New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 जुलाई, 2022 04:55 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

''दीपेश बेहद फिट थे. अपनी फिटनेस पर वो बहुत ध्यान देते थे. उन्हें किसी भी तरह की कोई भी बीमारी नहीं थी. एक दिन भी वे जिम जाए बिना नहीं रहते थे. इतना ही नहीं अपनी डाइट का भी बहुत ख्याल रखते थे. ऐसे फिट व्यक्ति का यूं इस तरह चले जाना, वाकई में हम सभी के लिए शॉकिंग है"...पॉपुलर टीवी शो 'भाबी जी घर पर हैं' के मलखान सिंह यानी दीपेश भान के निधन के बाद उनके सह-कलाकार रोहिताश गौर ने ये बातें कही हैं. रोहिताश की तरह इस वक्त पूरा देश हैरान है. किसी को भी ये बात समझ में नहीं आ रही है कि एक बेहद फिट शख्स अचानक खेलते-खेलते कैसे मौत की आगोश में समां सकता है.

शनिवार की सुबह दीपेश भान जिम करने के बाद दोस्तों के साथ क्रिकेट खेल रहे थे. अचानक वो जमीन पर गिर पड़े. उनके साथी जब दौड़कर उनके उनके नजदीक पहुंचे तो देखा कि उनकी नाक से खून निकल रहा है. उनको आनन-फानन में अस्पताल पहुंचाया गया. लेकिन डॉक्टर ने उन्हें मृत घोषित कर दिया. बताया जा रहा है कि एक दिन पहले यानी शुक्रवार देर रात उन्होंने अपने शो की शूटिंग की थी. शूटिंग से लौटने के बाद आराम सोए भी थे. लेकिन आखिर ऐसा क्या हुआ, जो उनकी सडेन डेथ का कारण बन गया. ये अभी तक किसी को समझ में नहीं आ रहा है. दीपेश की तरह कई टीवी सितारों की मौत ने हर किसी को स्तब्ध कर दिया था.

02siddharth-shukla1-_072322074020.jpg

आइए उन टीवी सितारों के बारे में जानते हैं, जिनकी अचानक हुआ मौत ने हर किसी को हैरान कर दिया था...

1. सिद्धार्थ शुक्ला

निधन कब हुआ- 2 सितंबर, 2021

वजह क्या थी- हार्ट अटैक

पिछले साल सितंबर में अचानक खबर आई कि 'बिग बॉस' के विनर रहे सिद्धार्थ शुक्ला की मौत हो गई. उनके निधन की वजह हार्ट अटैक बताया गया. लेकिन ये हर किसी के लिए हैरान कर देने वाली बात थी कि रेगुलर जिम जाने वाले सिद्धार्थ को हार्ट अटैक आया है. कोई भी इस बात पर यकीन नहीं कर पा रहा था. रात को अपने निधन से ठीक पहले उन्होंने पानी पिया और सो गए. उसके बाद कभी नहीं उठे. मुंबई के कूपर अस्पताल में डॉक्टरों ने उनके निधन की पुष्ट‍ि की थी. सिद्धार्थ एक्टिंग से पहले मॉडलिंग किया करते थे. उन्हें इला अरुण के म्यूजिक वीडियो रेशम का रुमाल की वजह से पहली बार खूब सुर्खियां मिली थीं. साल 2008 में उन्होंने सोनी टीवी के शो 'बाबुल का आंगन छूटे ना' से एक्टिंग डेब्यू किया था. कर्स टीवी के शो 'बालिका बधू' उनको बड़ी पहचान मिली थी. साल 2014 में उन्होंने वरुण धवन की फिल्म 'हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया' से बॉलीवुड डेब्यू किया था. एक साल बाद 'इंडिया गॉट टैलेंट 6' को कॉमेडियन एंकर भारती सिंह के साथ होस्ट किया था. बिग बॉस 13 जीतने के बाद उनकी लोकप्रियता में जबरदस्त इजाफा हुआ था.

2. प्रत्यूषा बनर्जी

निधन कब हुआ- 1 अप्रैल, 2016

वजह क्या थी- खुदकुशी

साल 2010 में मशहूर हुए जिस टीवी शो 'बालिका वधु' से सिद्धार्थ शुक्ला लोकप्रियता के शिखर पर पहुंचे थे, उसी से प्रत्यूषा बैनर्जी ने भी अपनी सशक्त पहचान बनाई थी. लेकिन अफसोस अलहदा अभिनय के जरिए घर-घर अपनी पहचान बनाने वाली इस अभिनेत्री ने साल 2016 में मौत को गले लगा लिया था. उनकी मौत की खबर जब सामने आई तो किसी को भी भरोसा नहीं हो रहा था कि वो खुदकुशी भी कर सकती हैं. लेकिन अपने निजी रिश्तों में परेशान रहने वाली प्रत्यूषा को जब अपना भविष्य अंधकारमय लगने लगा तो उन्होंने जिंदगी को खत्म करने का रास्ता अख्तियार कर लिया. प्रत्यूषा के माता-पिता का कहना था कि उनके बॉयफ्रेंड राहुल राज सिंह ने उन्हें ऐसा कदम उठाने के लिए उकसाया था. इसकी वजह से उन्होंने अपने फ्लैट में फांसी लगा ली थी. हालांकि, राहुल का कहना था कि वो उनसे बहुत ज्यादा प्यार करते थे, इसलिए ऐसा कभी नहीं कर सकते. प्रत्यूषा की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट के मुताबिक उनकी मौत की वजह एसफिक्सिया यानी दम घुटना बताई गई थी. साल 2013 के बाद प्रत्यूषा 'झलक दिखला जा' और बिग बॉस जैसे शो में भी नज़र आईं थीं.

3. कवि कुमार आजाद

निधन कब हुआ- 9 जुलाई, 2018

वजह क्या थी- हार्ट अटैक

टेलीविजन के लोकप्रिय कॉमेडी सीरियल 'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' में डॉक्टर हाथी का किरदार करने वाले अभिनेता कवि कुमार आजाद का 9 जुलाई, 2018 को हार्ट अटैक से निधन हो गया था. 46 साल में उनके निधन से भी उनके चाहने वालों को तगड़ा झटका लगा था. कुमार एक्टिंग की वजह से अपने गृह राज्य बिहार से भागकर मुंबई आए थे. उस वक्त उनकी जेब में फूटी कौड़ी नहीं थी. इसकी वजह से उन्होंने कई रातें फुटपाथ पर गुजारी थीं. धीरे-धीरे उन्हें कुछ टीवी शो में छोटा-मोटा रोल मिलना शुरू हुआ. लेकिन पहचान 'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' से ही मिली थी. वे इस शो से 2009 में जुड़े थे. उनके निधन के बाद शो के निर्माता असित कुमार मोदी ने कहा था, "वह एक अद्भुत अभिनेता और बहुत सकारात्मक व्यक्ति थे. वह वास्तव में शो से प्यार करते थे और हमेशा शूटिंग के लिए वक्त पर आते थे, भले ही उनकी तबीयत ठीक न हो. उन्होंने आज सुबह फोन किया कि वह ठीक नहीं हैं और शूट नहीं कर पाएंगे. उसके कुछ देर बाद में हमें खबर मिली कि उनका निधन हो गया. हम सब स्तब्ध हैं. उनका इस तरह जाना हैरान करता है."

4. कुशल पंजाबी

निधन कब हुआ- 26 दिसंबर, 2019

वजह क्या थी- खुदकुशी

'इश्क में मरजावां' जैसे सीरियल से लोकप्रिय हुए टीवी अभिनेता कुशाल पंजाबी 26 दिसंबर, 2019 को मुंबई स्थित अपने आवास पर रहस्यमयी परिस्थितियों में मृत पाए गए थे. उनके दोस्तों ने उन्हें उनके फ्लैट में पंखे से लटका पाया था. उनके घर से एक सुसाइड नोट भी मिला था, जिसमें लिखा था कि उनकी आत्महत्या के लिए कोई भी जिम्मेदार नहीं है. इसके साथ ही उन्होंने ये भी लिखा था कि उनकी संपत्ति को उनके माता-पिता, बेटी और बहन में बांट दिया जाए. इसमें संपत्ति का 50 फीसदी उनके माता-पिता और बहन जबकि बाकी 50 फीसदी उनके तीन साल के बेटे के नाम करने की बात लिखी थी. कुशल ने टीवी करियर की शुरुआत 1995 में आए 'अ माउथ फुल ऑफ स्काय' से की थी. इसके बाद वे 'इश्क में मरजावां', 'लव मैरिज', 'कसम से', 'देखो मगर प्यार से', 'डॉन' सहित अन्य सीरियल्स में नजर आए.कुशल कई बॉलीवुड फिल्मों का हिस्सा रह चुके हैं. उन्होंने 'लक्ष्य', 'सलाम-ए-इश्क', 'हमको इश्क ने मारा' में काम किया था. इसमें फिल्म 'सलाम-ए-इश्क' में उन्होंने बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान के साथ काम किया था.

5. नफीसा जोसफ

निधन कब हुआ- 29 जुलाई, 2004

वजह क्या थी- खुदकुशी

अपने जमाने की टॉप मॉडल और वीजे नफीसा जोसफ ने 26 साल की कम उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया था. साल 1997 के मिस इंडिया यूनिवर्स की विजेता और मिस यूनिवर्स 1997 की फाइनलिस्ट नफीसा को 29 जुलाई 2004 को मुंबई स्थित अपने फ्लैट में फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली थी. नफीस की मौत से ठीक कुछ दिन पहले बिज़नेसमैन गौतम खंडूजा से उनकी शादी टूटी थी. नफीसा इस बात से दुखी थीं कि उनके होने वाले पति ने उनसे अपनी पहली शादी के बारे में छुपाया था. वो अपनी पर्सनल लाइफ और रिलेशनशिप्स को लेकर परेशान थीं. गौतम से शादी टूटने से पहले नफीसा मॉडल समीर मल्होत्रा और एक्टर राहुल बोस को डेट कर चुकीं थी. इसके बाद एक्टर समीर सोनी के साथ उनकी एंगेजमेंट भी हो चुकी थी. 28 मार्च, 1978 को बेंगलुरु में नफीसा का जन्म हुआ था. उनके पिता कैथोलिक, जबकि मां बंगाली थीं. नफीसा की मां ऊषा जोसेफ रविंद्रनाथ टैगोर के परिवार से हैं और एक्ट्रेस शर्मिला टैगोर की कजिन हैं. नफीसा की परवरिश और पढ़ाई बेंगलुरू में ही हुई थी.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय