New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 फरवरी, 2023 03:02 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

कंट्रोवर्सी क्वीन कंगना रनौत विवादों का तंदूर हर वक्त भड़काए रखती हैं. ट्विटर पर किए गए उनके पोस्ट विवादों के तंदूर की आग में घी डालने का काम करते हैं. जब से उनका ट्विटर अकाउंड रिकवर हुआ है, तब से लगातार वो हर प्रमुख मुद्दे पर अपनी राय बेबाकी से रखती हुई नजर आ रही हैं. अभी बीते दिन ही उन्होंने मशहूर गीतकार और शायर जावेद अख्तर की शान में कसीदे पढ़े थे, जिस पर लोगों ने उनकी तारीफ की थी. लेकिन एक बार फिर उन्होंने नेपोटिज्म का राग अलापना शुरू कर दिया है. उनका कहना है कि बॉलीवुड में नेपोटिज्म माफिया एक बार फिर जीत गए हैं. उन्होंने टैलेंटेड और डिजर्विंग लोगों से सारे अवॉर्ड छीन लिए हैं.

दरअसल, 21 फरवरी को मुंबई में दादा साहेब फाल्के इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल 2023 का आयोजन किया गया था. इस दौरान बॉलीवुड सहित साउथ सिनेमा की कई फिल्मों और सितारों को अवॉर्ड दिए गए हैं. इसमें विवेक अग्निहोत्री की 'द कश्मीर फाइल्स' को बेस्ट फिल्म और आर बाल्की (चुप: रिवेंज ऑफ द आर्टिस्ट) को बेस्ट डायरेक्टर का अवॉर्ड मिला है. इसके साथ ही आलिया भट्ट को (फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी) बेस्ट एक्ट्रेस और रणबीर कपूर को (फिल्म ब्रह्मास्त्र) बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड मिला है. इस लिस्ट में आलिया और रणबीर का नाम देखते ही कंगना भड़क गई हैं. उन्होंने इस अवॉड कमेटी की ज्यूरी को ही धोखेबाज करार दिया है.

ar_650_022223024316.jpgमुंबई में दादा साहेब फाल्के इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल का आयोजन किया गया.

ट्विटर पर कंगना रनौत ने लिखा है, ''अवॉर्ड सीजन की शुरुआत हो चुकी है. नेपोटिज्म माफिया फिर जीत गए हैं. उन्होंने टैलेंटेड और डिजर्विंग लोगों से सारे अवॉर्ड छीन लिए हैं. साल 2022 में ये कुछ ऐसे एक्टर्स हैं, जिन्होंने सबसे बेहतरीन परफॉर्मेंस दी है. ऋषभ शेट्टी और मृणाल ठाकुर उनमें से एक हैं. बॉलीवुड अवॉर्ड बहुत बड़ा धोखा है. मुझे जब भी अपने शेड्यूल से टाइम मिलेगा. मैं डिजर्विंग एक्टर्स की लिस्ट बनाऊंगी. धन्यवाद.'' इसके कुछ देर बाद ही एक्ट्रेस ने अवॉर्ड के लिए अपनी लिस्ट जारी कर दी. इसमें उन्होंने ऋषभ शेट्टी को बेस्ट एक्टर (कांतारा), मृणाल ठाकुर को बेस्ट एक्ट्रेस (सीता रामम) और एसएस राजामौली को बेस्ट डायरेक्टर बताया है.

इतना ही नहीं कंगना रनौत ने अनुपम खेर को बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर (द कश्मीर फाइल्स) और तब्बू को बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस (दृश्यम 2 और भूल भुलैया 2) बताया है. वैसे देखा जाओ तो कंगना की लिस्ट में जितने नाम सामने आए हैं, वो सभी इस तरह के अवॉर्ड डिजर्व करते हैं. लेकिन एक्ट्रेस को आलिया भट्ट को नेपो किड कहते हुए निशाना नहीं साधना चाहिए. माना कि पिछले रिलीज हुई फिल्मों 'शमशेरा' और 'ब्रह्मास्त्र' में रणबीर कपूर कुछ ऐसा खास नहीं किया था, जिसके लिए उनको बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड मिला है. लेकिन आलिया ने अपनी हर फिल्म में ये साबित किया है कि उनके अंदर टैलेंट है. उनकी अलहदा अदाकारी उनके किरदारों को जीवंत कर देती है.

आलिया भट्ट ने अपनी फिल्मों के जरिए ये साबित कर दिया है कि वो आला दर्जे की अभिनेत्री बन चुकी हैं. ज्यादा नहीं पिछले साल रिलीज हुई उनकी फिल्मों में उनके अभिनय को देख लीजिए, विश्वास हो जाएगा कि कभी अपने दामन पर नेपोटिज्म का दाग लिए फिल्म इंडस्ट्री में प्रवेश करने वाली आलिया अब बेहतरीन अभिनेत्री बन चुकी हैं. फिल्म 'डार्लिंग्स' में बद्रुनिसा शेख़ का किरदार हो या फिर 'गंगूबाई काठियावाड़ी' में कमाठीपुरा की सेक्स वर्कर गंगूबाई हरजीवनदास काठियावाड़ी की भूमिका, हर रोल में उन्होंने जान डाल दी है. एसएस राजामौली की फिल्म 'आरआरआर' में उनका रोल भले ही छोटा है, लेकिन जितनी देर के लिए भी रूपहले पर्दे पर दिखती हैं, बस वो ही नजर आती हैं.

आलिया भट्ट के लिए साल 2022 शानदार रहा है. इस साल उनकी चार बड़ी फिल्में रिलीज हुई हैं. इसमें 'गंगूबाई काठियावाड़ी', 'आरआरआर', 'ब्रह्मास्त्र' और 'डार्लिंग्स' का नाम शामिल है. फिल्म 'गंगूबाई काठियावाड़ी' 25 फरवरी 2022 को रिलीज हुई थी. संजय लीला भंसाली के निर्देशन में बनी इस फिल्म की कहानी कमाठीपुरा की सेक्स वर्कर गंगूबाई हरजीवनदास काठियावाड़ी के जीवन पर आधारित है. एक वेश्या से माफिया क्वीन बनी गंगूबाई का किरदार निभाना आलिया जैसी नाजुक काया और मासूम चेहरे वाली एक अभिनेत्री के लिए किसी चुनौती से कम नहीं था. लेकिन उन्होंने इसे स्वीकार करते हुए अपनी पूरी ताकत लगा दी. फिल्म जब रिलीज हुई तो हर किसी ने उनकी तारीफ की थी.

यदि आलिया भट्ट के अबतक के सफर पर नजर डालें तो उन्होंने लगातार नए तरह के किरदार किए हैं. उन्होंने साल 2012 में करण जौहर की फिल्म 'स्टूडेंट्स ऑफ द ईयर' से अपना फिल्मी करियर शुरू किया था. पहली ही फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट रही थी. इसके बाद साल 2014 में इनकी चार फिल्में रिलीज हुईं, जिनमें 'हाईवे', '2 स्टेट्स' और 'हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया' प्रमुख थी. इसमें 'हाईवे' फिल्म में आलिया के अभिनय की लोगों ने खूब प्रशंसा की थी. इसके बाद 'उड़ता पंजाब', 'डियर जिंदगी' और 'राजी' जैसी फिल्मों ने भी बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन किया. ही हैं. देखा जाए तो आलिया की अभी तक कुल 24 फिल्में रिलीज हो चुकी हैं. इनमें 15 फिल्मों में ही वो लीड रोल में नजर आई हैं. इनमें 9 फिल्में सुपरहिट/हिट रही हैं, 3 फिल्में औसत सफल रही हैं और 3 फिल्में फ्लॉप हुई हैं. इस तरह से उनकी फिल्मों का ट्रैक रिकॉर्ड बेहतर दिखाई देता है.

दादा साहेब फाल्के इंटरनेशनल फिल्म अवॉर्ड के विनर की लिस्ट...

1. बेस्ट फिल्म- द कश्मीर फाइल्स

2. बेस्ट डायरेक्टर- आर बाल्की (चुप: रिवेंज ऑफ द आर्टिस्ट)

3. बेस्ट एक्टर- रणबीर कपूर (ब्रह्मास्त्र)

4. बेस्ट एक्ट्रेस- आलिया भट्ट (गंगूबाई काठियावाड़ी)

5. मोस्ट प्रॉमिसिंग एक्टर- ऋषभ शेट्टी (कांतारा)

6. बेस्ट एक्टर इन सपोर्टिंग रोल- मनीष पॉल (जुग जुग जियो)

7. फिल्म इंडस्ट्री में योगदान के लिए- रेखा

8. बेस्ट वेब सीरीज- रूद्र: द एज ऑफ डार्कनेस

9. क्रिटिक्स बेस्ट एक्टर- वरुण धवन फॉर भेड़िया

10. फिल्म ऑफ द ईयर- आरआरआर

11. टेलिविजन सीरीज ऑफ द ईयर- अनुपमा

12. बेस्ट एक्टर इन टेलिविजन सीरीज- जैन अमान (फना- इश्क में मरजावां)

13. बेस्ट एक्ट्रेस इन टेलिविजन सीरीज- तेजस्वी प्रकाश (नागिन 6)

14. बेस्ट मेल सिंगर- साचेत टंडन (माया मैनू)

15. बेस्ट फीमेल सिंगर - नीती मोहन (मेरी जान)

16. बेस्ट सिनेमैटोग्राफर- पीएस विनोद (विक्रम वेधा)

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय