होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 24 जुलाई, 2020 05:25 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

सुशांत सिंह राजपूत की आखिरी फ़िल्म दिल बेचारा आज 24 जुलाई को रिलीज हो रही है. सुशांत अपनी फ़िल्म देखने के लिए इस दुनिया में नहीं हैं. बची हैं तो उनकी यादें और दिल बेचारा. दिल बेचारा देखने के लिए करोड़ों फैंस उत्साहित हैं और सुशांत के फ़िल्मी दोस्तों के साथ ही उनकी यादों को जेहन में बसाए हर शख्स के लिए आज का दिन ऐसा है, जब वो सुशांत को आखिरी बार फ़िल्म में देख जी भर हंस लें, रो लें और इस लम्हें को हमेशा के लिए अपने मन में कैद कर सकें. कितना मुश्किल है यह सोचना कि जिस स्टार को पर्दे पर हंसते-रोते और करोड़ों लोगों का मनोरंजन करते देखते थे, वह अपनी ही फिल्म देखने के लिए इस जहां से दूर कहीं तारों की दुनिया में बेबस सोच रहा होगा कि लोग मेरी फिल्म देखने के लिए कितने उतावले हैं. जिस तरह लोग सुशांत को याद कर रहे हैं, उसी तरह सुशांत भी तारों की दुनिया से इस जहां को उतनी ही शिद्दत से याद कर रहे होंगे. अब सुशांत ऐसे कई एक्टर्स की फेहरिस्त में शामिल हो गए हैं, जिनकी असामयिक मौत हुई थी और उनके दुनिया को अलविदा कहने के बाद उनकी फिल्म रिलीज हुई थी और उसे दर्शकों से खूब प्यार दिया था.

दिल बेचारा में सुशांत की को-स्टार संजना संघी ने सुशांत को याद करते हुए लिखा है- मेरे मैनी, मुझे उम्मीद है कि तुम दूसरी दुनिया से हमें देख रहे होगे और हमें देखकर खुश हो रहे होगे कि हमलोग तुम्हें कितना ढूंढ रहे हैं. जिंदगी ने यह सही नहीं किया. जिंदगी कई लोगों के साथ वाकई सहीं नहीं करती है. इस मामले में फ़िल्मी स्टार्स को अपनी पलकों पर बिछाने वाले लाखों दर्शक दुखनसीब हैं. 24 फरवरी 2018 को 55 साल की श्रीदेवी की जिस संदिग्ध परिस्थिति में मौत होती है, उससे भी फैंस को काफी सदमा लगा था. इससे पहले जिस स्टार की असामयिक मौत का दर्शकों को बेहद दुख हुआ था, वो थीं दिव्या भारती. दिव्या भारती की महज 19 साल की उम्र में संदिग्ध मौत हो गई थी और उस समय उनके पति प्रोड्यूसर साजिद नाडियाडवाला विवादों में आए थे.

मधुबाला और मीना कुमारी की यादें

हिंदी या अन्य सिनेमा इंडस्ट्री के ऐसे कई स्टार्स हैं, जिनकी बेहद कम उम्र में मौत हो गई थी और उनकी मौत के बाद रिलीज हुई फिल्मों को दर्शकों ने खूब प्यार दिया था. हालिया उदाहरण सुशांत सिंह राजपूत का है, जिनकी फिल्म दिल बेचारा डिज्नी हॉटस्टार पर रिलीज हो रही है. इससे पहले साल 2018 में श्रीदेवी की मौत के बाद उनके कैमियो रोल वाली फिल्म जीरो रिलीज हुई थी. इससे पहले के कई उदाहरण हैं, जिनमें मधुबाला, स्मिता पाटिल, मीना कुमारी, बलराज साहनी, शम्मी कपूर, राजेश खन्ना और यश चोपड़ा जैसे निर्देशक भी हैं. मधुबाला की महज 36 साल की उम्र में 23 फरवरी 1969 को मौत हो गई थी. मधुबाला की मौत के बाद साल 1971 में उनकी आखिरी फ़िल्म ज्वाला रिलीज हुई थी. दुनिया की सबसे खूबसूरत एक्ट्रेस को देखने के लिए दर्शक सिनेमाहॉल में टूट पड़े थे और यह फिल्म हिट हुई थी. उसी तरह मीना कुमारी की 31 मार्च 1972 में महज 38 साल की उम्र में निधन के बाद उनकी आखिरी फिल्म गोमती के किनारे रिलीज हुई थी. इस फिल्म को भी दर्शकों का खूब प्यार मिला. यश चोपड़ा द्वारा निर्देशित आखिरी फ़िल्म जब तक है जान उनके निधन के एक साल बाद रिलीज हुई थी.

स्मिता पाटिल की मौत के बाद उनकी 16 फ़िल्में रिलीज हुई थी

स्मिता पाटिल हिंदी के साथ ही मराठी, मलयालम, गुजराती और कन्नड़ सिनेमा की एक ऐसी एक्ट्रेस थीं, जिनके निधन के बाद उनकी 14 फिल्में रिलीज हुई थी. राज बब्बर की पत्नी रहीं स्मिता पाटिल अपने दौर की सबसे चहेती और टैलेटेंड एक्ट्रेस थीं. महज 31 साल की उम्र में 13 दिसंबर 1986 को उनकी असामयिक मौत हो गई थी. बेटे प्रतीक बब्बर को जन्म देने के दो हफ्ते के अंदर ही कुछ शारीरिक समस्या की वजह से स्मिता पाटिल की मौत हो गई थी. स्मिता पाटिल की मौत के बाद साल 1986-89 के बीच इंसानियत के दुश्मन, नजराना, देबशीशु, मिर्च मसाला, डांस-डांस, राही, अहसान, आवाम, ठिकाना, आज, सूत्रधार, शेर शिवाजी, हम फरिश्ते हैं, वारिस, आकर्षण, और गलियों के बादशाह जैसी 16 फिल्में रिलीज हुई थीं. स्मिता पाटिल की ये फिल्में बॉक्स ऑफिस पर हिट या सुपरहिट रही थीं. जिस तरह दुनिया आज सुशांत सिंह राजपूत के लिए दुख मना रही है और उनकी फिल्म दिल बेचारा के लिए उतावली है, वैसे ही कभी स्मिता पाटिल की मौत के बाद उनकी फिल्म देखने के लिए लोग बैचेन रहते थे.

सुशांत और दिव्या भारती का कनेक्शन!

सुशांत सिंह राजपूत जिस तरह आज लोगों के मन में कभी न जाने वाली याद के रूप में बसे हुए हैं, उसी तरह साल 1993 में एक्ट्रेस दिव्या भारती की संदिग्ध परिस्थिति में मौत के बाद उनके करोड़ों फैंस भी महीनों तक इस सदमे से उबर नहीं पाए थे. महज 19 साल की उम्र में हिंदी समेत तमिल और तेलुगू सिनेमा इंडस्ट्री में छा जाने वालीं दिव्या भारती ने महज 3 साल के फिल्मी करियर में 22 फिल्में की थीं, जिनमें ज्यादातर सुपरहिट रही थीं. जिस तरह सुशांत ने मजह 7 साल के फिल्मी करियर में बड़ा ऊंचा मुकाम हासिल किया, उसी तरह दिव्या भारती भी 3 साल में ही फिल्म इंडस्ट्री के टॉप एक्ट्रेस बन गई थीं. सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद जिस तरह फिल्म इंडस्ट्री घेरे में आ गई है, उसी तरह साल 1993 में दिव्या भारती की बालकनी से गिरने से मौत के बाद भी कई तरह की थ्योरी सामने आई थी. इस मामले में दिव्या भारती के पति साजिद नाडियाडवाला भी आरोपों से घिरे थे. कुछ लोगों ने इसे सुनियोजित मर्डर बताया. हालांकि 5 साल बाद साल 1998 में मुंबई पुलिस ने दिव्या भारती की मौत को नेचुरल डेथ बताते हुए केस बंद कर दिया, लेकिन आज भी दबी जुबां में दिव्या भारती की संदिग्ध मौत से जुड़ीं बातें फिल्मी गलियारों में चलती रहती है.

कुछ बातें कभी सामने नहीं आ पातीं

दिव्या भारती की मौत के कुछ दिन बाद Troy Ribeiro नामक जर्नलिस्ट ने जिस तरह दिव्या की मौत और उनकी साजिद नाडियाडवाला से शादी को लेकर बातें की और फिर दिव्या की मौत पर फिल्म इंडस्ट्री के उदासीन रवैये को लेकर लेख लिखा, उससे कई बातें साफ हो गई थी और सुशांत की मौत के बाद सैफ अली खान का बयान याद आ गया, जिसमें उन्होंने कहा कि फिल्मी दुनिया में इतनी प्रतिद्वंदिता है कि ये लोग एक पल में किसी की भी मौत भूल जाएं. सैफ की बात सही भी है, आज सुशांत सिंह राजपूत और और दिव्या भारती जैसे हीरे करोड़ों फैंस के दिलों में जिंदा है और ताउम्र रहेंगे, लेकिन फिल्मी दुनिया की काली सच्चाई को दबाने वाले लोग इन्हें भूल रहे हैं. सुशांत और दिव्या की संदिग्ध परिस्थिति में मौत का मामला इतना जुड़ा हुआ लगता है कि इसपर विश्वास करना आसान नहीं कि ये महज डिप्रेशन, खुदकुशी या बालकनी से फिसल भर जाने का मामला है, बातें कई हैं, जिसके सामने आने की उम्मीद में लोग दिल थामे बैठे हैं. दिव्या भारती की मौत के बाद उनकी आखिरी फिल्म शतरंज दिसंबर 1993 में रिलीज हुई थी. अब सुशांत की खुदकुशी के बाद उनकी आखिरी फिल्म दिल बेचारा रिलीज हो रही है.

Sushant Singh Rajput, Sushant Singh Rajput Film Dil Bechara, Dil Bechara Release Time

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय