New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 26 जुलाई, 2021 02:39 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

अगस्त के पहले हफ्ते में जी 5 पर मनोज बाजपेयी की थ्रिलर मूवी "डायल 100" स्ट्रीम होगी. ठीक इसी टाइटल से 80 के दशक में विनोद मेहरा स्टारर एक फिल्म भी आई थी. हालांकि दोनों की कहानियों में जमीन-आसमान का अंतर है. डायल 100 का प्लाट साल 2013 में आई हैली बैरी की साइको थ्रिलर "द कॉल" की याद जरूर दिलाती है. द कॉल एक जबरदस्त फिल्म थी. डायल 100, द कॉल से कितनी अलग है यह तो स्ट्रीमिंग के बाद ही पता चलेगा. फिल्म में मनोज बाजपेयी एक बार फिर पुलिस ऑफिसर की भूमिका में नजर आने वाले हैं. हाल ही में फिल्म का ट्रेलर रिलीज हुआ है.

मनोज अपनी शिफ्ट के मुताबिक़ डेस्क जॉब पर हैं. इसी दौरान एक महिला कंट्रोल रूम में कॉल करती है और मनोज बाजपेयी से बात करना चाहती है. ये महिला कोई और नहीं नीना गुप्ता हैं. इस कॉल के बाद मनोज बाजपेयी के परिवार का जीवन और मृत्यु दांव पर लगा नजर आता है. दरअसल, कॉल करने वाली महिला उनके घर में ही हैं. उसने उनकी पत्नी और बच्चे को बंधक बना लिया है. नीना गुप्ता ने अपने बच्चे को खो दिया है और कहीं ना कहीं उसकी व्यक्तिगत त्रासदी के लिए मनोज बाजपेयी जिम्मेदार दिखते हैं. नीना से मनोज बाजपेयी के अतीत का कौन सा हिस्सा जुड़ा है, मनोज कैसे अपनी पत्नी और बच्चे को बचाएंगे इसी हुक के इर्द-गिर्द डायल 100 में खूब सारा थ्रिल बुनने की कोशिश दिखती है. इन सवालों के जवाब फिल्म की स्ट्रीमिंग के बाद ही पता चलेंगे.

नीचे डायल 100 का ट्रेलर देख सकते हैं:-

डायल 100 का निर्देशन रेंसिल डिसिल्वा ने किया है. इससे पहले भी उन्होंने अलग-अलग भूमिकाओं में एक्शन, क्राइम और थ्रिल को लेकर खूब सारा काम किया है. बतौर निर्देशक ये उनका चौथा प्रोजेक्ट है. जिन लोगों ने सैफ-करीना की कुर्बान, संजय दत्त-इमरान हाशमी-रणदीप हुड्डा की उंगली और अनिल कपूर की टीवी सीरीज 24 के दोनों सीजन देखें हैं वो थ्रिल के लिहाज से रेंसिल के काम से बखूबी वाकिफ होंगे. डायल 100 का ट्रेलर संकेत हैं कि थ्रिल के उस्ताद दर्शकों को बांधने वाली कहानी लेकर आ रहे हैं. मनोज-नीना के अलावा फिल्म में साक्षी तंवर भी अहम भूमिका में हैं. उन्होंने मनोज की पत्नी का किरदार निभाया है.

वैसे क्राइम और थ्रिल मनोज बाजपेयी का अपना पसंदीदा क्षेत्र है. उन्होंने दर्जन भर फिल्मों और शोज में थ्रिलर कहानियों को ढोया है. डायल 100 भी उनके कंधे पर होगी. मनोज ने साइलेंस कैन यू हियर इट, सत्यमेव जयते, अय्यारी, स्पेशल 26, मिसिंग, द फैमिली मैन, सत्या, गैंग्स ऑफ़ वासेपुर, शूटआउट एट वडाला और अक्श जैसी फिल्मों में जबरदस्त काम किया है. रेंसिल के साथ मनोज, नीना और साक्षी की तिकड़ी पर सबकी नजर रहेगी.

manoj_650_072621020126.jpgडायल 100 में मनोज बाजपेयी. फोटो- ZEE 5

मनोज बाजपेयी करीब 19 साल पहले रेंसिल की ही लिखी एक जबरदस्त कहानी अक्श में काम कर चुके हैं. 2001 में आई फिल्म की कहानी सुपर नेचुरल थ्रिलर पर आधारित थी. अपने समय में ये एक प्रायोगिक फिल्म थी, मगर पॉपुलर कैटेगरी में बॉलीवुड दर्शकों को प्रभावित नहीं कर पाई. अमिताभ बच्चन ने पुलिस कॉप की भूमिका निभाई थी जबकि मनोज ने शैडोवी किलर राघवन घाटगे का बेहद उम्दा रोल किया था. गीता के दर्शन पर राघवन का संवाद- "ना कोई मरता है ना कोई मारता है, मैं तो निमित्त मात्र हूँ" तब काफी पॉपुलर भी हुआ था. हालांकि फ्लॉप हो जाने की वजह से ये ज्यादा चर्चा नहीं बटोर पाई. अक्श का निर्देशन राकेश ओमप्रकाश मेहरा ने किया था.

अब 19 साल बाद एक बार फिर रेंसिल की कहानी और निर्देशन में मनोज बाजपेयी आ रहे हैं. डायल 100 का प्लाट फिलहाल तो थ्रिलर के हिसाब से बढ़िया दिख रहा है. मुंबई का बैकड्रॉप है और मंझे कलाकारों के अभिनय से फिल्म सजी है. देखने वाली बात होगी कि मनोज-रेंसिल की जोड़ी इस बार थ्रिल से रोमांच बनाने में कामयाब होती है या नहीं. फिल्म 6 अगस्त को स्ट्रीम होगी.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय