New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 अगस्त, 2022 04:55 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

हिंदी की ओरिजिनल क्राइम ड्रामा 'दिल्ली क्राइम' का दूसरा सीजन दर्शकों के बीच है. क्राइम सीरीज नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम हो रही है. तनुज चोपड़ा ने दूसरे सीजन का निर्देशन किया है. सोशल मीडिया पर दिल्ली क्राइम की बेहतर समीक्षाएं आ रही हैं. क्रिटिक और पब्लिक दोनों तरह की समीक्षाएं आ रही हैं. एक दर्शक ने दिल्ली क्राइम की तारीफ़ करते हुए लिखा- इंडिया के ओटीटी स्पेस में यह पहली बार है जब फैमिली मैं के बाद किसी सीरीज का दूसरा सीजन आया है जो पहले सीजन से भी ज्यादा दमदार है.

एक यूजर ने लिखा- दिल्ली क्राइम के दूसरे सीजन का पहला एपिसोड अभी ख़त्म किया. इसे बहुत बारीकी, तार्किकता से बनाया गया है. पहला एपिसोड तो यही संकेत दे रहा कि दूसरा सीजन भी धमाकेदार होने जा रहा है. दिल्ली क्राइम को हिंदी के अलावा दूसरी भाषाओं के दर्शकों ने भी खूब पसंद किया है. एक यूजर ने लिखा कि मैंने दिल्ली क्राइम के दूसरे सीजन को देखना शुरू कर दिया है. काश कि यह मेरी भाषा कन्नड़ में होती. यह एक बेहतरीन सीरीज है. यह मेरे लिए और ज्यादा प्रभावी होती अगर मैं इसे कन्नड़ में देख पाता. कुछ यूजर्स ने नेटफ्लिक्स से इसे तमिल और दूसरी दक्षिण भारतीय भाषाओं में भी डब करने की मांग की.

delhi crime 2 दिल्ली क्राइम का दूसरा सीजन नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम हो रहा है.

ट्विटर पर ऐसी कुछ और प्रतिक्रियाएं हैं जिसमें हिंदी से अलग भाषाभाषी दर्शक क्राइम ड्रामा की तारीफ़ करते नजर आ रहे हैं. बहुतायत दर्शकों को क्राइम सीरीज की कहानी यूनिक लगी है. उनकी प्रतिक्रियाओं में पटकथा को चुस्त बताया जा रहा. फिल्मांकन और एक्टर्स के परफॉर्मेंस की तारीफ़ हो रही है. दिल्ली क्राइम में शेफाली शाह ने डीसीपी वर्तिका चतुर्वेदी की दमदार भूमिका निभाई है. उनके साथ रसिका दुग्गल ट्रेनी आईपीएस नीति सिंह, अक्षय दहिया देवेंदर, आदिल हुसैन कमिश्नर कुमार विजय, राजेश तैलंग इंस्पेक्टर भूपेन्द्र सिंह और डेंजिल स्मिथ विशाल चतुर्वेदी की भूमिका में हैं.

दर्शकों के एक ही दिल को बार-बार जीत रही हैं शेफाली शाह

दिल्ली क्राइम की कहानी डीसीपी वर्तिका पर केंद्रित है. पहले सीजन में निर्भया गैंगरेप से प्रेरित कहानी को जबरदस्त तरीके से दिखाया गया था. शेफाली शाह के डीसीपी अवतार ने लोगों को हैरान कर दिया था. इसने ना सिर्फ भारत बल्कि ओटीटी ग्लोबल स्पेस में भी दर्शकों का ध्यान खींचा था. खासकर वर्तिका के रूप में शेफाली शाह का बतौर एक्टर पुनर्जन्म होते दिखा. निश्चित ही शेफाली को दिल्ली क्राइम ने एक बड़ी पहचान दी. दूसरे सीजन में भी उनके काम की हर ओर तारीफ़ की रही है. एक यूजर ने दिल की इमोजी बनाते हुए लिखा- "शेफाली शाह एक ही दिल है. आप इसे कितनी बार जीतेंगी."

एक और यूजर ने लिखा- मैंने दूसरे सीजन का सिर्फ एक एपिसोड ख़त्म किया और एक बार फिर डीसीपी वर्तिका के रूप में शेफाली शाह के जादू से बाहर नहीं निकल पा रहा. इंडियन ओटीटी स्पेस में इनसे बेहतर परफॉर्मेंस करने वाली एक भी फीमेल एक्टर का नाम बताइए. मैं इंतज़ार कर रहा हूं. सिर्फ शेफाली ही नहीं कई दर्शकों को राजेश तैलंग, रसिका दुग्गल और आदिल हुसैन का काम भी शानदार लगा है. सोशल मीडिया पर इसे देखा जा सकता है.

दिल्ली क्राइम की सिर्फ तारीफ़ हो रही, निंदा करने वाले क्या कह रहे?

ऐसा नहीं है कि नेटफ्लिक्स की ओरिजिनल सीरीज की सिर्फ तारीफें ही देखने को मिल रही हैं. निंदा करने वालों की भी कमी नहीं है. एक यूजर ने लिखा कि क्राइम ड्रामा में इमोशनल और सोशल एंगल से अच्छी शुरुआत दिखती है. लेकिन जैसे जैसे कहानी आगे बढ़ती है मजबूत ग्रिप कमजोर होती जाती है. बावजूद ओवरऑल इंगेजिंग ही कहा जाएगा. दूसरा सीजन पहले से बेहतर नहीं है. बावजूद इसमें देखने लायक चीजें हैं.

एक यूजर ने लिखा कि दूसरा सीजन पहले सीजन के प्रेशर में दिख रहा. पहले सीजन में जिस तरह ग्रिपिंग और थ्रिल नजर आया था- दूसरे में उसकी कमी है. हालांकि एक्टर्स का परफॉर्मेंस पहले सीजन की तरह ही धांसू नजर आ रहा है. पटकथा मजबूत होती तो दूसरा सीजन भी मास्टरपीस होता. कुछ लोगों को संवाद कहानी के हिसाब से बेहतरीन नहीं लगे हैं.

पब्लिक से अलग क्रिटिक रिव्यू को देखें तो मुख्यधारा के समीक्षकों ने दिल्ली क्राइम की तारीफ़ की है. ज्यादातर ने अपनी समीक्षाओं में शेफाली की वेबसीरीज को पांच में से 4 तक रेट किया है जिसे बहुत बेहतरीन रेटिंग ही कहा जाएगा. वैसे सोशल मीडिया पर प्रतिक्रियाओं का ग्त्रेंद यह बताने के लिए पर्याप्त है कि दिल्ली क्राइम 2 को लेकर आने वाले दिनों में एक बेहतर वर्ड ऑफ़ माउथ तैयार हो रहा है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय