New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 अप्रिल, 2023 08:35 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

तमाम कोशिशों के बावजूद बॉलीवुड साउथ सिनेमा के सामने बौना नजर आता है. पिछले दो वर्षों में एक तरफ बॉलीवुड की तमाम फिल्में जहां डिजास्टर साबित हुई हैं, वहीं दूसरी तरफ साउथ सिनेमा कमाई के नित नए रिकॉर्ड बना रहा है. हालांकि, इन सबके बीच बॉलीवुड के कुछ फिल्म मेकर और कलाकार ऐसे हैं, जो विपरीत परिस्थितियों में भी उम्मीद की लौ जलाए हुए हैं. अजय देवगन भी उनमें से एक हैं. अजय न केवल एक बेहतरीन एक्टर हैं, बल्कि शानदार फिल्म मेकर भी हैं. पिछले साल उनकी फिल्म 'दृश्यम 2' ने बॉक्स ऑफिस पर शानदार प्रदर्शन किया था. ये फिल्म इसी नाम से रिलीज हुई मलयाली फिल्म की हिंदी रीमेक थी. अब इस साल एक बार फिर वो एक रीमेक फिल्म 'भोला' लेकर हाजिर हुए हैं, जो कि तमिल फिल्म 'कैथी' की ऑफिशियल रीमेक है.

फिल्म 'भोला' से अजय देवगन के साथ दर्शकों को भी बहुत उम्मीद थी. लेकिन फिल्म की रिलीज के बाद दो दिनों में जो कमाई हुई है, वो निराश करती है. 'भोला' 30 मार्च को देशभर के सिनेमाघरों में रिलीज हुई है. इसकी ओपनिंग डे का कलेक्शन 11.20 करोड़ रुपए कमाए है, जो कि उम्मीद से बहुत ही कम है. इसके दूसरे दिन की कमाई तो तेजी से गिरी है. दूसरे दिन फिल्म का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन 7.40 करोड़ रुपए है. इस तरह दो दिनों में फिल्म ने 18.60 करोड़ रुपए का बिजनेस किया है. वहीं दूसरी ओर अजय देवगन की फिल्म के साथ साउथ सिनेमा के नेचुरल स्टार नानी की फिल्म 'दसरा' भी रिलीज हुई है. इस फिल्म ने दो दिनों में करीब 33 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया है. इसकी ओपनिंग डे का कलेक्शन 23.2 करोड़ रुपए है, तो दूसरे दिन का करोड़ रुपए.

650x400_040123075248.jpgअजय देवगन की फिल्म 'भोला' के साथ नेचुरल स्टार नानी की फिल्म 'दसरा' सिनेमाघरों में रिलीज हुई है.

इस तरह 'भोला' और 'दसरा' की दो दिनों की कमाई के बीच करीब 15 करोड़ रुपए का अंतर है. जबकि अजय देवगन और नानी अपने-अपने बेल्ट के सुपरस्टार हैं. लेकिन इसके बावजूद नानी की फिल्म ने अजय की फिल्म को पटखनी दे दी है. इसके पीछे की वजह यदि तलाशने की कोशिश करेंगे तो सबसे बड़ा कारण यही नजर आएगा कि साउथ सिनेमा के मेकर्स लगातार फ्रेश कंटेंट और यूनिक कहानी पर काम कर रहे हैं, जबकि बॉलीवुड के मेकर्स अभी भी कॉपी करने में लगे हुए हैं. रीमेक बनाने में लगे हुए हैं. आखिर रीमेके के भरोसे कब तक काम चलेगा, जबकि साफ समझ में आ रहा है कि अब दर्शक बासी सिनेमा से ऊब चुका है. उसे नया चाहिए, ताजा चाहिए, जो बॉलीवुड के पास नहीं है. बॉलीवुड आज भी घिसी पिटी फिल्में बना रहे हैं. पुरानी कहानियां दोहराने में लगा है.

बॉक्स ऑफिस पर 'भोला' के खराब प्रदर्शन को छुपाने के लिए कुछ वजहें दी जा रही हैं. कहा जा रहा है कि रमजान और आईपीएल मैच की वजह से फिल्म की कमाई घटी है. इसके साथ ही आशा भी जताई जा रही है कि आने वाले समय में होनी वाली छुट्टियों के बाद फिल्म की कमाई में तेजी से बढ़ोतरी देखने को मिलने वाली है. मशहूर फिल्म क्रिटिक तरण आदर्श ने लिखा है, ''भोला दूसरे दिन ताश के पत्तों की तरह बिखर गई. गुरुवार को रामनवमी की छुट्टी थी लेकिन शुक्रवार को वर्किंग डे की वजह से फिल्म की कमाई पर प्रभाव पड़ा. दोनों दिन मिलाकर फिल्म की कुल कमाई 18.60 करोड़ है. रमजान के महीने में दर्शकों का एक बड़ा समूह फिल्मों से दूर रहता है. आईपीएल ने भी फिल्म के बिजनेस को प्रभावित किया है. अब वीकेंड और गर्मी की छुट्टियां फिल्म को फायदा पहुंचा सकती हैं.''

बताते चलें कि पिछले साल रिलीज हुई अजय देवगन की फिल्म 'दृश्यम 2' ने बॉक्स ऑफिस पर बेहतरीन प्रदर्शन किया था. इस फिल्म ने वर्ल्डवाइड 343 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था. इसका घरेलू बॉक्स ऑफिस पर 240 करोड़ रुपए कलेक्शन था. जबकि फिल्म का बजट महज 50 करोड़ रुपए था. इस तरह ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी. रीमेक होने के बावजूद इस फिल्म की सफलता के पीछे की वजह ये थी कि इसमें हिंदी दर्शकों के हिसाब से कई तरह के बदलाव किए गए थे. इस पूरी तरह हिंदी फिल्म बनाने के लिए कहानी और पटकथा में बदलाव किया गया था. कई नए किरदार लाए गए थे. हालांकि, इस तरह के बदलाव 'भोला' में भी किए गए हैं. जैसे कि तब्बू ने जिस पुलिस अफसर का रोल किया है, उसे इसकी मूल फिल्म 'कैथी' में एक पुरुष कलाकार ने किया है.

#भोला, #दसरा, #साउथ सिनेमा, Dasara Vs Bholaa, Nani, Ajay Devgan

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय