New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 04 मई, 2017 09:36 PM
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

6 दिन में बाहुबली 2 ने 750 करोड़ कमाकर इंडियन सिनेमा में इतिहास रच दिया है. ऐसी कोई बॉलीवुड फिल्म नहीं है जो कमाई के मामले में उसके आस-पास हो. चारों खाने चित करके वो हजार करोड़ कमाने जा रही है. बाहुबली 2 में एक्शन और युद्ध शानदार तरीके से दिखाया गया है.

विश्वास कर पाना मुश्किल हो जाता है कि क्या सच में ये फिल्म इंडिया में बनी है. ऐसे में बाहुबली 2 का कॉम्पिटिशन सिर्फ बाहुबली के पहले पार्ट से ही हो सकता है. माना की बाहुबली 2 शानदार फिल्म है. लेकिन भव्‍यता के मामले में डायरेक्टर राजामौली के डायरेक्‍शन का कमाल पहली वाली बाहुबली में ही दिखाई दे गया था, जबकि बाहुबली 2 उसका एक्‍सटेंशन ही नजर आई.

baahubali-shivling_050417085520.jpg

बाहुबली ने जब उठाया शिवलिंग

बाहुबली 2 की कोई एक ऐसी फोटो नहीं है, जो उस फिल्‍म की पहचान बन गई हो. फिल्म में कई ऐसे सीन्स हैं जो दिखने में अच्छे हैं लेकिन यादगार नहीं. वहीं बाहुबली के पहले पार्ट को देखें तो वहां जब शिवा (बाहुबली) शिवलिंग कंधे पर उठाकर चलता है तो उसे देखकर थिएटर में भी सीटियां बज पड़ी थीं. फिल्म के पोस्टर से लेकर हर जगह वो फोटो का इस्तेमाल किया गया था. हर जगह ये फोटो नजर आई. लेकिन दूसरे पार्ट में ऐसी कोई फोटो नहीं दिखी.

katappa-baahubali_050417085530.jpg

प्रश्न नहीं छोड़ पाई बाहुबली 2

बाहुबली 2 में वो सबकुछ था जो लोगों को चाहिए था. रोमांस, एक्शन, ड्रामा, इमोशन से बिलकुल पैक... लेकिन इस बार डायरेक्टर वो चीज भूल गए जो पहले पार्ट में उन्होंने की थी. वो हैं 'एक सवाल'... जी हां, पहले पार्ट में डायरेक्टर राजामौली ने आखिरी में प्रश्न छोड़ दिया था कि आखिर कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा ?

जिसके बाद लोगों में बाहुबली 2 का बेसब्री से इंतेजार था. बाहुबली-2 में सबको पता था कि आखिर में बाहुबली बदला लेगा और भल्लालदेव की मौत होगी. अगर इस फिल्म में एक सवाल छोड़ दिया जाता तो हो सकता है फिल्म और ज्यादा देखी जाती.

kilikili_050417085545.jpg

एक डरावने खलनायक की कमी खली

बाहुबली के पहले पार्ट में आपने देखा होगा कि बेहद डरावना और खतरनाक कालकेय नाम का खलनायक था. जी हां, वहीं जो किलीकिली भाषा 'मिनुबहत्ते जरत्रवाम माहिष्मति मिमसा ईं किनिम' में बात करते दिखा था. हालांकि उसने क्‍या बोला यह कोई याद नहीं रख सकता, लेकिन उस किरदार को कोई भुला भी नहीं सकता. दूसरे पार्ट में पिंडारी सेना को दिखाया गया. लेकिन उसमें कोई कैरेक्टर ऐसा नहीं दिखा कि जिसकी चर्चा हो.

prabhas-tamanna_050417085553.jpg

तमन्ना (अवंतिका) की कमी खली

बाहुबली में शिवा (प्रभास) और अवंतिका (तमन्ना) के बीच रोमांस दिखाया था. दूसरे पार्ट में बाहुबली और देवसेना की लव स्टोरी दिखाई है. इन दोनों की लव स्टोरी तो पूरी हुई लेकिन, शिव और अवंतिका की लव स्टोरी अधूरी सी दिखी. दूसरे पार्ट में अवंतिका को बहुत कम समय के लिए दिखाया. लेकिन कहीं न कहीं शिवा-अवंतिका की लव स्टोरी अधूरी सी नजर आई. कुल मिलाकर डायरेक्टर राजामौली ने फिल्म दूसरी भी बेहतरीन बनाई लेकिन उसमें पहले पार्ट जितना एक्साइटमेंट पैदा नहीं कर पाए.

आपके नजरिए से कौन बेहतर है - बाहुबली 1 या बाहुबली 2 ?

ये भी पढ़ें-

बॉलीवुड में बनती बाहुबली तो ऐसी होती स्टार कास्ट !

कुछ सवाल जो बाहुबली 2 ने नहीं दिए वह बाहुबली 3 में ही मिल सकते हैं !

ये अच्‍छा हुआ, बाहुबली ने मचा दी है बॉलीवुड में खलबली !

#बाहुबली, #बाहुबली 2, #प्रभाष, Baahubali, Baahubali 2, Box Office Collection

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय