New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 15 मार्च, 2023 04:44 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

मशहूर अभिनेता और निर्देशक सतीश कौशिक की मौत को अभी एक हफ्ता भी नहीं गुजरा है कि उनके उसी दोस्त की भूमिका संदेह के घेरे में आ गई है जिसके घर वो ठहरे थे. जी हां, अभिनेता होली वाले दिन कुबेर ग्रुप के मालिक विकास मालू के फॉर्म हाऊस पर थे, जहां रहस्यमयी हालत में उनकी तबियत बिगड़ी और अचानक मौत हो गई, जबकि कुछ घंटे पहले तक वो बिल्कुल स्वस्थ थे और लोगों के साथ होली की मस्ती करते हुए नजर आए थे. इस मामले को संदिग्ध मानकर दिल्ली पुलिस पहले से ही जांच में जुटी हुई है, लेकिन अब विकास मालू की पत्नी ने ही दिल्ली पुलिस की चिट्ठी लिखकर सनसनी फैला दी है. इसमें उसने अपने ही पति पर सतीश कौशिक की हत्या की साजिश रचने का इल्जाम लगाया है. उसका कहना है कि सतीश और विकास के बीच करोड़ों की देनदारी को लेकर लंबे समय से विवाद चल रहा था.

विकास मालू की दूसरी पत्नी सानवी का कहना है, ''सतीश जी मेरे पति के फॉर्म हाऊस पर होली पार्टी मनाने गए थे. वहां उनकी तबियत बिगड़ी, जिसके बाद मौत हो गई. वहां से पुलिस ने कुछ संदिग्ध दवाईयां भी बरामद की हैं. दरअसल, सतीश और विकास के बीच 15 करोड़ रुपए को लेकर लंबे समय से विवाद चल रहा था. ये पैसे सतीश ने विकास को निवेश करने के लिए दिए थे. लेकिन जब इन पैसों से उनको कोई मुनाफा नहीं हुआ, तो वो अपने पैसे मांगने लगे. मुझे याद पिछले अगस्त में वो दुबई आए हुए थे. मैं अपने बेडरूम थी. सतीश और विकास ड्राइंग रूम में बैठे हुए थे. वहां सतीश ने अपने 15 करोड़ रुपए मांगने लगे. इसे लेकर दोनों के बीच बहुत बहस हुई. विकास ने सतीश के कहा कि वो भारत आने के बाद उनके पैसे वापस लौटा देगा, लेकिन उसकी नीयत ठीक नहीं थी. हो सकता है कि उसने इसके लिए सतीश की हत्या कर दी हो.''

650x400_031223072131.jpg

सतीश की मौत के तार अंडरवर्ल्ड से जुड़े!

इतना ही नहीं सानवी ने ये भी दावा किया है कि विकास मालू के अंडरवर्ल्ड के साथ गहरे संबंध हैं. वो दुबई में रहकर ड्रग्स का कारोबार करता है. उसने दुबई में हुई एक पार्टी की तस्वीर भी शेयर की है, जिसमें अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का बेटा भी मौजूद था. इस तरह से देखा जाए तो सतीश कौशिक की मौत के तार अंडरवर्ल्ड से जुड़ते हुए दिखाई दे रहे हैं. इस केस को पुलिस जितना आसान समझ रही है, उतना है नहीं. इसे गंभीरता से लेने की जरूरत है. हालांकि, दिल्ली पुलिस ने इस मामले की जांच के लिए इंस्पेक्टर स्तर के पुलिस अधिकारी को न्यूक्त किया है. नए सिरे से केस की जांच की जा रही है. इससे पहले पुलिस ने दिल्ली के बिजवासन स्थित मालू फॉर्म हाउस की दो बार जांच किया है. वहां मौजूद सीसीटीवी फुटेज को भी खंगाला गया है. इसके साथ ही होली प्रोग्राम में शामिल हुए सभी गेस्ट के बारे में जानकारी ली जा रही है.

विकास पर पत्नी ने रेप का आरोप लगाया

विकास मालू और सानवी की शादी 13 मार्च 2019 को हुई थी. सानवी का आरोप है कि उसके पति ने शादी से पहले उसका रेप किया था. इससे बचने के लिए उसने उससे शादी कर ली थी. लेकिन वो अक्सर उसका शारीरिक शोषण किया करता था. यहां तक कि अपने बेटे के साथ हमबिस्तर होने के लिए दबाव डालता था. यही वजह है कि वो उससे अलग होकर रहने लगी. अपनी पत्नी द्वारा लगाए गए आरोपों पर विकास ने सफाई दी है. उसने इंस्टाग्राम पर लिखा है, ''सतीशजी 30 साल से मेरे परिवार का हिस्सा थे. दुनिया को मेरा नाम गलततरीके से पेश करने में एक मिनट नहीं लगा. मैं यही कहना चाहता हूं कि मुसीबत कभी बता कर नहीं आती और ना ही इस पर किसी का बस चलता है. मैं अभी तक इस सदमे से उबर नहीं पाया हूं. मैं मीडिया से गुजारिश करना चाहूंगा कि वो सभी की भावनाओं के बारे में सोचें. सतीश को मैं हमेशा याद करूंगा.''

पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में क्या आया है?

वैसे सतीश कौशिक की मौत के मामले में दिल्ली पुलिस अभी तक साफ कर चुकी है उनकी मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई. पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में भी किसी तरह का संदेह जाहिर नहीं किया गया और ना ही परिवार वालों की तरफ से किसी साजिश की आशंका जताई गई है. मीडिया रिपोर्ट की माने तो सतीश कौशिक को कोरोनरी आर्टरी डिसीज थी. इससे नर्व्स में ब्लॉकेज आ गया था, जो कि हार्ट की गंभीर बीमारियों में एक है. ऐसे में पुलिस का मानना है कि उनकी मौत नेचुरल है. सतीश को हाइपरटेंशन और शुगर की बीमारी भी थी. इन दोनों की वजह से ही उनको कार्डियक अरेस्ट हुआ था. हालांकि, अभी भी किसी तरह के साजिश से इंकार नहीं किया जा सकता है. क्योंकि 66 वर्षीय अभिनेता के यूं चले जाने पर कोई सहज विश्वास नहीं कर पा रहा है.जो शख्स चंद घंटे पहले बिल्कुल स्वस्थ नजर आ रहा था, लोगों के साथ होली खेल रहा था, डांस कर रहा था, दोस्तों और परिजनों के साथ मस्ती कर रहा था, अचानक उसे क्या हो गया कि उसकी मौत हो गई. इन सवालों के जवाब तलाशने का काम दिल्ली पुलिस बहुत तत्परता के साथ कर रही है.

होली का जश्न कैसे मातम में बदला?

बताते चलें कि सतीश कौशिक 8 मार्च को मालू फॉर्म हाउस में आयोजित होली प्रोग्राम में शामिल होने के लिए पहुंचे हुए थे. इस प्रोग्राम में 10 से 15 बड़े बिजनेसमैन शामिल हुए थे. पार्टी करने के बाद रात करीब 9 बजे सतीश सोने के लिए अपने कमरे में चले गए. वहां कुछ देर तक उन्होंने अपने आईपैड पर फिल्म भी देखी. लेकिन 12 बजे अचानक उनको सांस लेने में तकलीफ होने लगी. उन्होंने अपने मैनेजर संतोष राय को तुरंत बुलाया, लेकिन उसके कुछ देर बाद वो अचेत हो गए. उनको आनन-फानन में फोर्टिस अस्पताल में ले जाया गया. लेकिन उनकी जान नहीं बच पाई. इस घटना के बाद जो सबसे अजीब बात सामने आई वो है कि फॉर्म का मालिक और सतीश को अपना अजीज दोस्त बताने वाला विकास मालू वहां से फरार हो गया. जबकि उसके अपने दोस्त के साथ होना चाहिए था. वो अभी कहां है, ये किसी को नहीं पता है. हो सकता है कि दुबई भी भाग गय़ा हो.

आखिर कौन है विकास मालू?

विकास मालू कुबेर ग्रुप का मालिक है. उसके पिता मूल चंद मालू ने 1985 में कुबेर खैनी के साथ इस ग्रुप की शुरुआत की थी. 1993 में विकास मालू इस ग्रुप का डायरेक्टर बना था. फिलहाल कुबेर ग्रुप का कारोबार 50 देशों में फैला हुआ है. विकास बॉलीवुड के सितारों के बीच काफी लोकप्रिय हैं. उसके इंस्टाग्राम पर कई सितारों के साथ उसकी तस्वीरें हैं. विकास मालू की निजी जिंदगी भी बेहद उलझी हुई है. पहली पत्नी का तो कुछ पता नहीं है, लेकिन दूसरी पत्नी ने आरोप लगाया है कि रेप के बाद विकास ने जबरन उससे शादी रचाई है. सतीश कौशिक की मौत के बाद विकास मालू की पत्नी की पुलिस के नाम चिट्ठी ने पूरे मामले को नया मोड़ दे दिया है. पुलिस अब 15 करोड़ की उधारी, दोस्तों के बीच कारोबारी रिश्ते और पत्नी के आरोपों को लेकर नए सिरे जांच कर रही है. जब तक इस मामले में पुलिस की तरह से चार्जशीट नहीं दाखिल कर दी जाती, तबतक मौत पर मिस्ट्री बनी रहेगी.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय