New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 अगस्त, 2022 09:15 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

मुंबई में एक स्पेशल कठपुतली इवेंट के दौरान अक्षय कुमार की क्राइम थ्रिलर 'कटपुतली' का ट्रेलर रिलीज किया गया है. निर्माताओं ने एक दिन पहले ही अनाउंस किया था कि फिल्म सिनेमाघरों की बजाए सीधे डिजनी प्लस हॉटस्टार के ओटीटी  प्लेटफॉर्म पर रिलीज की जाएगी. कटपुतली इस साल अक्षय कुमार की चौथी फिल्म होगी. इससे पहले एक्टर की बच्चन पांडे, सम्राट पृथ्वीराज और रक्षा बंधन रिलीज हो चुकी हैं. दुर्भाग्य से तीनों फ़िल्में दर्शकों के बीच कोई करिश्मा दिखाने में नाकाम रहीं. शायद सिनेमाघरों में बॉलीवुड फिल्मों के खराब प्रदर्शन की वजह से मेकर्स ने सीधे ओटीटी पर स्ट्रीम करने का फैसला लिया है.

रंजीत तिवारी के निर्देशन में बनी 'कटपुतली' असल में मिशन सिंड्रेला का आधिकारिक रीमेक है. अक्षय की हिंदी रीमेक का बैकड्राप हिमाचल प्रदेश का मशहूर टूरिस्ट डेस्टिनेशन कसौली है. ट्रेलर में कसौली के बहुत ही ख़ूबसूरत दृश्य निकलकर सामने आए हैं. क्राइम थ्रिलर ड्रामा के मूड के हिसाब से कसौली का चयन तो फिलहाल बेहतरीन कहा जा सकता है. ट्रेलर की शुरुआत में ही पहाडो की खूबसूरती मन मोहने वाली है. अगर बात करें 'कटपुतली' की कहानी की तो यह असल में सिलसलेवार हत्याओं की गुत्थी के इर्द गिर्द बुनी गई है. कहानी के दो मुख्य सिरे हैं. एक हत्यारा है और उसे पकड़ने की कोशिश में लगा पुलिस अफसर. अक्षय ने पुलिस फसर की भूमिका निभाई है.

यहां नीचे फिल्म का ट्रेलर देख सकते हैं:-

कसौली में खूंखार सीरियल किलर के अपराध ने लोगों को डराकर रखा है. हत्यारा कौन है, कोई भी नहीं जानता. उसके भयावह कारनामों से पहाड़ी शहर सहमा हुआ है. पुलिस हत्यारे की चुनौती से परेशान है. हत्यारा एक पर एक हत्याए कर रहा है. उसके हाथों शिकार हुए विक्टिम्स की बॉडी पुलिस को खोजनी नहीं पड़ती बल्कि वह पुलिस तक पहुंच जाता है. असल में हत्यारा विक्टिम्स की बॉडी को सार्वजनिक जगहों पर छोड़ता है. वह तीसरी हत्या को भी अंजाम देने की कोशिश में लगा हुआ है. इस बीच गुत्थी सुलझाने में लगे सकहे हत्यारे के ट्रेंड को समझ जाते हैं. सुराग तो हाथ नहीं आया है लेकिन तय है कि हत्यारा दो दिन के अंदर तीसरा शिकार करने जरूर निकलेगा. अक्षय के सामने तीसरी हत्या को रोकना और हत्यारे को दबोचने की चुनौती है.

चुनौती से निपटने के लिए अक्षय के पास महज दो दिन का वक्त है. अक्षय बेहद शातिर सीरियल किलर को माइंड गेम से पकड़ने की योजना बनाते हैं. इस बीच एक स्कूल टीचर भी शक की वजह से अक्षय की रडार पर आता है. हालांकि फिल्म के और दूसरे किरदार स्पष्ट नहीं हो पाए हैं. ऐसे में कातिल कौन है कम से कम ट्रेलर से तो इसका अंदाजा नहीं मिलता. कटपुतली में सबसे बड़ा रहस्य भी यही है कि कातिल कौन है और हत्याओं का मोटिव आखिर क्या है? अक्षय हत्यारे तक दो दिन में पहुंच पाते भी हैं या नहीं और पहुंचते भी हैं तो कैसे- क्राइम इन्वेस्टीगेशन के बहाने फिल्म में रहस्य रोमांच भरने की कोशिश की गई है. ट्रेलर के असर की बात की जाए तो थ्रिलर के मूड के हिसाब से इसे कमजोर ही माना जाना चाहिए. फिलहाल तो ट्रेलर की सबसे बढ़िया बात उसके लोकेशन में ही नजर आया है.

 cuttputalliकटपुतली में अक्षय कुमार और रकुलप्रीत.

फिल्म में अक्षय के अपोजिट रकुलप्रीत सिंह हैं. रकुलप्रीत भी एक कॉप की ही भूमिका में हैं जो अक्षय के साथ काम करते नजर आ रही हैं. अक्षक रकुल के अलावा सरगुन मेहता और चंद्रचूड सिंह भी अहम भूमिकाओं में हैं. कटपुतली को 2 सितंबर के दिन रिलीज करने की तैयारी है. फिल्म कैसी होगी इसका अंदाजा स्ट्रीमिंग के बाद ही पता चलेगा.

अक्षय की साख दांव पर, अब ओटीटी प्लेटफॉर्म से ही सहारा

बात करें अक्षय कुमार की तो उनका करियर करीब एक दशक में पहली मर्तबा सबसे मुश्किल दौर में नजर आ रहा है. इस साल उनकी तीन फ़िल्में सिनेमाघरों में रिलीज हो चुकी हैं. मगर तीनों फ़िल्में अपेक्षाओं पर खरा नहीं उतरीं. यहां तक कि दर्शकों को अक्षय का काम भी कुछ ख़ास नहीं लगा और लोगों ने यहां तक कह डाला कि खिलाड़ी कुमार बुरी तरह से खुद का दोहराव करते नजर आ रहे हैं. कटपुतली के रूप में चौथी फिल्म का सफल होना एक्टर के लिए जरूरी मसला बन चुका है.

चूंकि कटपुतली ओटीटी पर है तो यहां बॉक्स ऑफिस का गेम नहीं रहेगा. बावजूद अक्षय उम्मीद कर रहे होंगे कि दर्शक फिल्म में उनके काम को सराहे. कटपुतली के साथ अगर अक्षय लगातार चौथी बार दर्शकों की अपेक्षाओं पर खरा नहीं उतरे तो किससे उनके स्टारडम को तगड़ा नुकसान पहुंचेगा.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय