New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 नवम्बर, 2022 07:46 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

श्रद्धा हत्याकांड पिछले कई दिनों से सुर्खियों में बना हुआ है. लोग इस मामले को लव जिहाद से जोड़ रहे हैं. दिल्ली पुलिस का भी कहना है कि इस केस में लव जिहाद से इंकार नहीं किया जा सकता है. क्योंकि जिस तरह से इस हत्या को अंजाम दिया गया है, वो सब सुनियोजित लग रहा है. पहले आफताब ने श्रद्धा को अपने प्रेम जाल में फंसाया. उसके बाद शादी का झांस देकर उसे उसके परिवार से दूर कर दिया. शारीरिक शोषण करने के बाद उसे ठिकाने लगाने के लिए मुंबई से दिल्ली लेकर आ गया. यहां उसकी हत्या करके शव के टुकड़े-टुकड़े कर दिए. इसके बाद एक टुकड़े को जंगल में ले जाकर ठिकाने लगाने लगा. इस विभत्स हत्याकांड से दुखी लोग सोशल मीडिया पर कई कैंपेन चला रहे हैं. इसमें #MeraAbdulAisaNahiHai हैशटैग भी तेजी से ट्रेंड कर रहा है. इसके साथ लोग अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा की अभिनेत्री बेटी सोनाक्षी सिन्हा पर भी निशाना साध रहे हैं.

यहां बड़ा सवाल ये है कि श्रद्धा मर्डर केस से सोनाक्षी सिन्हा का क्या संबंध है? लोग इस केस की वजह से उनके उपर निशाना क्यों साथ रहे हैं? दरअसल, इस केस के बाद लोग उन सभी हिंदू लड़कियों पर निशाना साध रहे हैं, जो किसी न किसी मुस्लिम लड़के से प्यार करती हैं. ऐसी लड़कियों को ये लगता है कि उनका आशिक आफताब या उन तमाम मुस्लिम लड़कों की तरह नहीं है, जो प्रेम जाल में फंसाकर हिंदू लड़कियों का शोषण करते हैं. उसके बाद उन्हें मौत के घाट उतारकर नई शिकार की तलाश में लग जाते हैं. पिछलों दिनों में हुई तमाम ऐसी घटनाओं का उदाहरण देकर लोग ऐसी लड़कियों को कोस रहे हैं. चूंकि सोनाक्षी सिन्हा भी कथित रूप से अभिनेता जहीर इकबाल से प्यार करती हैं. उनसे बहुत जल्द शादी रचाने वाली है. इसलिए लोग उनके उपर निशाना साध रहे हैं. एक तरह से उनको चेताने की कोशिश कर रहे हैं कि वो वक्त रहते संभल जाएं, वरना उनका हाल श्रद्धा जैसा होगा.

650x400_111622025441.jpgदिल्ली के महरौली में हुए खौफनाक हत्याकांड के बाद सोशल मीडिया पर बहुत ज्यादा चर्चा है.

इतना ही नहीं लोग हिंदी फिल्म इंडस्ट्री से कई उदाहरण भी दे रहे हैं. ये कहां जा रहा है कि मुस्लिम अभिनेता सुनियोजित तरीके से हिंदू अभिनेत्रियों से शादी करके उनका शारीरिक शोषण करने के बाद छोड़ देते हैं. इसके लिए आमिर खान, सैफ अली खान और सोहैल खान की बात की जा रही है. आमिर खान ने अभी तो दो शादियां की हैं. दोनों ही हिंदू लड़कियां हैं. पहली रीना दत्त, दूसरी किरण राव. इन दोनों के साथ लंबा वक्त गुजारने के बाद आमिर उनसे तलाक ले चुके हैं. इसी तरह सैफ ने अभिनेत्री अमृता सिंह से शादी की थी, लेकिन उन्होंने भी तलाक लेकर करीना कपूर से शादी कर ली है. सोहैल खान भी अपनी पत्नी सीमा सचदेव से तलाक ले चुके हैं. इन तीनों अभिनेताओं का हवाला देते हुए लोग सोनाक्षी सिन्हा से कह रहे हैं कि वो जहीर से शादी न करें. हालांकि, शाहरुख खान और गौरी छिब्बर की शादी बॉलीवुड में एक मिसाल की तरह है. दोनों 31 साल से खुशी-खुशी साथ में रह रहे हैं.

कौन हैं जहीर इकबाल, सोनाक्षी से मुलाकात कैसे हुई?

जहीर इकबाल का संबंध मुबई के मशहूर जहीर ज्वैलर्स फैमिली से हैं. उनके पिता का नाम इकबाल रत्नासी है. रत्नासी और सलमान खान बहुत अच्छे दोस्त हैं. दोनों बचपन से ही एक साथ रहे हैं. यही वजह है कि जहीर को सलमान ने ही अपनी फिल्म 'नोटबुक' से लॉन्च किया था, जो कि साल 2019 में रिलीज हुई थी. हालांकि, फिल्म फ्लॉप हो गई, लेकिन भाईजान की वजह से बॉलीवुड की पार्टियों में जहीर का आना-जाना होता है. यही पर सलमान ने उनकी मुलाकात सोनाक्षी सिन्हा से कराई थी. ऐसा बताया जाता है कि उनकी दोस्ती अब प्यार में तब्दील हो गई है. दोनों शादी भी करना चाहते हैं, लेकिन सोनाक्षी के पिता शत्रुघ्न सिन्हा इस शादी के खिलाफ है. इसी वजह से दोनों की शादी अभी तक नहीं हो पा रही है. सोनाक्षी और जहीर हालिया रिलीज फिल्म 'डबल एक्सएल' में नजर आए थे. इस फिल्म में दोनों की केमिस्ट्री देखकर इनके रिश्तों की गहराई को समझा जा सकता है.

लव जिहाद क्या है, ये शब्द पहली बार कब सुना गया?

लव जिहाद दो शब्दों से बना है. लव एक अंग्रेजी शब्द है. इस हिंदी मतलब प्यार होता है. जिहाद अरबी शब्द है. इसका हिंदी मतलब किसी खास मकसद के लिए युद्ध करना होता है. इस तरह लव जिहाद में किसी खास धर्म के लोग दूसरे धर्म की लड़कियों को अपने प्रेम जाल में फंसाकर उसका धर्म परिवर्तन कराने की कोशिश करते हैं. ये शब्द सबसे पहले 2008 में सुनने को आया था. इस वक्त देश के दक्षिणी राज्यों जैसे कि केरल और तमिलनाडु में बड़ी संख्या में लड़कियों का धर्म परिवर्तन कराया जा रहा था. उस वक्त मुस्लिम लड़के हिंदू और ईसाई लड़कियों को अपने जाल में फंसाकर उनसे शादी कर लेते थे. शादी से पहले बाकयदा उनका धर्म परिवर्तन कराया जाता था. इस तरह से हिंदू या ईसाई से मुस्लिम बन जाती थीं. शादी के बाद ये लड़के उन लड़कियों का शारीरिक शोषण करने के बाद या तो छोड़ देते थे या फिर उनकी हत्या कर देते थे. ऐसे कई केस सामने आए हैं.

श्रद्धा का केस क्या है, आफताब उनके साथ क्या किया?

दिल्ली के महरौली में श्रद्धा हत्याकांड को अंजाम दिया गया है. श्रद्धा मदन वॉकर मुंबई की रहने वाली थी. वो एक कॉल सेंटर में काम करती थी. एक डेटिंग ऐप के जरिए उसकी मुलाकात आफताब पूनेवाला से हुई थी. दोनों कथित रूप से एक-दूसरे से प्यार करते थे. लेकिन उसका परिवार इस रिश्ते के खिलाफ था. अपने परिजनों से बगावत करके श्रद्धा ने आफताब से शादी करने का फैसला कर लिया. दोनों मुंबई से दिल्ली चले आए, ताकि उनके बीच कोई बाधा न बन सके. लेकिन यहां आने के बाद आफताब बदल गया. वो दूसरी लड़कियों के साथ संपर्क में रहने लगा. इसे देख श्रद्धा ने जब उस पर शादी का दबाव बनाया तो उसने उसकी हत्या कर दी. शव को आसानी से ठिकाने लगाने के लिए उसके टुकड़े-टुकड़े कर दिए. इधर काफी दिनों से संपर्क नहीं की वजह से जब पिता ने दिल्ली दस्तक दिया, तो पूरे मामले का खुलासा हुआ. फिलहाल आफताब पुलिस हिरासत में हैं.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय