होम -> सिनेमा

बड़ा आर्टिकल  |  
Updated: 29 जून, 2020 07:34 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

लगता है, मनोरंजन के सबसे प्रमुख साधन सिनेमाघरों यानी मल्टीप्लेक्स के दिन लदने वाले हैं. जी हां, कोरोना संकट काल में ओटीटी प्लैटफॉर्म्स की धूम ने तो मल्टीप्लेक्स को आईना दिखा ही दिया. अब बॉलीवुड समेत भारत की बड़ी-बड़ी फिल्म इंडस्ट्री के बड़े स्टार्स की फीचर फिल्में डिज्नी हॉटस्टार, अमेजन प्राइम वीडियो, नेटफ्लिक्स, जी5, सोनी लिव और अन्य ओटीटी प्लैटफॉर्म्स पर रिलीज होने लगी है या आने वाले दिनों में रिलीज होने वाली हैं. इससे साबित हो जाता है कि ओटीटी प्लैटफॉर्म ने भारतीय सिने दर्शकों की नब्ज़ पकड़ ली है, जो मल्टीप्लेक्स जाने की बजाय घर में बैठकर मोबाइल पर फिल्में और वेब सीरीज देखने में ज्यादा दिलचस्पी लेने लगे हैं. ऊपर से कोरोना काल ने तो लोगों की पसंद के साथ ही जीवनशैली भी बदल दी है. ऐसे में बड़े स्टार्स की फिल्में थिएटर की बजाय अब सीधे ओटीटी प्लैटफॉर्म पर रिलीज होने लगी हैं, जिसे कोई भी फर्स्ट डे, फर्स्ट शो घर बैठे मोबाइ‌ल पर आसानी से देख सकता है. मनोरंजन की दुनिया ओटीटी प्लैटफॉर्म्स और मोबाइल तक सिमटने लगी है.

बीते दिनों अमेजन प्राइम वीडियो पर अमिताभ बच्चन और आयुष्मान खुराना की फिल्म गुलाबो सिताबो रिलीज हुई. थिएटर बंद होने की वजह से प्रोड्यूसर्स ने ओटीटी प्लैटफॉर्म पर ही फिल्म को रिलीज करने का फैसला किया. यह पहली फीचर फिल्म थी जो भारत में किसी ओटीटी प्लैटफॉर्म पर रिलीज हुई थी. इससे पहले नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम और जी5 खुद का पैसा लगाकर डेढ़-दो घंटे की फिल्में बनाती थीं, जिनमें लस्ट स्टोरीज, घोस्ट स्टोरीज, गिल्टी, घूमकेतू, बमफाड़ जैसी फिल्में थीं. हालांकि, ये फिल्में ओटीटी प्लैटफॉर्म के लिए ही बनाई गई थीं, लेकिन कोरोना संकट के बाद अमेजन प्राइम पर गुलाबो सिताबो और नेटफ्लिक्स पर बुलबुल की रिलीज के बाद सबकुछ बदल गया. बॉलीवुड के बड़े-बड़े महारथियों की फिल्में तैयार बैठी हैं, जो लॉकडाउन की वजह से सिनेमाहॉल बंद होने के कारण रिलीज नहीं हो पाईं. अब इन फिल्मों को ओटीटी प्लैटफॉर्म पर रिलीज कराने की तैयारी है.

Monday shaam ki chai, stars ke saath. The biggest Bollywood stars are bringing you the biggest news! Mark your calendars for June 29, 4:30 PM.@akshaykumar @ajaydevgn @aliaa08 @Varun_dvn @juniorbachchan pic.twitter.com/BAwRQEOnXN

डिज्नी हॉटस्टार ने तो महफिल ही लूट ली

भारत में सबसे ज्यादा पॉप्युलर ओटीटी प्लैटफॉर्म है- डिज्नी हॉटस्टार. बीते 4 वर्षों से भारत में यह मनोरंजन के प्रमुख साधन के रूप में मौजूद है. क्रिकेट और पॉप्युलर वेब सीरीज ने इसके सब्सक्राइबर्स की संख्या इतनी बढ़ा दी है कि यह भारत में नेटफ्लिक्स और अमेजन प्राइम से सब्सक्राइबर्स की संख्या में काफी आगे है. डिज्नी हॉटस्टार को इसका फायदा भी मिल रहा है. भारत में बीते 3 महीने से मल्टीप्लेक्स बंद हैं और आने वाले कुछ महीनों तक इसके बंद रहने की ही आशंका है. ऐसे में बड़े स्टार्स और बड़े प्रोडक्शन हाउस ने अपनी फिल्में डिज्नी हॉटस्टार पर रिलीज करने का फैसला किया है, जिसकी आधिकारिक घोषणा फिल्म के कलाकारों ने खुद की है. डिज्नी हॉटस्टार वीआईपी ने बड़ी-बड़ी फिल्में हासिल कर तो महफिल ही लूट ली है और यह नेटफ्लिक्स और अमेजन प्राइम जैसे राइवल ग्रुप के लिए सदमे से कम नहीं है.

बड़े स्टार्स की फिल्में घर बैठे मोबाइल पर फर्स्ट डे फर्स्ट शो देख सकेंगे

सोमवार शाम डिज्नी प्लस हॉटस्टार वीआईपी के सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म पर अक्षय कुमार, अजय देवगन, आलिया भट्ट, वरुण धवन और अभिषेक बच्चन ने वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बड़ी घोषणा की. दरअसल, इन स्टार्स की फिल्में आने वाली हैं, जो कि सिनेमाघर बंद होने की वजह से ओटीटी प्लैटफॉर्म डिज्नी हॉटस्टार पर ही रिलीज होने वाली है. आने वाले समय में जो फिल्में डिज्नी हॉटस्टार पर रिलीज होगी, उनमें हैं-अक्षय कुमार की लक्ष्मी बम, अजय देवगन की भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया, आलिया भट्ट की सड़क 2 और अभिषेक बच्चन की द बिग बुल. इन सभी स्टार्स की ये फिल्में बड़े बजट की है. इन फिल्मों को बनाने में 250 करोड़ रुपये से ज्यादा लगे हैं. डिज्नी हॉटस्टार ने इन फिल्मों के रिलीज करने का अधिकार हासिल कर वाकई बहुत बड़ा काम किया है, क्योंकि इन सभी बड़ी फिल्मों को एक ही प्लैटफॉर्म पर रिलीज कराना आसान नहीं है. इसके साथ ही दिवंगत सुशांत सिंह राजपूत की आखिरी फिल्म दिल बेचारा भी डिज्नी हॉटस्टार पर ही रिलीज होगी.

 
 
 
View this post on Instagram

❤️❤️❤️ 📸 @jayeshoo

A post shared by Alia Bhatt ☀️ (@aliaabhatt) on

नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम और डिज्नी हॉटस्टार में रेस

भारत में भले नेटफ्लिक्स काफी तेज गति से पैर पसार रहा हो, लेकिन डिज्नी हॉटस्टार ने जिस तरह से अक्षय कुमार, अजय देवगण, आलिया भट्ट, अभिषेक बच्चन की फिल्मों को रिलीज कराने के लिए बड़ी बोली लगाई और उन्हें हासिल भी किया, यह आने वाले समय में डिज्नी हॉटस्टार की दुनिया विशाल होने का सूचक है. साथ ही इसके बिजनेस एंपायर के बढ़ने की भी उतनी ही संभावना है. हालांकि नेटफ्लिक्स और अमेजन प्राइम भी बॉलीवुड की बड़ी फिल्मों को अपने-अपने प्लैटफॉर्म पर रिलीज कराने की कोशिश में लगी हुई है. नेटफ्लिक्स को तो धर्मा प्रोडक्शन की जान्हवी कपूर स्टारर गुंजन सक्सेना को रिलीज कराने का अधिकार भी मिल गया है. ऐसे में आने वाले समय में नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम और डिज्नी हॉटस्टार के बीच बड़ी-बड़ी फिल्मों को हथियाने की रेस देखने को मिलेगी.

It's Futile Now.But Just wanted Your Last Opinion.Where do You want to watch #BhujThePrideOfIndia ?RT=TheatresLike = @DisneyplusHSVIP @ajaydevgn pic.twitter.com/ETSMkLfDkd

Disney+Hotstar पर रिलीज होंगी इन बड़े स्टार्स की ये फिल्में

आने वाले दिनों में जहां डिज्नी+हॉटस्टार वीआईपी पर जहां अक्षय कुमार, कियारा आडवाणी की लक्ष्मी बम, अजय देवगन की भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया, सुशांत सिंह राजपूत, सैफ अली खान की दिल बेचारा, आलिया भट्ट, आदित्य रॉय कपूर, संजय दत्त की सड़क 2, अभिषेक बच्चन की द बिग बुल और सारा अली खान, वरुण धवन स्टारर कूली नंबर 1 रिलीज होगी. चर्चा ये भी है कि कृति सैनन और पंकज त्रिपाठी स्टारर मिमी भी आने वाले दिनों में डिज्नी हॉटस्टार पर ही रिलीज होगी. आने वाले कुछ महीने में ये फिल्में सीधे डिज्नी हॉटस्टार वीआईपी पर ही रिलीज होंगी. बॉलीवुड की कुछ और फिल्में हैं, जो कि कोरोना संकट की वजह से मल्टीप्लेक्स की जगह ओटीटी प्लैटफॉर्म पर ही रिलीज होंगी, जिनमें राधिका मदान, डायना पेंटी, मोहित रैना और सनी कौशल स्टारर शिद्दत के अलावा कियारा आडवाणी और आदित्य सील की फिल्म इंदू की जवानी है.

Celebrating the late #SushantSinghRajput's legacy that will be etched in the minds of all and cherished forever. #DilBechara coming to everyone on @DisneyPlusHS on July 24. @foxstarhindi @sonymusicindia @DisneyplusHSVIP @MukeshChhabraCC pic.twitter.com/AhC5PKBVau

Amazon Prime Video और Netflix पर रिलीज होंगी ये फिल्में

अमेजन प्राइम वीडियो पर विद्या बालन स्टारर शकुंतला देवी रिलीज होगी. इसी कड़ी में नेटफ्लिक्स पर जान्हवी कपूर, अंगद बेदी और पंकज त्रिपाठी स्टारर गुंजन सक्सेना फिल्म रिलीज होने वाली है. चर्चा है कि आने वाले समय में नेटफ्लिक्स पर कई और बड़ी फिल्में रिलीज हो सकती हैं, जिनमें अनुराज बासु की फिल्म लूडो प्रमुख है. लूडो में अभिषेक बच्चन, राजकुमार राव, आदित्य रॉय कपूर, सान्या मल्होत्रा, फातिमा सना शेख और पंकज त्रिपाठी प्रमुख भूमिका में हैं. अमिताभ बच्चन स्टारर नागराज मंजुले की फिल्म झुंड की भी नेटफ्लिक्स रिलीज की चर्चा है. यहां तक कि इशान खट्टर, अनन्या पांडे और जयदीप अहलावत स्टारर खाली पीली फिल्म के भी नेटफ्लिक्स पर ही रिलीज कराए जाने की खबर आई है. कुणाल खेमू की फिल्म लूटकेस भी ओटीटी प्लैटफॉर्म पर ही रिलीज होगी.

 

 
 
 
View this post on Instagram

#ishankhattar #aanayapandey #khaalipeeli

A post shared by ishan khattar (@ishankhattar123) on

Disney Hotstar VIP, Disney Hotstar, Disney Hotstar Bollywood Films

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय