New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 09 अप्रिल, 2022 11:26 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

रिलिज से पहले और बाद में हरियाणवी लहजे में बनी दसवीं ने अबतक की जो सबसे बड़ी सुर्खी बटोरी है, उसकी वजह यामी गौतम थीं. असल में उन्होंने फिल्म की समीक्षा करने वाले एक न्यूज पोर्टल में खुद के लिए इस्तेमाल भाषा की आलोचना की. उन्होंने दसवीं में ईमानदार आईपीएस अफसर की भूमिका निभाई हैं जो फिल्म के तीन अहम किरदारों में से एक है. मैडोक के बैनर और तुषार जलोटा के निर्देशन में आई सोशल कॉमेडी ड्रामा की दूसरी सबसे बड़ी सुर्खी हम बता रहे हैं. 8 मार्च से स्ट्रीम हो रही दसवीं नेटफ्लिक्स पर इंडिया की टॉप 1 ट्रेंडिंग फिल्म बन रही है. साथ ही साथ इंटरनेट फिल्म डेटाबेस IMDb पर भी 10 में से 8.4 रेट पॉइंट मिला है. आप चाहें तो इसे शानदार कह सकते हैं.

आधिकारिक तौर पर बताया जा रहा है कि अभिषेक बच्चन, निमरत कौर और यामी की फिल्म भारत में ट्रेंड के मामले में नेटफ्लिक्स पर पहले नंबर पर है. नेटफ्लिक्स की टॉप ट्रेंडिंग में हिंदी के अलावा भारतीय भाषाओं और हॉलीवुड की फ़िल्में भी शामिल हैं. टॉप ट्रेंड में पहले नंबर पर दसवीं है. उसके बाद क्रमश: सुरिया की एथार्ककुम थुनिंधवन, मूवी ब्रिजर्टन, बिजनेस प्रपोजल, 83, ट्वेंटी फाइव ट्वेंटी वन, हे सिनामिका, कोबाल्ट ब्लू, 13 आवर्स: द सीक्रेट सोल्जर्स ऑफ़ बेनगाजी, और बधाई दो शामिल हैं. दसवीं सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि नेटफ्लिक्स प्लेटफॉर्म पर दुनिया के 18 देशों में टॉप 10 ट्रेंडिंग में है.

dasviदसवीं में अभिषेक बच्चन. फोटो- नेटफ्लिक्स.

अभिषेक बच्चन के पिता यानी अमिताभ बच्चन ने भी एक पोस्टर साझा किया है. इसके मुताबिक़ ऑस्ट्रेलिया, बहरीन, बांग्लादेश, कनाडा, कीनिया, कुवैत, मालदीव, मौरीसस, न्यूजीलैंड, नाइजीरिया, ओमान, पाकिस्तान, क़तर, सउदी अरब, सिंगापुर, श्रीलंका और यूएई में भी दसवीं नेटफ्लिक्स की टॉप ट्रेंडिंग फिल्मों में शामिल हो चुकी है. इसका मतलब है कि रिलीज के 24 घंटों के अंदर में फिल्म दुनियाभर में ट्रेंड कर रहे एही और उसे देखा भी जा फरहा है. हालांकि व्यूअरशिप कितनी है इसे लेकर अभी ठोस दावा नहीं किया जा सकता है. कुछ दिन में व्यूअरशिप के आंकड़े सामने आ जाएंगे. दसवीं को नेटफ्लिक्स के अलावा जियो सिनेमा के ओटीटी प्लेटफॉर्म पर भी स्ट्रीम किया जा रहा है.

IMDb पर भी 10 में से 8.4 रेट को अच्छा कह सकते हैं, लेकिन

IMDb पर फिल्म को 8.4 रेट किया गया है. इसे अच्छा रेट माना जा सकता है. हालांकि हाल फिलहाल ओटीटी पर रिलीज हुई फिल्मों को देखते हुए यह साधारण नजर आता है. खबर लिखे जाने तक महज सात हजार से कुछ ही ज्यादा यूजर्स ने ही फिल्म को रेट किया है. यूजर्स रिव्यू की संख्या भी कम है. पिछले साल मैडोक की ही एक और सोशल कॉमेडी नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम हुई थी. इसे IMDb पर जबरदस्त इंगेजमेंट मिला था. 37 हजार यूजर्स ने फिल्म को 10 में से 8.1 रेट किया था.

स्ट्रीमिंग के बाद 48 घंटों में ही IMDb पर मिमी के लिए यूजर्स का एक बेहतर रेस्पोंस नजर आया था. अलग-अलग ओटीटी प्लेटफॉर्म पर आईं दूसरी कई फिल्मों ने तो यहां जबरदस्त इंगेजमेंट हासिल कीं, जिसमें सुरिया की जयभीम, विक्की कौशल की सरदार उधम और सिद्धार्थ मल्होत्रा की शेरशाह शामिल थी. इस लिहाज से दसवीं की रेटिंग और इंगेजमेंट को खराब माना जा सकता है. हालांकि 8 मार्च को ही रिलीज हुई है तो इस बात की संभावना बनी रहेगी कि रेटिंग और इंगेजमेंट में सुधार हो.

IMDb पर दसवीं का रिव्यू मिला-जुला है

करीब 155 से ज्यादा यूजर रिव्यू में दसवीं के लिए मिली जुली प्रतिक्रियाएं हैं. जिन प्रतिक्रियाओं को पॉजिटिव माना जा सकता हैं उसमें बेहतर रेट के साथ दसवीं को फील गुड मूवी, डिफरेंट कॉन्सेप्ट, मस्ट वॉच और फैमिली एंटरटेनर माना जा रहा है. कई यूजर्स को अभिषेक बच्चन ख़ासतौर पर निमरत कौर का अंदाज बेहतरीन लगा है. लेकिन ऐसी समीक्षाओं की भी भरमार है जिनमें लोग शिकायतें कर रहे हैं. उदाहरण के लिए लोगों नौकर के रूप में एक आईएएस अफसर का फिल्मांकन, और फिल्म की कहानी से शिकायत है. कुछ ने इसे पूरी तरह बोरिंग भी करार दिया है. यहां तक कि कुछ लोगों को अभिषेक का एक्टिंग लेवल भी पसंद नहीं आया है.

दसवीं की कहानी क्या है?

दसवीं हरित प्रदेश के मुख्यमंत्री गंगाराम चौधरी (अभिषेक) की कहानी है. गंगाराम जाट हैं और आठवीं तक पढ़ें हैं. उन्हें लिखना भी नहीं आता. भ्रष्टाचार के मामले में जेल जाने के बाद अपनी कुर्सी पर पत्नी विमला देवी (निमरत) को बिठा देते हैं. जेल में आईपीएस ज्योति, गंगाराम की पढ़ाई का मजाक उड़ाती है. इसके बाद चौधरी साहेब जेल में काम से बचने और अनपढ़ का ठप्पा हटाने के लिए दसवीं की पढ़ाई करने का फैसला लेते हैं. उधर, विमला देवी की महत्वाकांक्षा बढ़ती है और वे पति को दोबारा कुर्सी तक पहुँचने से रोकने की जुगत करने लगती हैं. विमला पति को कैसे रोकती हैं और गंगाराम दसवीं कैसे पास करते हैं को कॉमिक अंदाज में दिखाने की कोशिश है. फिल्म में हरियाणवी लहजे का खूब इस्तेमाल किया गया है. संवाद सराहे भी जा रहे हैं. दसवीं की स्क्रिप्ट और संवाद लेखन का काम कवि कुमार विश्वास ने किया है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय