New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 15 नवम्बर, 2019 08:44 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

दीपिका पादुकोण (Deepika padukone) और रणवीर सिंह(Ranveer singh) बॉलीवुड के वो सितारे हैं जो एक साल पहले एक हो गए थे. इन दोनों ने अपनी शादी पर पूरी दुनिया का ध्यान अपनी तरफ खींचा था. और शादी के ठीक एक साल बाद यानी अपनी wedding anniversary पर भी उन्हें उसी तरह का अटेंशन मिल रहा है जैसा शादी पर मिला था.

आप ये कह सकते हैं कि दोनों सेलिब्रिटी हैं इसलिए इनकी शादी और एनिवर्सिरी के चर्चे तो होंगे ही. लेकिन अगर सेलिब्रिटी की ही बात करें तो दो जोड़े और भी थे जिनकी शादी आसपास ही हुई थी. यानी अनुष्का-विराट और सोनम कपूर-आनंद आहुजा. लेकिन चर्चा हुई तो सिर्फ deepveer wedding anniversary की.

deepveer wedding anniversaryदीपिका और रणवीर की शादी की सालगिरह की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं

सोशल मीडिया पर दोनों की तस्वीरें वायरल हैं. बिल्कुल उसी तरह जैसे इनकी शादी की तस्वीरें वायरल हो गई थीं. मैं ये नहीं कहती कि बाकी सेलिब्रिटी इनसे किसी मामले में कम हैं, लेकिन दीपिका और रणवीर में बाकियों से कुछ अलग जरूर है. कुछ ऐसा जो लोगों को अपनी तरफ खींचता है. उनकी तस्वीर देखकर मानों आंखे वहीं टिक जाती हैं. कुछ ऐसा जो इन्हें देखकर सुकून देता है. और वो कुछ है 'खुशी', वो खुशी जो दोनों के प्रेम से जन्मी है. वो निश्छल खुशी जो कभी रणवीर की आंखों में तैरती नजर आती है तो कभी दीपिका की मुस्कुराहटों में. खैर ये तो मेरा नजरिया है लेकिन और भी बहुत कुछ है जो दोनों को बाकी सेलिब्रिटी से अलग बनाता है-

सालगिरह मनाने का ये तरीका सबसे जुदा

अनुष्का-विराट ने अपनी शादी की सालगिरह ऑस्ट्रेलिया में dolphins के साथ पिकनिक के रूप में मनाई. और सोनम कपूर-आनंद आहुजा ने अपनी एनिवर्सरी लंदन में मनाई थी. उम्मीद की जा रही थी कि दीपिका और रणवीर भी अपनी पहली सालगिरह पर किसी शानदार जगह का ही रुख करेंगे. लेकिन दोनों ने अपनी एनिवर्सरी को आध्यात्मिक रंग में रंगकर दुनिया को चौंका दिया. शादी को एक साल पूरा हो जाने के बाद ये दोनों भगवान का आशीर्वाद लेने तिरुपति के वेंकटेश्वर मंदिर, पद्मावति मंदिर और उसके बाद अमृतसर के स्वर्ण मंदिर पहुंचे. वेडिंग एनिवर्सरी पर इस तरह के देसी प्लान की उम्मीद किसी ने नहीं की थी. और ऐसा करके दोनों ने एक बार फिर अपने फैन्स का दिल जीत लिया. दोनों अपने-अपने परिवारवालों के साथ मंदिरों के दर्शन करने पहुंचे थे.

deepveer wedding anniversaryपूरे परिवार के साथ दर्शन करने पहुंचे थे deepveer

पहनावा जो दिल को छू गया

दीपिका और रणवीर सिंह की पहली एनिवर्सरी उनके पहनावे को लेकर भी चर्चित है. दीपिका भले ही इंटरनेशनल एक्ट्रेस हों लेकिन पहली एनिवर्सरी पर वो एक आदर्श बहु की तरह नजर आ रही थीं. लाल रंग की पारंपरिक साड़ी, गहने और मांग में सिंदूर लगाए दीपिका बिल्कुल उसी तरह मंदिर पहुंची जैसे भारती की एक आम महिला अपनी शादी की सालगिरह पर मंदिर जाती है. एक दिन बाद दोनों अमृतसर के स्वर्ण मंदिर माथा टेकने पहुंचे, और तब भी दोनों परंपराओं में बंधे नजर आए. सिर पर पल्लू लिए दीपिका ने वही कपड़े पहने थे जो उन्होंने अपनी शादी पर  चूड़े की रस्म में पहने थे. ये भी एकदम देसी था. आम भारतीय लड़कियां भी शादी की सालगिरह पर शादी के कपड़े ही पहनना पसंद करती हैं.  

deepveer wedding anniversaryईश्वर का आशीर्वाद लेना old fashion नहीं, परंपरा है

ये दोनों भारत के favourite couple क्यों न हों भला

याद है दीपिका ने अपनी शादी पर जो जोड़ा पहना था उसकी चुनरी पर लिखा था 'सदा सौभाग्यवती भवः'. तब लोगों ने उनकी च्वाइस को लेकर आलोचनाएं भी की थीं कि एक इंटरनेशनल लेवल की एक्ट्रेस की पसंद इतनी old fashioned कैसे हो सकती है. लेकिन इस जोड़े की यही खास बात है कि दोनों ने अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को अलग-अलग रखा है. दीपिका अपने काम के वक्त एक प्रोफेशनल एक्ट्रेस हैं जबकि निजी जिंदगी में एक आदर्श पत्नी बनकर रहती हैं. अपने प्रोफेशनल जीवन में रणवीर सिंह भी एक दम अतरंगी बनकर रहते हैं, कुछ भी पहनते हैं लेकिन इस अवसर पर वो भी एकदम traditional थे. दीपिका का ग्लैमर वाला प्रोफेशन भी उनके अंदर की देसी भारतीय महिला को दबाकर नहीं रख सका. दीपिका अपनी संस्कृति को आगे लेकर चल रही हैं. फिर चाहे वो रीति-रिवाज हों या फिर परिधान. उनकी सहजता चेहरे पर साफ दिखती है. दुनिया वाले क्या सोचते हैं इससे कोई फर्क नहीं पड़ता.

इन दोनों की तस्वीरें इनकी शादी पर जितनी खूबसूरत लगी थीं उतनी ही ताजी उनकी शादी की सालगिरह पर दिखती हैं. और ये ताजगी ऐसी है जो किसी के भी चेहरे पर मुस्कुराहट ले आती है. ट्विटर पर किसी ने इस तस्वीर के लिए लिखा है कि ये मेरे लिए किसी meditation की तरह है. यानी जिसे देखकर मन शांत हो जाए.

deepveer wedding anniversaryक्या ये तस्वीर सुकून नहीं देती?

दीपिका और रणवीर की तस्वीरें भले ही आज के प्रोग्रेसिव और westernized हो चुके भारतीयों को old fashioned लग रही हों, लेकिन इन दोनों ने ये साबित कर दिया कि अपनी संस्कृति और मूल्यों को साथ लेकर चलना जरूरी भी है और हर किसी की जिम्मेदारी भी, भले ही आप कितने ही मॉर्डन क्यों न हों.

रणवीर और दीपिका साथ में ऐसे लगते हैं, जैसे साथ होने के लिए ही जन्मे हों. और ये उनकी तस्वीरों में साफ नजर आता है. उनके साथ की ये तस्वीरें हम उम्र भर देखें यही दुआ करते हैं.

ये भी पढ़ें-

'घरेलू पत्‍नी' किस पुरुष को अच्‍छी नहीं लगती?

हम कब बॉलीवुड की दुल्हनों के कपड़ों की आलोचना करना बंद करेंगे?

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय