होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 जून, 2021 10:32 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

ओटीटी दर्शकों को पंकज त्रिपाठी की 'मिर्जापुर सीजन 2' और मनोज बाजपेयी की 'द फैमली मैन 2' के बाद सबसे अधिक इंतजार शेफाली शाह की वेब सीरीज 'दिल्ली क्राइम' के सीक्वल का है. लेकिन साल 2019 में नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई इस वेब सीरीज का बेसब्री से इंतजार कर रहे दर्शकों को निराश कर देने वाली सूचना आ रही है. 'दिल्ली क्राइम सीजन 2' (Delhi Crime Season 2) को इस साल के अंत तक रिलीज करने की योजना थी, लेकिन नए अपडेट की मानें तो वेब सीरीज अभी रिलीज नहीं हो सकती, क्योंकि मेकर्स ने नए सिरे से इसकी कहानी पर काम शुरू किया है. यहां तक कि ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स भी सभी नई वेब सीरीज की नए सिरे से समीक्षा कर रहा है.

दिल्ली के निर्भया गैंगरेप केस की खौफनाक कहानी पर बनी वेब सीरीज 'दिल्ली क्राइम' की देश-दुनिया में काफी तारीफ हुई है. इसे 48वें एमी पुरस्कारों में बेस्ट ड्रामा सीरीज का पुरस्कार भी मिला है. पहले सीजन में शेफाली शाह के साथ ही रसिका दुग्गल, आदिल हुसैन और राजेश तेलंग जैसे कलाकारों ने मुख्य भूमिकाएं निभाई हैं. इसके पहले सीजन को रिलीज हुए दो साल हो चुके हैं. दूसरे सीजन की शूटिंग भी एक साल पहले ही फाइनल हो चुकी है. पोस्ट प्रोडक्शन भी शुरू हो चुका था. लेकिन ऐन पर नेटफ्लिक्स ने रिलीज करने का इरादा बदल दिया. दरअसल, नेटफ्लिक्स इस वक्त भारत में दिखाए जाने वाले प्रोग्राम के कंटेंट की समीक्षा में जुटा हुआ है.

delhi-crime_650_060721060219.jpgशेफाली शाह और राजेश तेलंग की वेब सीरीज 'दिल्ली क्राइम' काफी सुर्खियों में रही थी.

नए कंटेंट का आंकलन कर रहा है नेटफ्लिक्स

नेटफ्लिक्स के अमेरिका स्थित हेड ऑफिस को भारत में दिखाए जाने वाले प्रोग्राम्स के स्तर में लगातार गिरावट आने की सूचनाएं मिल रही थी. इसके बाद ओटीटी कंपनी के बड़े अधिकारियों ने सभी प्रस्तावित भारतीय फिल्मों और वेब सीरीज का फिर से आंकलन शुरू कर दिया है. इसी वजह से 'दिल्ली क्राइम' के दूसरे सीजन की रिलीज में भी देरी हो रही है. इस वेब सीरीज के पहले सीजन के रिलीज के बाद मिली अप्रत्याशित सफलता के बाद ही दूसरे सीजन का ऐलान कर दिया गया था. नई कहानी के हिसाब से नए कलाकारों और पुरानी टीम के साथ शूटिंग भी पूरी कर ली गई है. इसे पिछले साल दिसंबर में ही रिलीज किया जाना था, लेकिन नहीं हो पाई.

राजेश मापुस्कर ने सीजन 2 को किया निर्देशित

'दिल्ली क्राइम' के दूसरे सीजन में एक बड़ा बदलाव भी किया गया है. इस बार पहले सीजन को निर्देशित करने वाले ऋची मेहता की जगह दूसरे सीजन को राजेश मापुस्कर ने निर्देशित किया है. राजेश को मराठी फिल्म 'वेंटिलेटर' के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार मिल चुका है. इतना ही नहीं उन्होंने राजकुमार हिरानी के साथ 'मुन्ना भाई' फ्रेंचाइजी की फिल्मों और फिल्म '3 इडियट्स' में बतौर सहायक निर्देशक भी काम किया है. पहले सीजन में शानदार काम के लिए ऋची मेहता की बहुत तारीफ हुई है, इसके बावजूद उन्हें दूसरे सीजन के निर्देशक के पद से हटा दिया गया, ये भी काफी चौंकाने वाला फैसला है. इसे नेटफ्लिक्स की अंदरूनी राजनीति भी बताई जा रही है.

सीजन 2 में अहम रोल में रियल IAS अफसर

फिल्म एक्ट्रेस शेफाली शाह ने इस वेब सीरीज में अपने शानदार अभिनय की बदौलत हर किसी का दिल जीत लिया है. उनकी अदाकारी की तारीफ हर तरफ हुई है. वेब सीरीज के दूसरे सीजन में भी उनका किरदार बहुत करीने से गढ़ा गया है. इस बार उनके किरदार की भिड़ंत छानबीन के दौरान एक आईएएस अफसर से भी होती दिखेगी. इस अफसर की भूमिका एक रियल आईएएस अफसर ने निभाई है, जिनका नाम अभिषेक सिंह है. उत्तर प्रदेश के मथुरा में तैनाती के दौरान एक दलित शिक्षक को अपने ऑफिस में उठक बैठक करवाने के बाद अभिषेक सिंह सुर्खियों में आए थे. इसके बाद उनको निलंबित कर दिया गया, तो वे प्रतिनियुक्ति पर दिल्ली चले आए थे. यहां उनकी मुलाकात फिल्म निर्माण कंपनी इरॉस के अधिकारियों से हुई. इस वेब सीरीज में उनको कास्टिंग डायरेक्टर मुकेश छाबड़ा की पहल पर लिया गया है.

पहले सीजन के लिए 4 साल तक हुई रिसर्च

'दिल्ली क्राइम' में साल 2012 में हुए दिल्ली गैंगरेप कांड की कहानी दिखाई गई है. ऋची मेहता के निर्देशन में बनी इस वेब सीरीज को 22 मार्च 2019 में रिलीज किया गया था. 7 एपिसोड की सीरीज का हर एपिसोड अपने आप में एक सस्पेंस लेकर आया. एक्ट्रेस शेफाली शाह ने इसमें डिप्यूटी कमिश्नर वर्तिका चतुर्वेदी की दमदार भूमिका निभाई थी. आदिल हुसैन, रसिका दुग्गल और आकाश दाहिया भी इस सीरीज के अहम किरदार थे. इस सीरीज को तैयार करने के लिए मेकर्स ने पूरे चार सालों तक इस पर रिसर्च किया था. दिल्ली पुलिस के पूर्व कमिशनर नीरज कुमार के इंकार के बाद भी निर्भया के परिजनों से इजाजत के साथ इस पर काम किया गया था.

#दिल्ली क्राइम, #शेफाली शाह, #राजेश तेलंग, Delhi Crime Season 2 Release Date, Netflix Web Series, International Emmy Awards 2020

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में वरिष्ठ पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय