New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 नवम्बर, 2021 07:34 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

बॉलीवुड में हॉलीवुड फिल्मों के हिंदी रीमेक का चलन बहुत पुराना है. ऐसी कई हिंदी फिल्में देखने को मिल जाएंगी, जो किसी न किसी हॉलीवुड फिल्म का अडॉप्टेड वर्जन है, तो वहीं कुछ फिल्मों में कई सीन कॉपी किए गए हैं. आमिर खान की सुपरहिट फिल्म 'गजनी' को ही ले लीजिए, इसके कई सीन हॉलीवुड फिल्म 'हल्क' से कॉपी किए गए थे. अक्षय कुमार की फिल्म 'राउडी राठौर' का पोस्टर भी हॉलीवुड फिल्म 'द रिप्लेसमेंट किलर्स' से कॉपी था. इसी तरह हॉलीवुड के कई फिल्म मेकर्स ने बॉलीवुड की फिल्मों को अडॉप्ट किया है. साल 1964 में रिलीज हुई राज कपूर की ब्लॉकबस्टर फिल्म संगम से भी इंस्पायर्ड होकर हॉलीवुड में एक फिल्म बन चुकी है. साल 2001 में रिलीज हुई अमेरिकन रोमांटिक वॉर फिल्म 'पियर्ल हॉर्बर' की कहानी संगम से ली गई है. इसी तरह कई फिल्में हैं, जो एक-दूसरे फिल्म इंडस्ट्री से अडॉप्ट हैं.

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में फिल्मों के रीमेक की बात जब भी आती है, तो सबसे ज्यादा चर्चा कोरियन फिल्मों की होती है. क्योंकि बॉलीवुड ने सबसे ज्यादा कोरियन फिल्मों की हिंदी रीमेक किया है, लेकिन अफसोस की बात ये है कि बेहतरीन कोरियन फिल्मों का हिंदी अडैप्टेशन करने के बाद उनका कबाड़ा कर दिया जाता है. इसका सबसे बड़ा और ताजा उदाहरण है, ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम हो रही है एक्टर कार्तिक आर्यन (Kartik Aaryan) की फिल्म 'धमाका' (Dhamaka Movie), जो कि कोरियाई फिल्म 'द टेरर लाइव' का हिंदी रीमेक है. फिल्म की कहानी एक न्यूज एंकर की है जो अपने करियर को चमकाने के चक्कर में एक दुष्चक्र में फंस जाता है. इस कोरियन फिल्म को समीक्षकों और दर्शकों ने बहुत पसंद किया था. इसने कोरियाई बॉक्स ऑफिस पर 36 मिलियन डॉलर की करके ब्लॉकबस्टर रही थी.

650_112021055941.jpgकार्तिक आर्यन की फिल्म 'धमाका' से बहुत उम्मीदें थीं, जो कि पूरी होती नहीं दिख रही हैं.

कोरियाई फिल्म 'द टेरर लाइव' के मुकाबले उसका हिंदी वर्जन 'धमाका' उतना बेहतर नहीं बन पाया है. इसमें कार्तिक आर्यन के शानदार अभिनय और मेहनत के बावजूद कथा, पटकथा, निर्देशन, सिनेमैटोग्राफी, संपादन और अभिनय हर विभाग में कमजोर साबित होती है. ये फिल्म बस एक फिल्म बनाने भर के लिए बना दी गई लगती है. फिल्म धमाका से पहले सलमान खान की फिल्म 'राधे' और 'भारत' भी कोरियन फिल्म की हिंदी रीमेक हैं, लेकिन इन फिल्मों का बॉक्स ऑफिस पर क्या हश्र हुआ, ये किसी से भी छुपा नहीं है. ऐसे में आइए एक नजर डालते हैं बॉलीवुड की उन फिल्मों पर जो कोरियन फिल्मों का हिंदी रीमेक हैं और उनका कबाड़ा कर दिया गया.

1. हिंदी फिल्म- राधे: योर मोस्ट वांटेड

कोरियन फिल्म- आउटलॉज

इसी साल हाईब्रीड मॉडल में रिलीज हुई सुपरस्टार सलमान खान की फिल्म 'राधे: योर मोस्ट वांटेड' कोरियन फिल्म 'आउटलॉज' की हिंदी रीमेक हैं. साल 2017 में रिलीज हुई एक्शन क्राइम थ्रिलर फिल्म 'आउटलॉज' जबरदस्त हिट रही थी. उसकी तुलना में फिल्म राधे कहीं ठहरती नहीं है. सलमान खान के स्टारडम की बदौलत फिल्म चर्चा में तो आई, लेकिन बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिर गई. इसका कुल बॉक्स ऑफिस कलेक्शन 18 करोड़ रुपए रहा, जो कि भाईजान की किसी फिल्म की पहले दिन की कमाई होती है. हालांकि, इसके डिजिटल राइट्स को महंगा बेंच कर फिल्म के मेकर्स ने अपने नुकसान की भरपाई कर ली थी. लेकिन इस फिल्म को देखकर पहली बार सलमान के फैंस ने भी उनसे ऐसी फिल्म न करने की सलाह दी थी. लोगों को उनकी एक्टिंग बिल्कुल भी पसंद नहीं आई थी.

2. हिंदी फिल्म- जिंदा

कोरियन फिल्म- ओल्डबॉय

साल 2003 में रिलीज हुई कोरियन फिल्म 'ओल्डबॉय' पार्क चान-वूक के निर्देशन में बनी एक प्रतिष्ठित फिल्म मानी जाती है. इस फिल्म ने साल 2004 के कान फिल्म समारोह में ग्रांड प्रिक्स अवॉर्ड जीता था. इस फिल्म में एक ऐसे व्यक्ति की कहानी दिखाई गई है, जो 15 साल से जेल में बंद रहा. उसके जीवन में उतार-चढ़ाव को फिल्म में बेहतरीन तरीके से पेश किया गया है. इसी फिल्म से प्रेरित हो कर साल 2006 में निर्देशक संजय गुप्ता ने फिल्म जिंदा' बनाई, बुरी तरह से फ्लॉप रही थी. इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर महज 17 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था. जो कि फिल्म के बजट से भी कम था. इस फिल्म में संजय दत्त, जॉन अब्राहम, लारा दत्ता और सेलेना जेटली अहम किरदारों में हैं. फिल्म जिंदा को लेकर विवाद भी हुआ. कोरियन फिल्म को ऑफिशियल अडॉप्ट नहीं करने पर फिल्म मेकर संजय गुप्ता को कानूनी कानूनी मुश्किलों का सामना भी करना पड़ा. हालांकि, बाद में उन्होंने अगली कोरियन फिल्म 'सेवेन डेज' का हिंदी रीमेक 'जज्बा' बनाया, तो उसे क्रेडिट दिया था.

3. हिंदी फिल्म- एक विलेन

कोरियन फिल्म- आई सॉ द डेविल

साल 2014 में रिलीज हुई मोहित सूरी के निर्देशन में बनी फिल्म 'एक विलेन' साउथ कोरियन फिल्म 'आई सॉ द डेविल' की अनऑफिशियल रीमेक थी. इस फिल्म के डायरेक्टर मोहित सूरी ने भारतीय दर्शकों और सिनेमा के आधार पर फिल्म में कई बदलाव किए थे. फिल्म में अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा, श्रद्धा कपूर और रितेश देशमुख ने अहम भूमिका निभाई थी. इसमें हीरो से ज्यादा विलेन की चर्चा हुई थी. विलेन के किरदार में रितेश देशमुख ने सबको हैरान कर दिया था. इस फिल्म के सभी पांच गाने बहुत ज्यादा पॉपुलर हुए थे. खासकर फिल्म का गाना 'तेरी गलियां' उस साल सबसे ज्यादा मशहूर हुआ था. फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर भी अच्छा रिस्पांस दिया था. उसने 150 करोड़ रुपए से ज्यादा की कमाई की थी. मोहित सूरी ने कोरियन फिल्म को भारतीय दर्शकों के हिसाब से बनाया, यही उनकी सफलता का कारण बना.

4. हिंदी फिल्म- तीन

कोरियन फिल्म- मोंटाज

साल 2016 में रिलीज हुई मिस्ट्री थ्रिलर फिल्म तीन (Te3n) साल 2013 में रिलीज हुई कोरियन फिल्म 'मोंटाज' का रीमेक थी. इसका निर्देशन रिबू दासगुप्ता ने किया था. फिल्म में अमिताभ बच्चन, नवाजुद्दीन सिद्दीकी, सब्यसाची चक्रबर्ती, पद्मावती राव और विद्या बालन ने अहम भूमिकाएं निभाई थीं. फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह से फ्लॉप रही थी. इसने करीब 32 करोड़ रुपये की कमाई थी. हालांकि, फिल्म में बिगबी और नवाज की एक्टिंग को काफी सराहना मिली थी.

5. हिंदी फिल्म- सिंह इज ब्लिंग

कोरियन फिल्म- माई वाइफ इज गैंगस्टर 3

अक्षय कुमार और एमी जैक्शन स्टारर फिल्म 'सिंह इज ब्लिंग' साल 2015 में रिलीज हुई थी, जिसे फिल्म 'सिंह इज किंग' का सीक्वल कहा जाता है, जो बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी. लेकिन सही मायने में फिल्म 'सिंह इज ब्लिंग' और 'सिंह इज किंग' की कहानी में कोई कनेक्शन नहीं है. बल्कि फिल्म 'सिंह इज ब्लिंग' साल 2006 में रिलीज हुई कोरियन फिल्म 'माई वाइफ इज गैंगस्टर 3' का हिंदी रीमेक है. फिल्म का निर्देशन प्रभु देवा ने किया था. अक्षय कुमार, एमी जैक्शन, लारा दत्ता और केके मेनन ने मुख्य भूमिकाएं निभाई थीं. फिल्म ने भारत में करीब 89 करोड़ रुपये की कमाई की थी.

#धमाका मूवी, #कार्तिक आर्यन, #कोरियन फिल्म, Dhamaka Movie Review In Hindi, Bollywood Movie, Hindi Remakes Of Korean Films

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय