New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 30 अगस्त, 2022 05:37 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

'कुछ न कहो', 'दम मारो दम' और 'नौटंकी साला' जैसी फिल्में बनाने वाले रोहन सिप्पी के निर्देशन में बनी वेब सीरीज 'क्रिमिनल जस्टिस' का तीसरा सीजन 'क्रिमिनल जस्टिस: अधूरा सच' ओटीटी प्लेटफॉर्म डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर स्ट्रीम हो रहा है. इस वेब सीरीज के पहले सीजन को जिस तरह से दर्शकों ने पसंद किया था, दूसरे सीजन ने रोमांच के उस स्तर को नई ऊंचाई पर ले जाने का काम किया. यही वजह है कि कोर्टरूम ड्रामा पर आधारित इस सीरीज के तीसरे सीजन का लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे थे. लेकिन वकील माधव मिश्रा के किरदार में अभिनेता पंकज त्रिपाठी इस बार दर्शकों का मनोरंजन करने में असफल साबित हुए हैं.

इसे अपेक्षाओं का बोझ कहें या फिर काम की आपाधापी पंकज के अभिनय में अब विविधता नहीं दिखती. इसमें कमजोर कहानी ने सीरीज के स्तर को नीचे ले जाने का काम किया है. सच कहें तो दर्शक इस बार ठगा हुआ महसूस कर रहे हैं. ऊपर से हर हफ्ते नए एपिसोड रिलीज करने की नई परंपरा ने भी हतोत्साहित किया है. अंग्रेजी सीरीज की परंपरा को कॉपी करने की कोशिश में मेकर्स नकल में अकल का इस्तेमाल भूल गए हैं. खैर, यदि आप कोर्टरूम ड्रामा सीरीज पसंद करते हैं और 'क्रिमिनल जस्टिस 3' को देखने के बाद निराश हैं या फिर इस सीरीज जैसी कुछ देखना चाहते हैं, तो हम आपको पांच हिंदी सीरीज के बारे में बताने जा रहे हैं.

cj1_650_082722112244.jpg

आइए कोर्टरूम ड्रामा पर आधारित पांच हिंदी वेब सीरीज के बारे में जानते हैं...

1. क्रिमिनल जस्टिस सीजन 1

ओटीटी प्लेटफॉर्म- डिज्नी प्लस हॉटस्टार

कहानी- वेब सीरीज 'क्रिमिनल जस्टिस' का पहला सीजन जबरदस्त था. इसकी कहानी एक कैब ड्राइवर (विक्रांत मैसी) की जिंदगी की ईर्द-गिर्द घूमती है. इसमें कैब ड्राइवर को एक मर्डर केस में उम्रकैद की सजा सुना दी जाती है. लेकिन दिलचस्प बात ये कि उसने ऐसे किसी वारदात को अंजाम नहीं दिया होता है. ड्राइवर की बेगुनाही साबित करने के लिए उसका केस एक वकील माधव मिश्रा (पंकज त्रिपाठी) खुद लड़ने के लिए तैयार होता है. तमाम परेशानियां के बावजूद उसे न्याय दिलाने में सफल होता है.

कानूनी प्रक्रिया को किस तरह से लोग अपने रसूख के जरिए प्रभावित करते हैं. यदि इसे समझना और देखना है, तो इस सीरीज को जरूर देखें.

ब्रिटिश सीरीज 'क्रिमिनल जस्टिस' का ये ऑफिशियल हिंदी अडॉप्टेशन है. इसमें विक्रांत मैसी, पंकज त्रिपाठी, अनुप्रिया गोयनका, कीर्ति कुल्हरी, दीप्ति नवल, मीता वशिष्ठ, जीशू सेनगुप्ता, पंकज सारस्वत और अयाज खान जैसे कलाकार अहम किरदारों में हैं. इस सीरीज के बाद विक्रांत मैसी और पंकज त्रिपाठी को एक नई पहचान मिली थी.

2. गिल्टी माइंड्स

ओटीटी प्लेटफॉर्म- अमेजन प्राइम वीडियो 

कहानी- वेब सीरीज 'गिल्टी माइंड्स' की कहानी दिल्ली की दो लॉ फर्म खन्ना एंड एसोसिएट्स और फॉर द पीपुल एसोसिएट्स के इर्द-गिर्द घूमती रहती है. इसमें खन्ना एसोसिएट्स एक प्रतिष्ठित लॉ फर्म हैं. इसके हेड एल एन खन्ना (कुलभूषण खरबंदा) हैं. उनके चार जूनियर होते हैं, लेकिन वो दीपक राणा (वरुण मित्रा) के जरिए अपने फर्म का काम कराते हैं. खन्ना का फर्म 15 साल से रेप केस डील नहीं करता, लेकिन दीपक की सलाह पर एक हाईप्रोफाइल रेप केस अपने हाथ में लेता है. इस रेप केस पर सीरीज की कहानी आधारित है. 'गिल्टी माइंड्स' कोर्ट रूम में होने वाली बहस से अधिक वकीलों का किरदार निभा रहे लीड कलाकारों की निजी जिंदगी पर प्रकाश डालती है. यही बात इसे अन्य वेब सीरीज से अलग करती है. यदि कानूनी प्रक्रिया में सहभागी लोगों की जिंदगी को समझना चाहते हैं, तो इस सीरीज को जरूर देखें.

शेफाली भूषण के निर्देशन में बनी इस वेब सीरीज में श्रिया पिलगांवकर, वरुण मित्रा, कुलभूषण खरबंदा, सुगंधा गर्ग, नम्रता शेठ, सतीश कौशिक, शक्ति कपूर, बेंजामिन गिलानी और गिरीश कुलकर्णी जैसे कलाकार अहम रोल में हैं. इस सीरीज में 50-50 मिनट के 10 एपिसोड हैं.

3. नेल पॉलिश

ओटीटी प्लेटफॉर्म- जी5

कहानी- वेब सीरीज 'नेल पॉलिश' की एक एक्स आर्मी अफसर वीर सिंह (मानव कौल) की जिंदगी आसपास घूमती है. उस पर आरोप है कि वो प्रवासी मजदूरों के बच्चों की हत्या करता है. डीसीपी सुनील सचदेव (समीर धर्माधिकारी) की जांच में भी शक की सुई उसी की ओर जाती है. वीर एक जासूस के रूप में काम कर चुका है. यही वजह है कि उसका केस हाईप्रोफाइल होता है. उसका केस मशहूर वकील सिद्धार्थ जयसिंह (अर्जुन रामपाल) लड़ता है. कोर्ड रूम में ट्रायल के दौरान कई सनसनीखेज खुलासे होते हैं.

किसी भी वारदात और उसकी जांच के बाद कोर्ट में जब ट्रायल का दौर चलता है, तो तमाम सबूत और गवाह एक तरफ रखते हुए केस की दिशा किसी भी तरफ मोड़ी जा सकती है. यह सबकुछ काबिल वकील की बदौलत हो सकता है. एक वकील की ताकत समझनी हो तो इस सीरीज को जरूर देखें.

बग्स भार्गव कृष्णा के निर्देशन में बनी इस सीरीज में अर्जुन रामपाल, मानव कौल, आनंद तिवारी, मधु, समरीन कौर और रजित कपूर अहम रोल में हैं. इस सीरीज की सबसे बड़ी खासियत मानव कौल की बेहतरीन अदाकारी है.

4. द वर्डिक्ट: स्टेट वर्सेस नानावती

ओटीटी प्लेटफॉर्म- अल्ट बालाजी

कहानी- इराडा एंटरटेनमेंट द्वारा निर्मित और एकता कपूर द्वारा बनाई गई वेब सीरीज 'द वर्डिक्ट: स्टेट वर्सेस नानावती' साल 1959 के केएम नानावटी बनाम महाराष्ट्र राज्य केस पर आधारित है. इसमें एक भारतीय नौसेना कमांड अधिकारी, कवास नानावती पर प्रेम आहूजा की हत्या का आरोप है. 27 अप्रैल 1959 के दिन एक तेजतर्रार पारसी नौसेना अधिकारी ने अपने रिवाल्वर से तीन गोलियों के साथ एक अमीर सिंधी व्यापारी को छलनी कर दिया. इसके बाद पुलिस के सामने सरेंडर करके अपना अपराध कबूल कर लिया था.

बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार की फिल्म 'रुस्तम' भी इसी मामले पर आधारित थी. एकता कपूर की इस सीरीज में मानव कौल, सुमीत व्यास, कुबरा सैत, एली अवराम, अंगद बेदी, सौरभ शुक्ला, स्वानंद किरकिरे और मकरंद देशपांडे लीड रोल में है.

5. योर ऑनर 2

ओटीटी प्लेटफॉर्म- सोनी लिव

कहानी- 'योर ऑनर 2' इजराइली टीवी शो 'क्वोडो' का हिंदी रीमेक है. 'योर ऑनर 2' की कहानी सेशंस कोर्ट के एक जज भसीन खोसला (जिमी शेरगिल) की जिंदगी के ईद-गिर्द घूमती हैं. लेकिन इस कहानी के समानांतर कई अन्य कहानियां भी चल रही होती हैं, जो बाद में मुख्य कहानी को सपोर्ट करती नजर आती हैं. इस वेब सीरीज में न्यायपालिका में व्याप्त भ्रष्टाचार को दिखाया गया है. इसे देखने के बाद आपको समझ में आएगा कि कैसे फैसले कुछ खास लोगों के हक में पलट दिए जाते हैं.

वेब सीरीज 'योर ऑनर 2' का निर्देशन 'टोटल सियापा', 'दम' और 'शूल' जैसी फिल्मों के निर्देशक ई. निवास ने किया है. इस वेब सीरीज में अभिनेता जिमी शेरगिल, गुलशन ग्रोवर, माही गिल, ऋचा पलोड और जीशान कादरी अहम किरदारों में हैं.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय