New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 11 दिसम्बर, 2018 01:41 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

क्या आपने उम्र बढ़ने के साथ प्यार के और जवां होने की कहानियां सुनी या पढ़ी है? बेशक, पढ़ी होगी...देखा होगा, सुना भी होगा. किसी नॉवेल में, फिल्मों में या अपने आसपास. सायरा बानो और दिलीप कुमार को ही ले लीजिए. गौर कीजिए... उन दोनों की तस्वीरें जब भी सामने आती हैं, ऐसा लगता है कि कोई नई लव स्टोरी लिखी जा रही है.

dilip-kumar-saira-20_041816061803.jpg
हाल ही में बीमार हुए दिलीप कुमार की सायरा बानो के साथ यह ताजा तस्वीर खूब शेयर की जा रही है

ये तस्वीर अभी सोशल मीडिया पर वायरल है और वाकई खास है. पिछले तीन-चार वर्षों में कई दफा ये खबर आई कि दिलीप साहब की तबियत खराब है. वे अस्पताल में है. लेकिन फिर उनकी नासाज तबियत के साथ-साथ इन दोनों कई ऐसी तस्वीरें भी आईं जिसने साबित किया जिंदगी के उस मोड़ पर जब सबकुछ तेजी से पीछे छूटता हुआ सा लगता है, वहां भी कुछ हसीन मौके मौजूद हैं.

सायरा और दिलीप कुमार की लव स्टोरी

सायरा बानो ने एक इंटरव्यू में स्वीकार किया था कि वे दिलीप कुमार को तभी चाहने लगी थीं जब वे केवल 12 साल की थीं. सायरा के बारे में एक मशहूर किस्सा है. 1960 में मुगले-आजम रिलीज होने वाली थी. मुंबई के मशहूर मराठा मंदिर में फिल्म का प्रीमियर होना था वहां सायरा भी पहुंची. इस उम्मीद में कि वे दिलीप कुमार को देख सकेंगी. सायरा तब केवल 16 साल की थी और फिल्मों में उनकी एंट्री नहीं हुई थी. सायरा को तब मायूस होकर लौटना पड़ा क्योंकि दिलीप साहब उस प्रीमियर में नहीं आ सके.

बहरहाल, किस्मत को कुछ और मंजूर था. दिलीप कुमार ने अपने ऑटोबॉयोग्राफी में खुलासा किया कि वो शुरुआत में सायरा के साथ काम नहीं करना चाहते थे. ऐसा इसलिए क्योंकि दिलीप कुमार को लगता था कि सायरा पर्दे पर उनके सामने बहुत छोटी नजर आएंगी. लेकिन कहानी आगे बढ़ी. 1966 में दोनों ने शादी कर ली. तब दिलीप कुमार 40 साल के थे और सायरा केवल 22 की.

सायरा के लिए ये किसी सपने के पूरा होने से कम नहीं था. सायरा को वो मिला जिसके सपने वो हमेशा देखा करती थी. लगता है कि सायरा का वो प्यार आज भी वैसा ही है. उतना ही जवान. तभी तो हर मौके पर वो दिलीप कुमार के साथ नजर आती हैं.

केयरिंग सायरा...

dilip-kumar-autobiog_041816061922.jpg
 अपने ऑटोबॉयोग्राफी की लॉचिंग के दौरान दिलीप कुमार

 सायरा का एक अंदाज ये भी....

dilip-kumar-saira-2-_041816062017.jpg
 
dilip-kumar-90th-bir_041816062100.jpg
 दिलीप साहब के 90वें जन्मदिन के मौके पर
dilip-93rd-birthday_041816062136.jpg
 दिलीप कुमार का 93वां जन्मदिन
dilip-shaira-eating_041816062216.jpg
 अस्पताल में दिलीप कुमार को खाना खिलाती सायरा

टूट कर प्यार करते एक आशिक और फिर अपने प्यार को हासिल नहीं कर पाने के दर्द को दिलीप कुमार ने बड़े पर्दे पर कुछ ऐसा जिया कि ट्रैजडी किंग कहे जाने लगे. लेकिन उनकी असल जिंदगी की कहानी फिल्मी पर्दे से कहीं जुदा है. ऐसा नहीं है कि रिल लाइफ की तरह रियल लाइफ में उन्होंने प्यार से अलगाव का दर्द नहीं झेला. कामिनी कौशल से लेकर मधुबाला तक से उनके अफेयर और ब्रेक-अप के किस्से जगजाहिर हैं. लेकिन फिर उनकी जिंदगी में सायरी आईं और फिर सब कुछ बदल गया.

जब टूट कर दोबारा जुड़ा दिलीप और सायरा का रिश्ता

सायरा के दिल में दिलीप साहब के लिए क्या जगह है, इस बात का एक सबूत तब भी मिला जब 80 के दशक में दिलीप कुमार के एक पाकिस्तानी महिला आसमां से अफेयर की खबरें आने लगीं. दिलीप कुमार ने सायरा से दूरी बना ली. लेकिन महज दो वर्षों में ही दिलीप कुमार को अहसास हो गया कि उन्होंने कितनी बड़ी गलती की है. वे वापस सायरा के पास लौटे. सायरा ने भी उन्हें अपनाने में देर नहीं की. सायरा और दिलीप कुमार की ये जोड़ी इसलिए भी खास हैं क्योंकि दोनों सपनों की उस दुनिया से ताल्लुक रखते हैं जहां हर दूसरे दिन ब्रेक अप और नए रिश्तों में बंधने की कहानी सामने आती है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय