New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 नवम्बर, 2022 02:07 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

'दृश्यम 2' इस साल की सबसे ज्यादा बहुप्रतीक्षित फिल्मों में से एक है. साल 2015 में रिलीज हुई फिल्म 'दृश्यम' के सीक्वल को आने में सात साल लग गए. अब जाकर 18 नवंबर को ये फिल्म सिनेमाघरों में रिलीज होने जा रही है. इस फिल्म की एडवांस बुकिंग शुरू हो चुकी है. ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, ओपनिंग वीकेंड के लिए अभी तक 1 करोड़ 13 लाख मूल्य के 45 हजार से ज्यादा टिकटों की बुकिंग हो चुकी है. एडवांस बुकिंग के ये आंकड़े अपेक्षाकृत उत्साहजनक कहे जा सकते हैं. इसके साथ ही ये बॉक्स ऑफिस पर सूखे का सामना कर रहे बॉलीवुड को राहत देने वाली खबर भी है. 'भूल भुलैया 2' और 'ब्रह्मास्त्र' के बाद इस साल की ये पहली फिल्म होगी, जिसकी इतनी अच्छी एडवांस बुकिंग हो रही है.

बॉलीवुड बिजनेस की सबसे सटीक रिपोर्ट देने वाली वेबसाइट sacnilk.com के मुताबिक, फिल्म 'दृश्यम 2' की एडवांस बुकिंग 12 नवंबर से शुरू की गई है. अभी तक नेशनल मल्टीप्लेक्स चेन के थियेटरों में 45 हजार 446 टिकट बिके हैं, जो कि 1 करोड़ 13 लाख मूल्य के हैं. टिकटों की बिक्री PVR, INOX और Cinepolis में हुई है. सबसे ज्यादा टिकट मुंबई सर्किट के सिनेमाघरों के लिए बिके हैं, जो कि 37 लाख रुपए मूल्य के हैं. इसके साथ राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में 21 लाख रुपए, पुणे में 12 लाख रुपए, बंगलुरू में 3 लाख रुपए, कोलकाता और अहमदाबाद में 4 लाख रुपए, सूरत में 2 लाख रुपए, जयपुर में 4 लाख रुपए, चंडीगढ़ और नासिक में 1.5 लाख रुपए मूल्य के टिकट बिके हैं.

650x400_111522112552.jpgअजय देवगन की फिल्म 'दृश्यम 2' 18 नवंबर को सिनेमाघरों में रिलीज होने जा रही है.

यदि अजय देवगन की पिछली फिल्मों के एडवांस बुकिंग पर नजर डालें तो उनकी हालिया रिलीज फिल्म 'थैंक गॉड' के पहले दिन की एडवांस बुकिंग 1 करोड़ 37 लाख रुपए थी. इस फिल्म के 56 हजार टिकट बिके थे. वहीं, फिल्म 'रनवे 34' के पहले दिन की एडवांस बुकिंग 2 करोड़ 10 लाख रुपए की थी. इस तरह से देखा जाए तो 'दृश्यम 2' के पहले दिन की एडवांस बुकिंग अजय के पिछली दो फिल्मों से फिलहाल कम है, लेकिन चूंकि अभी रिलीज में 3 दिन बचे हैं, ऐसे में आशा यही जताई जा रही है कि बुकिंग का आंकड़ा 2 करोड़ को पार कर सकता है. इस तरह फिल्म के ओपनिंग डे का कलेक्शन 8 से 10 करोड़ रुपए हो सकता है. वीकेंड का कलेक्शन 25 से 30 करोड़ रहने का अनुमान है.

अभी तक एडवांस कलेक्शन के मामले में इससे पहले फिल्म 'ब्रह्मास्त्र' के नाम पर रिकॉर्ड है, जिसके पहले दिन की एडवांस बुकिंग 11 करोड़ थी. इस फिल्म ने कार्तिक आर्यन की ब्लॉकबस्टर फिल्म 'भूल भुलैया 2' के आंकड़े को पार कर दिया था. 'भूल भुलैया 2' के पहले दिन की एडवांस बुकिंग 6.55 करोड़ रुपए थी. इस फिल्म ने बॉलीवुड बायकॉट मुहिम के बीच भी 270 करोड़ रुपए का कारोबार किया था. इन दोनों फिल्मों के अलावा 'लाल सिंह चड्ढा' की 5.52 करोड़ रुपए, 'जुगजुग जियो' की 5.39 करोड़ रुपए, 'सम्राट पृथ्वीराज' की 4.65 करोड़ रुपए, 'शमशेरा' की 4.57 करोड़ रुपए और 'रक्षा बंधन' की 4.09 करोड़ रुपए एडवांस बुकिंग हुई थी. एडवांस बुकिंग के बावजूद ये फिल्में बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही हैं.

इनमें 'लाल सिंह चड्ढा' ने 131 करोड़ रुपए (बजट 180 करोड़ रुपए), 'जुगजुग जियो' ने 84 करोड़ रुपए (100 करोड़ रुपए), 'सम्राट पृथ्वीराज' ने 85 करोड़ रुपए (250 करोड़ रुपए), 'शमशेरा' ने 60 करोड़ रुपए (150 करोड़ रुपए) और 'रक्षा बंधन' ने 65 करोड़ रुपए (80 करोड़ रुपए) बॉक्स ऑफिस कलेक्शन किया है. वहीं, 'भूल भुलैया 2' ने 270 करोड़ की कमाई की है. यदि एडवांस बुकिंग के बड़े रिकॉर्ड पर नजर डालें तो रॉकिंग स्टार यश की फिल्म 'केजीएफ 2' की पहले दिन की एडवांस बुकिंग 81 करोड़ रुपए हुई थी. इसने ओपनिंग डे पर 116 करोड़ रुपए और ओपनिंग वीकेंड पर 524 करोड़ रुपए का कारोबार किया था. कुल कलेक्शन 1207 करोड़ रुपए था. एसएस राजामौली की फिल्म 'आरआरआर' के पहले दिन की एडवांस बुकिंग 59 करोड़ रुपए हुई थी. इसने ओपनिंग डे पर 133 करोड़ रुपए और वीकेंड पर 478 करोड़ रुपए का कारोबार किया था. फिल्म का कुल कलेक्शन 1111 करोड़ रुपए है.

बताते चलें कि 'दृश्यम' मूल रूप से मलयाली फिल्म है. इसके मलयालम वर्जन में साउथ सिनेमा के सुपरस्टार मोहनलाल ने लीड रोल किया है. हिंदी में उनका किरदार अभिनेता अजय देवगन ने किया है. उनके साथ तब्बू, श्रेया शरन, इशिता दत्ता जैसे कलाकार अहम भूमिका में है. 'दृश्यम 2' सीक्वल फिल्म है. वैसे किसी सफल फिल्म का सीक्वल बनाना आसान नहीं, बहुत कठिन और चुनौतीपूर्ण काम माना जाता है. जब एक सफल ब्रांड को आगे ले जाना होता है, तब पता होता है कि दर्शक पहली फिल्म के पात्रों से परिचित है. वह अपने दिमाग में कुछ खास बात रख कर सीक्वल देखने आता है. सबसे बड़ी समस्या यह होती है कि सीक्वल के समय पात्रों को सीमित दायरे में ही रखना होता है. पहली फिल्म में जो कैरेक्टर रहा है, उससे अलग नहीं जा सकते. इस दायरे रखकर कुछ नया लिखना काफी कठिन होता है. यही वजह है कि हिंदी वर्जन में बहुत कुछ नया करने की कोशिश की गई है.

#दृश्यम 2, #अजय देवगन, #तब्बू, Drishyam 2 Advance Booking Report, Ajay Devgn, Drishyam 2

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय