New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 10 दिसम्बर, 2022 04:48 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

टिकट खिड़की पर जब आमिर खान, रणबीर कपूर, रणवीर सिंह और अक्षय कुमार जैसे बॉलीवुड के बड़े-बड़े दिग्गजों की फ़िल्में बुरी तरह से फ्लॉप हो रही थीं, उसके ठीक उलट कुछ दूसरे सितारों को मिल रही कामयाबी बायकॉट बॉलीवुड के दौर में अलग तरह की मुनादी करते नजर आ रही हैं. और यह भी साफ करते दिख रही हैं कि बॉलीवुड की बर्बादी में दोष दर्शकों का नहीं बल्कि बॉलीवुड के फिल्म मेकर्स और उनके कॉन्टेंट का है. वह क्या है, वही बेहतर बता सकते हैं. बावजूद यहां बात टिकट खिड़की पर बिल्कुल विपरीत हालात में बॉलीवुड फिल्मों के कामयाबी की. तीन अलग-अलग विषयों पर बॉलीवुड की तीन फिल्मों ने नवंबर महीने में सफलता हासिल कर इतिहास लिखा दिया. बहुत चुपके से. लोगों को भनक तक नहीं लगी.

ये तीन फ़िल्में हैं- ऊंचाई, दृश्यम 2 और भेड़िया. नवंबर में रिलीज हुई तीनों फिल्मों की सफलता के मद्देनजर यह कहा जा सकता है कि बॉलीवुड के लिए साल 2022 में यह अबतक का सबसे बेजोड़ महीना रहा. तीन बड़ी फ़िल्में आईं, तीनों के स्केल अलग थे, लेकिन तीनों ने दर्शकों का मनोरंजन करते हुए धमाकेदार कमाई करने में कामयाब हुई हैं. बात सबसे पहले राजश्री प्रोडक्शन के बैनर तले बनी इमोशनल ड्रामा ऊंचाई की. ऊंचाई चार दोस्तों की के प्रेम, समर्पण और भावुकता की कहानी है. अमिताभ बच्चन, अनुपम खेर, बोमन ईरानी और डैनी की जबरदस्त भूमिकाओं से सजी फिल्म ने अपेक्षाओं से अलग प्रदर्शन किया है.

box officeनवंबर बॉलीवुड के लिए बहुत बेहतरीन साबित हुआ.

सूरज बडजात्या ने ऊंचाई से जो किया, किसी को उम्मीद नहीं थी

कई रिपोर्ट्स का कहना है कि सूरज बडजात्या के निर्देशन में आई यह जबरदस्त फिल्म महज 20 करोड़ बजट में बनाई गई थी. फिल्म की कहानी बॉलीवुड की रूटीन कहानियों से अलग थी. रिलीज के वक्त इसे सिनेमाघरों में 500 से भी कम स्क्रीन्स मिले थे. बावजूद दमदार कॉन्टेंट की वजह से फिल्म के पक्ष में ऐसा वर्ड ऑफ़ माउथ तैयार हुई कि इसने देसी टिकट खिड़की पर चार हफ़्तों में अब तक 31.68 करोड़ से ज्यादा कमा लिए हैं. राजश्री के लिए लंबे वक्त बाद यह फिल्म भारी मुनाफे का सौदा साबित हुई. खबरें हैं कि फिल्म के फैमिली कॉन्टेंट के लिए सैटेलाईट और डिजिटल राइट्स के बदले निर्माताओं को भारी डील मिली है. 11 नवंबर को रिलीज हुई ऊंचाई को ब्लॉकबस्टर कह सकते हैं.

अभिषेक पाठक के निर्देशन में आई थ्रिलर ड्रामा दृश्यम 2 भी दर्शकों को खूब भाई है. यह फिल्म एक फैमिलीमैन की कहानी है. एक ऐसा शख्स जो दुर्घटना में हुई एक हत्या  से अपने परिवार को बचाने के लिए क्या कुछ नहीं करता. अजय देवगन, अक्षय खन्ना, तबू, श्रिया सरन और इशिता दत्ता की मुख्य भूमिकाओं से सजी फिल्म अभी भी सिनेमाघरों में देखी जा रही है. फिल्म का चौथा हफ्ता शुरू हो चुका है. और यह अबतक 198.92 करोड़ कमा चुकी है. आज फिल्म 200 करोड़ के क्लब में शामिल हो जाएगी. दृश्यम 2 को इंटरनेशनल मार्केट में भी खूब देखा गया. फिल्म ने वहां से भी करीब 50 करोड़ का कलेक्शन निकाला है. द कश्मीर फाइल्स के बाद यह फिल्म भी बॉलीवुड के लिए दूसरी सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर साबित हुई है.

दृश्यम 2 की पिच पर भेड़िया ने भी जोरदार बैटिंग की

दृश्यम 2 के ठीक बाद अमर कौशिक के निर्देशन में आई भेड़िया ने भी जबरदस्त कमाई करने में कामयाबी पाई. बॉलीवुड हंगामा के मुताबिक़ फिल्म ने अब तक 54.90 करोड़ कमा लिए हैं. 40-60 करोड़ के बजट में बनी फिल्म की कमाई को जोरदार माना जाएगा. अभी टिकट खिड़की पर फिल्म दर्शक जुटा रही है और बहुत आसानी से यह सिनेमाघरों से 60 करोड़ या फिर उससे ज्यादा रिकवर करने में सक्षम नजर आ रही है. बेशक वरुण धवन और कृति सेनन स्टारर इस फिल्म ने बॉलीवुड के लिए माहौल सामान्य बनाने का काम किया है.

हालांकि भेड़िया के बाद आई आयुष्मान खुराना और जयदीप अहलावत की एन एक्शन हीरो ने निराश किया. माना जा रहा था कि टिकट खिड़की पर जो माहौल बॉलीवुड के पक्ष में नजर आ रहा है- उसे यह फिल्म आगे लेकर जाएगी. मगर तारीफें बटोरने के बावजूद कारोबारी फ्रंट पर एन एक्शन हीरो ने बहुत निराश किया.

#दृश्यम 2 बॉक्स ऑफिस, #दृश्यम 2, #ऊंचाई, Drishyam 2, Drishyam 2 Box Office, Uunchai Box Office

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय