बाद लोगों ने उसके बारे में सर्च करना शुरू किया तो पता चला कि वो बिहार के बक्सर जिले के चौसा मुफ्फसिल थाना के लॉकअप में बंद है. पुलिस का आरोप है कि वो यूपी से शराब पीकर बिहार की सीमा में घुस आया था, जहां शराब पीना गैर कानूनी है. आरोपी का नाम कन्हैया कुमार राज बताया जा रहा है, जो कि अपना यूट्यूब चैनल चलाता है. उस पर भोजपुरी गाने गाकर अपलोड करता है.

650x400_011123052630.jpgबिहार के कन्हैया राज के गाने का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है.

कन्हैया कुमार राज का गाना सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद तमाम लोग उसे प्रोफेशनल गाने का ऑफर देने लगे हैं. सबसे पहले यूपी के देवरिया जिले के विधायक शलभमणि त्रिपाठी ने ट्विटर के माध्यम से बताया कि वो इस गायक की प्रतिभा से प्रभावित हुए हैं. उसकी कानूनी मदद करना चाहते हैं. शलभ ने लिखा, ''टीवी के पूर्व एक सहयोगी के माध्यम से संपर्क करने पर पता चला कि ये कैमूर का गरीब युवक कन्हैया है. नशे में मिलने पर बिहार पुलिस ने इसे जेल भेजा है. इनकी कानूनी मदद के उपरांत इन्हें सुधारने का प्रयास होगा. इसके साथ ही यूपी के मशहूर त्रिनेत्र स्टूडियो में गाने का अवसर भी उपलब्ध कराया जाएगा.'' इसके बाद बॉलीवुड के एक मशहूर प्लेबैक सिंगर अंकित तिवारी ने भी कन्हैया को अपनी म्यूजिक कंपनी के लिए गाना गाने का ऑफर दे दिया है. अंकित को 'आशिकी 2', 'सनम तेरी कसम' और 'सड़क 2' के गानों के लिए जाना जाता है.

बताया जा रहा है कि लॉकअप से बाहर आने के बाद कन्हैया कुमार राज पर ऑफर की बरसात हो रही है. उनको यूपी, बिहार और मुंबई से गाने के कई ऑफर आ चुके हैं. फिलहाल हो वाराणासी जाकर एक गाना रिकॉर्ड करने वाले हैं. उसके बाद उनके मुंबई जाने की योजना है. कल लॉकअप में बंद होकर अपनी किस्मत को कोस रहा कन्हैया आज रातों-रात स्टार बन चुका है, लेकिन बड़ा सवाल ये है कि आज वो जिस शिखर पर है, उस पर कब तक टिके रहने वाला है. कहीं उसका हाल भी रानू मंडल, भुबन बडयाकर, सहदेव दिरदो और संजीव श्रीवास्तव जैसा तो नहीं होने वाला है. क्योंकि इन लोगों के सितारे भी रातों-रात चमके थे. पूरे देश में मशहूर हो गए थे. इनके दरवाजे पर मीडिया की लाइन लग गई थी. इनकी लोकप्रियता को देखते हुए बॉलीवुड से ऑफर भी मिले थे. लेकिन आज उनकी स्थिति क्या है, वो कहां हैं, क्या कर रहे हैं, ये किसी से भी छुपा नहीं है.

रानू मंडल को ही ले लीजिए. वेस्ट बंगाल के रानाघाट स्टेशन पर रहकर भीख मांगने वाली रानू स्वरकोकिला लता मंगेशकर के एक गाने की वजह से रातों-रात सोशल मीडिया स्टार बन गई थीं. उनका गाया गाना 'एक प्यार का नगमा है' इतना लोकप्रिय हुआ और पसंद किया गया कि लोग रानू के मुरीद हो गए. उनकी आवाज पूरे देश में गूंजी, तो बॉलीवुड के कानों तक भी पहुंची. इसी दौरान एक सिंगिंग रियलिटी शो के जज हिमेश रेशमिया जैसे बड़े म्यूज़िक डायरेक्टर ने उनको गाने का मौका दे दिया. जब हिमेश रेशमिया के साथ रानू का गाना 'तेरी मेरी कहानी' रिलीज हुआ, तो लोगों ने उसे भी खूब पसंद किया. लोकप्रियता आसमान तक पहुंच गई. बॉलीवुड में गाने के मौके मिले. लाखों में कमाई होने लगी. लेकिन शोहरत की बुलंदियों पर पहुंचने के बाद रानू का दिमाग सातवें आसमान पर रहने लगा. वो आए दिन लोगों के साथ बदतमिजी करने लगीं. लेकिन आज रानू गुमनाम हैं.

इसी तरह बिहार के नालंदा के नीमाकोल के रहने वाले सोनू कुमार का वीडियो वायरल हुआ था. इसमें उसने 14 मई 2022 को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सामने सरकारी स्कूलों में बबदहाल शिक्षा-व्यवस्था के बारे में बताया था. इसके साथ ही अपने बेहतर पढ़ाई लिखाई के लिए मदद की गुहार लगाई थी. उसके ये वीडियो सोशल मीडिया पर बहुत वायरल हुआ था. इसके बाद बड़ी संख्या में लोगों ने मदद के लिए हाथ बढ़ाया था. कई कोचिंग संस्थानों और स्कूलों ने अपने वहां पढ़ने का ऑफर दिया था. बाद में सुनने में आया कि सोनू का एडमिशन देश के नामी कोचिंग संस्थान एलेन एकेडमी में हुआ है. कहा गया कि सोनू के रहने, खाने, पढ़ने का इंतजाम एलेन की ओर से किया जाएगा. ये सुविधा उसे तब तक मिलेगी जब तक कि वो प्रशासनिक अधिकारी बनने का अपना सपना पूरा नहीं कर लेता. फिलहाल सोनू कहां और किस हाल में हैं, किसी को नहीं पता है.

इसलिए कहा जाता है कि सोशल मीडिया पर लोग जिस तरह से मशहूर होते हैं, उसी तरह से एक दिन गायब भी हो जाते हैं. बहुत कम लोग हैं, जो कि सोशल मीडिया से मिली पॉपुलैरिटी को कायम रख पाते हैं. उससे हासिल शोहरत की उस बुलंदियों पर डटे रह पाते हैं. याद कीजिए बाबा का ढाबा वाले कांता प्रसाद को, जो कि सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद मशहूर हो गए थे. उनके पास पैसों की बरसात होने लगी थी. गुमटी चलाने वाले बाबा रेस्टोरेंट के मालिक बन गए थे. लेकिन अंतत: उनको वापस उसी गुमटी में आना पड़ा, जहां से उनकी शुरूआत हुई थी. इस तरह के लोगों के सफल होने के बावजूद वहां टिके नहीं रहने की सबसे बड़ी वजह ये है कि इन लोगों के मशहूर होते ही कुछ लोग इनके मैनेजर बन जाते हैं. चूंकि ऐसे लोग ज्यादातर कम शिक्षित होते हैं, इसलिए अपने खिलाफ साजिश को समझ नहीं पाते, जो उनकी असफलता की सबसे बड़ी वजह बनती है.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय