New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 31 अगस्त, 2022 08:56 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

डरना हमारे स्वभाव में निहित होता है. दुख, खुशी और क्रोध की तरह डर भी हमारी मूल संवेदना है. हम हर स्थिति में डर का आंनद उठाते हैं. मशहूर मनोवैज्ञानिक बिल हैरबी कहते हैं कि डर के बाद हम रोमांच महसूस करते हैं, क्योंकि वह डर, भीतर के डर को कम कर रहा होता है. हमें उस डर के प्रति मजबूत बना रहा होता है. जैसे कि किसी बाधा पर विजय उसका सामना करके ही पाई जा सकती है, उसी तरह डर पर विजय डर का सामना करके ही मिलती है. यही वजह है कि हॉरर फिल्में लोगों को पसंद आती हैं. रोमांचित करती हैं. सुपरनैचुरल हॉरर कैटेगरी की फिल्मों और सीरीज की सफलता की मूल वजह यही है. इसी कैटेगरी की एक वेब सीरीज 'दहन: राकन का रहस्य' ओटीटी प्लेटफॉर्म डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर 16 सितंबर को रिलीज होने जा रही है. इसका रहस्य और रोमांच से भरपूर ट्रेलर रिलीज कर दिया गया है, जिसे देखने के बाद सामान्य आदमी की रूह तक कांप सकती है.

650x400_083122065904.jpgसुपरनैचुरल हॉरर वेब सीरीज 'दहन: राकन का रहस्य' डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर 16 सितंबर को रिलीज होगी.

विक्रांत पवार के निर्देशन में बनी वेब सीरीज 'दहन: राकन का रहस्य' में टिस्‍का चोपड़ा और सौरभ शुक्ला लीड रोल में हैं. उनके साथ राजेश तैलंग, मुकेश तिवारी, अंकुर नैयर, रोहन जोशी और लहर खान जैसे कलाकार भी अहम किरदारों में हैं. इस सुपरनैचुरल हॉरर वेब सीरीज की कहानी निसर्ग मेहता, शिवा बाजपेयी और निखिल नायर ने लिखी है. वेब सीरीज की पहली झलक ही बहुत ज्यादा डरावनी है. इसमें सौरभ शुक्ला एक धर्म गुरू तो टिस्का चोपड़ा एक आईएएस अफसर की भूमिका में है. विकास और अंधविश्वास के इस जंग में जीत किसकी होगी, ये तो इस सीरीज की रिलीज के बाद ही पता चलेगा. लेकिन इतना तय है कि इसे देखने में आनंद बहुत आने वाला हैं. वैसे भी राजकुमार राव और श्रद्धा कपूर स्टारर 'स्त्री' की रिलीज के बाद ऐसे कोई फिल्म या सीरीज नहीं आई, जिसमें रहस्य और रोमांच के बीच इस तरह से डर का तड़का लगाया गया हो. जो दर्शकों को रोमांचित कर दे.

Dahan: Raakan ka Rahasya ट्रेलर देखिए...

''अब मायावी आवेगो...अब मायावी आवेगो...अब मायावी आवेगो''...वेब सीरीज 'दहन: राकन का रहस्य' के 1.54 सेकंड के ट्रेलर में दिग्गज अभिनेता सौरभ शुक्ला की आवाज में ये डायलॉग गूंजता है. यही वो मायावी है, जिस पर सीरीज की पूरी कहानी आधारित है. दरअसल, राजस्थान के एक काल्पनिक गांव शैलासपुरा को मुर्दों की धरती कहा जाता है. वहां ऐसी मान्यता है कि सदियों पहले एक मायावी ने शैलासपुरा गांव के लोगों को श्राप दिया था. उस मायावी की आत्मा गांव के पास एक पहाड़ी में कैद की गई है. यदि वो आत्मा बाहर आई तो हर तरफ तबाही मचा देगी. जिले में एक नई डीएम की तैनाती की जाती है. आईएएस अफसर अवनि राउत (टिस्का चोपड़ा) को शैलासपुरा के पास स्थिति पहाड़ी पर माइनिंग की जिम्मेदारी दी जाती है. इसका स्थानीय लोग विरोध करने लगते हैं. डीएम साहिबा गांव के सरपंच से मिलती है. वहां के लोगों को समझाती है. लेकिन इसके लिए तैयार नहीं होता.

गांव के लोगों का डर है कि खुदाई की वजह से यदि मायावी जाग गया तो गांव और आस-पास के इलाके में तबाही आ जाएगी. लाशों के ढेर लग जाएंगे. धर्म गुरु 'प्रमुख' (सौरभ शुक्ला) इस माइनिंग का सबसे ज्यादा विरोध करते हैं. लेकिन अविन राउत पुलिस बल के सहारे माइनिंग का काम शुरू कर देती है. लेकिन प्रोजेक्ट स्थल पर हर दिन कोई न कोई अनहोनी होती है. अजीबो-गरीब घटनाएं होने लगती हैं. कई लोगों की मौत हो जाती है. पत्रकार डीएम से सवाल करते हैं कि यदि इन सबके पीछे मायावी नहीं है, तो क्या है. आखिर इस तरह की घटनाएं क्यों और कैसे हो रही है. खुद अवनि को भी इसके पीछे की वजह समझ में नहीं आती. क्या सच में किसी मायावी शक्ति का इन घटनाओं से संबंध है? क्या प्रमुख की बातें सही हैं कि माइनिंग की वजह से मायावी जग चुका है और तबाही मचाने के लिए आ रहा है? इन सभी रहस्यों से पर्दा सीरीज की रिलीज के बाद ही उठ पाएगा.

इस सीरीज में अपने किरदार को लेकर अभिनेत्री टिस्का चोपड़ा काफी उत्साहित हैं. वो कहती हैं, ''मुझे दहन: राकन का रहस्य के बारे में जो बात सबसे ज्यादा पसंद है, वो ये है कि कैसे इसका हर किरदार अपने अंदर के राक्षसों का सामना करता है. अवनी राउत, मेरा किरदार, पर्सनल और प्रोफेशनल लड़ाई साथ-साथ लड़ रही है. मुझे पूरा भरोसा है कि लोग दहन और अवनी दोनों को बहुत पसंद करेंगे.'' इसमें 'प्रमुख' की भूमिका निभा रहे अभिनेता सौरभ शुक्ला कहते हैं, ''दहन, एक शो के रूप में, मिथकों, किंवदंतियों और अंधविश्वासों की एक कहानी को एकसाथ लाता है. गांव के प्रमुख की भूमिका में जो बात उसे सबसे अलग बनाती है, वह यह है कि वह जिस चीज की पूजा करता है उससे डरता है. मैं इस शो को लेकर बहुत एक्‍साइटेड हूं.'' निर्देशक विक्रांत पवार कहते हैं, ''हम एक ऐसा शो बनाने के लिए निकल पड़े हैं, जहां दर्शकों को यह अनुभव होगा कि कैसे लोगों के मन में डर पैदा करने के लिए पौराणिक और सुपरनैचुरल एलीमेंट्स एकसाथ आ सकते हैं. शो की रफ्तार ऐसी है, जो दर्शकों को तब तक बांधे रखेगी, जब तक कि रहस्य का खुलासा नहीं हो जाता.''

#दहन, #वेब सीरीज रिव्यू, #सौरभ शुक्ला, Dahan Web Series, Dahan Trailer Review In Hindi, Tisca Chopra

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय