New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 06 मई, 2022 07:10 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

स्पाइडरमैन: नो वे होम के बाद शुक्रवार को हॉलीवुड की एक और बड़ी फिल्म 'डॉक्‍टर स्‍ट्रेंज इन द मल्‍टीवर्स ऑफ मैडनेस' देशभर में व्यापक रूप से रिलीज हो चुकी है. इसे हिंदी समेत प्रमुख भारतीय भाषाओं में लाया गया है. डॉक्टर स्ट्रेंज को मार्वल स्टूडियोज ने बनाया है. यह बैनर दुनियाभर में सुपरहीरो मूवीज के लिए प्रसिद्ध है. भारत में फिल्म को 2500 से ज्यादा स्क्रीन्स पर रिलीज किया गया है. इस तरह बड़े पैमाने पर रिलीज होने वाली हॉलीवुड की तीसरी बड़ी फिल्म बन गई है. इससे पहले साल 2021 में स्पाइडरमैन: नो वे होम को करीब 3264 और साल 2019 में आई अवेंजर्स एंडगेम को करीब 2845 से ज्यादा स्क्रीन्स पर रिलीज किया गया था.

पिछले साल क्रिसमस वीकएंड में आई स्पाइडरमैन ने जबरदस्त कमाई की थी. फिल्म ने पहले दिन ही 32.67 करोड़ रुपये का जबरदस्त कलेक्शन निकाला था. फिल्म का लाइफटाइम कलेक्शन 218.41 करोड़ रहा. ट्रेड सर्किल में चर्चा है कि मार्वल की नई फिल्म भी टिकट खिड़की पर धमाकेदार कलेक्शन निकाल सकती है. असल में डॉक्टर स्ट्रेंज की जबरदस्त एडवांस बुकिंग हुई है. कई रिपोर्ट्स में बताया गया कि पहले दिन के लिए 19 करोड़ से ज्यादा की टिकटें बिक चुकी हैं. एडवांस बुकिंग के आधार पर अलग-अलग अनुमानों में ओपनिंग कलेक्शन 25 से 30 करोड़ के बीच होने का अनुमान लगाया जा रहा है. कुछ रिपोर्ट्स में तो यह भी बताया गया कि डॉक्टर स्ट्रेंज में स्पाइडरमैन के ओपनिंग कलेक्शन को तोड़ने का माद्दा भी है.

doctor-strange-650_050622045715.jpgजयेशभाई जोरदार और डॉक्टर स्ट्रेंज.

रणवीर सिंह के लिए आगे कुआं पीछे खाई जैसे हालात

डॉक्टर स्ट्रेंज, स्पाइडरमैन के कलेक्शन को तोड़े या ना तोड़े, मगर इसका सिनेमाघरों में होना रणवीर सिंह की फिल्म जयेश भाई जोरदार के लिए बड़ा खतरा है.  जयेश भाई जोरदार अगले हफ्ते 13 मई को रिलीज होगी. बॉक्स ऑफिस पर रणवीर की आने वाली सोशल कॉमेडी ड्रामा के सामने क्रिसमस वीक पर आई स्पोर्ट्स ड्रामा 83 की तरह चुनौतियां हैं. 83 बुरी तरह फ्लॉप हो गई थी. दो फिल्मों ने उसे बहुत नुकसान पहुंचाया था. इनमें से एक तो मार्वल की स्पाइडरमैन ही थी और दूसरी अल्लू अर्जुन की पुष्पा: द राइज. जिस तरह एडवांस बुकिंग नजर आ रही है उसमें जयेश भाई के लिए चुनौतियां देखी जा सकती हैं. रणवीर सिंह का दुर्भाग्य यह भी है कि अभी भी सिनेमाघरों में केजीएफ 2 का दबदबा बना हुआ है.

जयेश भाई जोरदार की रिलीज के ठीक एक हफ्ता बाद कार्तिक आर्यन की हॉरर कॉमेडी ड्रामा 'भूल भुलैया 2' और कंगना रनौत की एक्शन एंटरटेनर 'धाकड़' रिलीज होगी. भूल भुलैया 2 में कार्तिक का कॉमिक अवतार जबरदस्त सुर्खियां बटोर रहा है. फिल्म के टाइटल ट्रैक में एक्टर का स्वैग से लोगों की निगाह से हट नहीं रहा. टाइटल ट्रैक को रिलीज के बाद यूट्यूब पर रिकॉर्ड व्यूज मिले हैं. ठीक इसी तरह धाकड़ में भी कंगना का जो एक्शन अवतार नजर आया है वह लोगों को ठहरने पर विवश कर रहा है. धाकड़ में कंगना का रफ टफ अंदाज और खतरनाक एक्शन लोगों को भा रहा है.

83 किस तरह बनी थी हादसे का शिकार

भूल भुलैया 2 और धाकड़- इन दोनों फिल्मों के अब तक आए विजुअल की जयेश भाई जोरदार के साथ तुलना की जाए तो रणवीर सिंह की फिल्म कई मायनों में कमजोर नजर आती है. कन्या भ्रूण पर बनी जयेश भाई का ट्रेलर बहुत प्रभावित नहीं करता है. फिल्म में वैसी कॉमिक टाइमिंग भी नजर नहीं आ रही जैसी भूल भुलैया 2 में देखने को मिलती है. ठीक एक हफ्ते बाद दो बड़ी फिल्मों का बॉक्स ऑफिस पर होना शायद ही जयेश भाई जोरदार को सांस लेने का मौका दे. 83 में कुछ इसी तरह से रणवीर सिंह दुर्घटना का शिकार बन गए थे. बहुत कोशिशों के बावजूद फिल्म (हिंदी में) 100 करोड़ से कुछ ज्यादा ही कमा पाई. जबकि स्पाइडरमैन ने 200 करोड़ से ज्यादा कमाए और पुष्पा हिंदी वर्जन का भी कलेक्शन 83 से ज्यादा था.

जयेश भाई जोरदार के लिए दिक्कत उसकी कहानी भी है. फिल्म कन्या भ्रूण हत्या पर है और ऐसे विषय की फिल्म में क्या दिखाया जाएगा लगभग लोगों को पता है. इस विषय पर अलग-अलग दृष्टिकोण की कई फ़िल्में पिछले दो दशकों में आई हैं. दूसरा- समाज में अब कन्याओं के जन्म को लेकर कुछ सीमित क्षेत्रों में ही रूढ़ता नजर आती है. फिल्म में जिस कहानी को दिखाने की तैयारी है आज की तारीख में कोई भी सभ्य समाज उसके पक्ष में बिल्कुल नजर नहीं आता. रणवीर सिंह की फिल्म के लिए एक बात साफ़ है. सारा दारोमदार कहानी की कसावट, उसके संवादों, और कॉमिक टाइमिंग पर निर्भर है. फिल्म दर्शकों को हंसाने में नाकाम रही तो शायद ही वह डॉक्टर स्ट्रेंज, भूल भुलैया 2 और धाकड़ का दबाव सह पाए.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय