New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 29 मई, 2022 04:08 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

कंट्रोवर्सी क्वीन कंगना रनौत की किसी फिल्म का बॉक्स ऑफिस पर इतना बुरा हाल होगा कि उसे देखने पूरे देश में महज 20 लोग जाएं, ऐसा उन्होंने कभी सपने में भी नहीं सोचा होगा. 20 मई को सिनेमाघरों में रिलीज हुई फिल्म 'धाकड़' से एक्ट्रेस को बहुत ज्यादा उम्मीदें थीं. पहली बार उन्होंने किसी फिल्म में टाइगर श्रॉफ, रितिक रौशन और अक्षय कुमार जैसा एक्शन हीरो वाला रोल किया है. हॉलीवुड फिल्मों की तरह बाइक दौड़ाई है. ऑटोमैटिक गन से दनादन गोलियां चलाई है. कई खतरनाक स्टंट्स भी किए हैं. इसके बावजूद कंगना की फिल्म लोगों को पसंद नहीं आई. हालत ये हो गई कि ओपनिंग डे पर 1.2 करोड़ रुपए की कमाई करने वाली इस फिल्म ने महज आठ दिनों में ही बॉक्स ऑफिस पर दम तोड़ दिया है. फिल्म ने आठवें दिन 4420 रुपए की कमाई की है. पूरे देश में इसके महज 20 टिकट ही बिके हैं. सिनेमाघर में फिल्म लगे होने के बावजूद दर्शक नहीं मिलने की वजह से कई जगह शो कैंसिल करने पड़े हैं. एक के बाद एक सिनेमाघरों से फिल्म को उतारा जा रहा है. कंगना की ऐसी बेइज्जती होगी, ऐसा शायद ही किसी ने सोचा होगा.

किसी फिल्म को रूपहले पर्दे पर देखना जितना सुखद लगता है, उसके निर्माण की प्रक्रिया उतनी ही कठिन और महंगी होती है. फिल्म की कहानी, स्क्रिप्ट, शूटिंग, डायरेक्शन, ऐक्टिंग से लेकर एडिटिंग और म्यूजिक तक की तैयारी के लिए एक बड़ा बजट तैयार करना पड़ता है. फिल्म बन जाने के बाद इसे सिनेमाघरों तक ले जाने की प्रक्रिया में डिस्ट्रीब्यूटरों और एग्जीबिटरों की मदद ली जाती हैं. इसमें उनकी मेहनत के हिसाब से मुनाफे में हिस्सा तय किया जाता है. इतनी लंबी प्रक्रिया के बाद जब कोई फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप हो जाती है, तो केवल हीरो-हिरोइन की साख खराब नहीं होती, बल्कि प्रोड्यूसर, डायरेक्टर से लेकर डिस्ट्रीब्यूटर और एग्जीबिटर को भारी नुकसान उठाना पड़ता है. कई बार तो उनके ऊपर बैंक का इतना ज्यादा लोन हो जाता है कि कुछ प्रोड्यूसर बर्बाद हो जाते हैं. फिल्म 'धाकड़' को ही ले लीजिए. इस फिल्म को बनाने में 80 से 100 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं. लेकिन फिल्म अभी तक 5 करोड़ रुपए ही कमा सकी है. इस तरह 'धाकड़' को भारतीय सिनेमा के इतिहास की सबसे डिजास्टर फिल्म कहा जा सकता है.

1_650_052822101031.jpg

लगातार घटती गई है फिल्म की कमाई

फिल्म 'धाकड़' को पूरे देश में 2200 स्क्रीन्स पर रिलीज किया गया था. लेकिन अब हालत ये है कि फिल्म इस वक्त केवल 25 स्क्रीन पर ही दिखाई जा रही है. इस तरह से देखा जाए तो पहले हफ्ते के मुकाबले दूसरे हफ्ते में 98.80 फीसदी सिनेमाघरों से फिल्म को हटा दिया गया है. स्क्रीन के लिहाज से सबसे ज्यादा दिल्ली के 4 सिनेमाघरों में अभी तक फिल्म चली रही है. मुंबई के तो एक भी सिनेमाघर में फिल्म नहीं चल रही है. जबकि किसी भी फिल्म की कमाई का सबसे बड़ा हिस्सा मुंबई सर्किट से ही हासिल होता है. यहां से फिल्म की कुल कमाई का 40 फीसदी हिस्सा मिलता है. लेकिन पहले हफ्ते के खराब परफॉर्मेंस के बाद ही मुंबई के सिनेमाघरों से फिल्म का हटा दिया गया है. फिल्म ने पहले हफ्ते के पहले दिन 1.2 करोड़ रुपए, दूसरे दिन 1.05 करोड़ रुपए, तीसरे दिन 98 लाख रुपए, चौथे दिन 30 लाख रुपए और पांचवें दिन 25 लाख रुपए की कमाई की थी. इस तरह से देखा जाए तो फिल्म का कलेक्शन लगातार घट गया है. अब हालत ये हो गई है कि फिल्म अपनी रिलीज के आठवें दिन 5 हजार रुपए भी नहीं कमा पाई है.

ओटीटी के लिए नहीं मिल रहे खरीददार

बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह से फ्लॉप रही फिल्म 'धाकड़' के मेकर्स को आशा थी कि डिजिटल और सैटेलाइट राइट्स के जरिए फिल्म की कुछ लागत निकाली जा सकती है. लेकिन कहते हैं ना कि कई बार सारे रास्ते और दरवाजे एक साथ बंद हो जाते हैं. वहीं हाल कंगना की फिल्म के साथ हो रहा है. बॉक्स ऑफिस पर डिजास्टर साबित होने की वजह से फिल्म के ओटीटी और सैटेलाइट राइट्स के खरीददार ही नहीं मिल रहे हैं. अगर डील फिल्म की रिलीज से पहले हो गई होती, तो कंगना की ब्रांड वैल्यू और फिल्म का विषय देखते हुए इसे आसानी से 80 से 100 करोड़ रुपए में बेचा जा सकता था. इस तरह फिल्म की लागत निकल जाती, लेकिन मेकर्स को लगा कि फिल्म की रिलीज के बाद उसकी सफलता के आधार पर इन राइट्स के लिए मोलभाव किया जाएगा, लेकिन अब तो हालत ये हो गई है कि किसी भी कीमत पर खरीदने वाला कोई नहीं मिल रहा है.

तो क्या भूल भुलैया का शिकार हुई फिल्म

फिल्म 'धाकड़' के मुकाबले उसके साथ ही रिलीज हुई कार्तिक आर्यन और कियारा आडवाणी स्टारर हॉरर कॉमेडी फिल्म 'भूल भुलैया 2' आठ दिनों में ही 100 करोड़ क्लब में पहुंचने के लिए बेकरार है. इस फिल्म ने महज 8 दिन में ही करीब 98 करोड़ रुपए का बिजनेस कर लिया है. फिल्म ने ओपनिंग डे पर ही बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्ड बना दिया था. इसने पहले दिन 14.11 करोड़ रुपए, दूसरे दिन 18.34 करोड़ रुपए, तीसरे दिन 23.51 करोड़ रुपए, चौथे दिन 10.75 करोड़ रुपए और पांचवें दिन 10 करोड़ रुपए की कमाई की है. आठवें दिन फिल्म का कलेक्शन 6.52 करोड़ रुपए रहा है. इस तरह फिल्म ओपनिंग डे और वीकेंड पर सर्वाधिक कमाई करने वाली इस साल की चौथी हिंदी फिल्म बन गई है. इससे पहले ये कीर्तिमान यश की फिल्म 'केजीएफ चैप्टर 2', हॉलीवुड फिल्म 'डॉक्टर स्ट्रेंज 2' और एसएस राजामौली की फिल्म 'आरआरआर' ने बनाया था. ऐसे में माना जा रहा है कि फिल्म 'भूल भुलैया 2' की लोकप्रियता की वजह से धाकड़ इस कदर फ्लॉप हुई है. यदि उसके सामने कार्तिक आर्यन की फिल्म न होती तो शायद ये अपनी लागत निकाल जाती.

#धाकड़, #कंगना रनौत, #बॉक्स ऑफिस, Dhaakad Box Office Collection, Kangana Ranaut, Dhaakad Film Sold Only 20 Tickets

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय