New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 जुलाई, 2022 10:08 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

साइकोलॉजिकल थ्रिलर सिनेमा का एक खास दर्शक वर्ग है, जो कि इस कैटेगरी की फिल्मों को बहुत पसंद करता है. अमूमन किसी क्राइम की कहानी पर आधारित ऐसी फिल्में रहस्य और रोमांच से भरपूर होती हैं, जिसकी वजह से दर्शकों का मनोरंजन खूब होता है. ऐसी ही एक साइकोलॉजिकल थ्रिलर फिल्म 19 अगस्त को सिनेमाघरों में रिलीज होने जा रही है. अनुराग कश्यप के निर्देशन में बनी इस फिल्म 'दोबारा' का ट्रेलर आज लॉन्च कर दिया गया है. इसमें तापसी पन्नू और पवेल गुलाटी लीड रोल में हैं.

लंबे समय बाद अनुराग कश्यप और तापसी पन्नू की जोड़ी एक साथ किसी फिल्म के लिए काम कर रही है. इससे पहले दोनों फिल्म 'मनमर्जियां' के लिए काम कर चुके हैं. इस फिल्म ने औसत प्रदर्शन किया था, लेकिन 'दोबारा' का ट्रेलर देखने के बाद ये यकीन हो गया है कि फिल्म दर्शकों का जबरदस्त मनोरंजन करने वाली है.

650_072722112753.jpgफिल्म 'मनमर्जियां' के बाद अनुराग कश्यप और तापसी पन्नू एक साथ काम कर रहे हैं.

तापसी पन्नू को वैसे भी महिला प्रधान फिल्में ज्यादा शूट करती हैं. वो रोमांटिक और मल्टीस्टारर फिल्मों से बेहतर प्रदर्शन मुद्दा आधारित फिल्मों में करती हैं. पिंक (2016), मुल्क (2018), बदल (2018), गेम ओवर (2019) और थप्पड़ (2020) जैसी फिल्मों को उठाकर देख लीजिए यकीन हो जाएगा. ऐसी फिल्मों में तापसी के अभिनय का ताप निखर कर सामने आता है. फिल्म 'दोबारा' भी ऐसी ही फिल्म नजर आ रही है. इसमें तापसी लीड रोल में हैं.

तापसी का किरदार 26 साल पहले हुए एक मर्डर केस को सुलझाने की कोशिश करता है. इसी दौरान उसे भूतकाल में जाकर उस घटना को बदलने का मौका मिलता है, जिसकी वजह से उसका भविष्य भी बदल जाता है. पूरी तरह से दिमाग घुमाकर रख देने वाली इस कहानी में पवेल गुलाटी ने एक पुलिस अफसर की भूमिका निभाई है. इससे पहले पवेल गुलाटी और तापसी पन्नू फिल्म 'थप्पड़' में काम कर चुके हैं. इस फिल्म में दोनों की केमिस्ट्री बेहतरीन लगी थी.

स्पैनिश फिल्म 'मिराज' (2018) के हिंदी रीमेक 'दोबारा' के 2 मिनट 10 सेकंड के ट्रेलर में दिखाया जाता है कि अंतरा (तापसी पन्नू) अपने पति और बच्ची के साथ नए शहर के नए घर में शिफ्ट होती है. यहां आने के बाद उसके साथ अजीबो-गरीब घटनाएं होने लगती हैं. एक दिन वो घर में एक टीवी सेट और कैमरा को देखती है. इसके पति से उसे चलाने के लिए कहती हैं. वो लोग टीवी चलाते हैं, तो उसमें एक छोटा बच्चा दिखाई देता है. वो जिस तरह के कमरे में बैठा है, वो ठीक वैसा ही है जैसा कि अंतरा का कमरा है.

Dobaaraa फिल्म का ट्रेलर देखिए...

इसे लेकर वो हैरान रह जाती है. उसका पति उसकी बातों पर विश्वास नहीं करता, लेकिन एक दोस्त बताता है कि उसके घर के ठीक सामने वाले बंगले में 26 साल पहले एक मर्डर हुआ था. इसके बाद अंतरा और टीवी में दिखने वाला लड़का एक-दूसरे को दिखाई देने लगते हैं. ये बात अंतरा को बहुत डिस्टर्ब करती है. वो सच का पता लगाने भूतकाल में जाती है. वहां जाने के बाद उसे मर्डर केस का राज पता चलता है. फिल्म की कहानी स्पैनिश मूवी पर आधारित है, लेकिन इसे भारतीय परिवेश में ढाला गया है.

बताते चलें कि फिल्म 'दोबारा' को इंडियन फिल्म फेस्टिवल ऑफ मेलबर्न 2022 में ओपनिंग फिल्म का दर्जा मिला है. इसे सिनेमाघरों में रिलीज से पहले 12 अगस्त को मेलबर्न में दिखाया जाएगा. इससे पहले ये फिल्म लंदन फिल्म फेस्टिवल में दिखाई जा चुकी है. इतना ही नहीं फैंटासिया इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में भी इस फिल्म का प्रदर्शन किया गया था, जहां इसकी बहुत ज्यादा तारीफ हुई थी. अब देखना दिलचस्प होगा कि साउथ सिनेमा की सुनामी के बीच फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कैसा प्रदर्शन कर पाती है.

जहां तक तापसी पन्नू के फिल्मों के प्रदर्शन की बात है, तो इस साल उनकी पांच फिल्में रिलीज हो चुकी है. 'दोबारा' उनकी छठी फिल्म होगी जो 19 अगस्त को रिलीज होगी. इन फिल्मों में हसीन दिलरूबा, अन्नाबेले सेतुपति, रश्मी रॉकेट, लूप लपेटा, मिशन इम्पॉसिबल और शाबास मिठू शामिल है. इसमें शाबास मिठू को छोड़कर सभी फिल्में ओटीटी पर रिलीज हुई है. वैसे देखा जाए तो फिल्म 'दोबारा' भी ओटीटी का ही कंटेंट लग रहा है. लेकिन बॉक्स ऑफिस के मोह में अनुराग कश्यप उसे सिनेमाघरों में रिलीज करने जा रहे हैं.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय