charcha me| 

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 23 नवम्बर, 2021 07:58 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

भारत में क्रिकेट एक खेल नहीं धर्म है. इसके प्रति करोड़ों लोगों की आस्था है. यहां बच्चे से लेकर बूढे तक में क्रिकेट के प्रति दीवानगी देखने को मिलती है. शायद यह ही वजह है कि देश का कोई मोहल्ला, गली, जाति या मजहब नहीं है, जहां क्रिकेट को लेकर दिलचस्पी दिखाई न देती हो. यही वजह है कि बॉलीवुड में कई बड़ी फिल्में क्रिकेट के खेल के आधार (Cricket Based Bollywood Films) पर बनी हैं, जिनमें कई सुपरहिट रही हैं. आने वाले समय में भी कई फिल्में रिलीज होने वाली हैं, जो क्रिकेट को केंद्र में रखकर बनाई गई हैं. इनमें बॉलीवुड के 'सिंबा' रणवीर सिंह की फिल्म '83' सबसे ज्यादा चर्चा में है. यह फिल्म साल 1983 में हुए क्रिकेट वर्ल्ड कप पर आधारित है, जिसमें टीम इंडिया को जीत और ट्राफी मिली थी. रणवीर पूर्व क्रिकेट कप्तान कपिल देव के रोल में नजर आएंगे. फिल्म 24 दिसंबर को रिलीज होगी.

इसके अलावा अभिनेता शाहिद कपूर की अपकमिंग फिल्म 'जर्सी' (Jersey) और राजकुमार की फिल्म 'मि. और मिसेज माही' (Mr and Mrs Mahi) भी क्रिकेट के खेल पर ही आधारित है. फिल्म जर्सी का ट्रेलर (Jersey Movie Trailer) आज ही रिलीज हुआ, जिसमें क्रिकेटर के रोल में शाहिद खूब जम रहे हैं. ये फिल्म साल 2019 में रिलीज हुई तेलुगू फिल्म 'जर्सी' का हिंदी रीमेक है, जिसमें साउथ के सुपरस्टार नानी ने लीड रोल किया है. इसे 31 दिसंबर को सिनेमाघरों में रिलीज किया जाएगा. इसके साथ करण जौहर के धर्मा प्रोडक्शन के बैनर तले बन रही एक नई फिल्म का हालही में ऐलान किया गया है, जो क्रिकेट बेस्ड है. इसमें राजकुमार राव और जाह्नवी कपूर लीड रोल में हैं. फिल्म गुंजन सक्सेना को निर्देशित करने वाले डायरेक्टर शरण शर्मा इसके निर्देशक हैं. ये फिल्म अगले साल 7 अक्टूबर को थियेटर में रिलीज होगी.

आइए जानते हैं कि क्रिकेट पर आधारित फिल्मों का बॉक्स ऑफिस परफॉर्मेंस कैसा रहा है...

650_112321052950.jpg

1. फिल्म- लगान (Lagaan)

बॉक्स ऑफिस कलेक्शन- 66 करोड़ रुपए

स्टारकास्ट- आमिर खान, ग्रेसी सिंह, रेचल शेली और पॉल ब्लैकथॉर्न

डायरेक्टर- आशुतोष गोवारिकर

15 जून 2001 को रिलीज हुई फिल्म 'लगान' एक एपिक स्पोर्ट ड्रामा फिल्म है. इसे समीक्षकों और दर्शकों ने इसको खूब पसंद किया था. लगान की पूरी कहानी एक क्रिकेट मैच पर आधारित है. इसमें गुलाम भारत में टैक्स से बचने के लिए गांव के लोग अंग्रेजों के साथ मैच खेलते हैं. आमिर खान ने एक साधारण ग्रामीण भुवन की भूमिका निभाई, जो पहले खेल की बारीकियों को समझता है और बाद में इसे अपनी टीम को सिखाता है. वह अपनी टीम का स्टार बल्लेबाज हैं. अकेले दम पर मैच जीता देता है. भुवन के अलावा इस फिल्म का एक दूसरा किरदार कचरा (आदित्य लखिया) भी बहुत मशहूर हुआ था, जो अपनी विकलांगता के कारण स्पिन गेंदबाजी करता है और हैट्रिक लेता है. फिल्म को गुजरात के भुज में शूट किया गया था, ताकि 1890 के दशक के गांव को दिखाया जा सके. फिल्म को ऑस्कर के लिए चुना गया था.

2. फिल्म- इकबाल (Iqbal)

बॉक्स ऑफिस कलेक्शन- 6 करोड़ रुपए

स्टारकास्ट- नसीरुद्दीन शाह, श्रेयस तलपड़े, गिरीश कर्नाड, यतिन कार्येकर, प्रतीक्षा लोंकर और श्वेता बसु प्रसाद

डायरेक्टर- नागेश कुकुनूर

साल 2005 में रिलीज हुई फिल्म 'इकबाल' क्रिकेट पर आधारित है. फिल्म का निर्देशन नागेश कुकुनूर ने किया है. इस फिल्म में श्रेयस तलपड़े इकबाल के रोल में हैं. उन्होंने एक ऐसे लड़के का किरदार निभाया था जो गूंगा है लेकिन उसे क्रिकेट खलने का खासकर बॉलर बनने का शौक रहता है. उसके सपने को पूरा करने में नसीरुद्दीन शाह इकबाल की मदद करते हैं. नसीरुद्दीन को इस फिल्म में पूर्व क्रिकेटर के रूप में दिखाया गया है. फिल्म में कपिल देव कैमियो रोल में नजर आए थे. इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर करीब छह करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था, जबकि इसकी कुल लागत सवा दो करोड़ रुपए थी.

3. फिल्म- एमएस धोनी (MS Dhoni: The Untold Story)

बॉक्स ऑफिस कलेक्शन- 216 करोड़ रुपए

स्टारकास्ट- सुशांत सिंह राजपूत, किआरा आडवाणी, दिशा पटानी, अनुपम खेर, कुमुद मिश्रा, भूमिका चावला और राजेश शर्मा

डायरेक्टर- नीरज पांडे

साल 2016 में रिलीज हुई फिल्म एमएस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी को नीरज पांडे ने निर्देशित किया है. ये फिल्म महेंद्र सिंह धोनी के जीवन पर आधारित एक बायोपिक फिल्म है, जिसमें दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत ने माही का किरदार निभाया था. वो फिल्म के पहले ही फ्रेम से धोनी दिखाई देने लगते हैं. यदि सुशांत की जगह कोई नामी सितारा होता तो उसे धोनी के रूप में देखना कठिन होता. सुशांत ने अपने चयन को सही ठहराया और अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ अभिनय किया था. बॉडी लैंग्वेज में उन्होंने धोनी को हूबहू कॉपी किया. क्रिकेट खेलते वक्त वे एक क्रिकेटर नजर आए. इमोशनल और ड्रामेटिक सीन में भी उनका अभिनय देखने लायक है.

4. फिल्म- अजहर (Azhar)

बॉक्स ऑफिस कलेक्शन- 53 करोड़ रुपए

स्टारकास्ट- इमरान हाशमी, लारा दत्ता, नरगिस फाखरी, प्राची देसाई, कुणाल रॉय कपूर

डायरेक्टर- टोनी डिसूजा

साल 2016 में रिलीज हुई फिल्म 'अजहर' भारतीय क्रिकेटर मोहम्मद अजहरुद्दीन के जीवन पर आधारित है. अजहरुद्दीन क्रिकेट की दुनिया में अजहर के नाम से जाने जात थे. फिल्म में अजहर के नीजि जीवन और क्रिकेट करियर को दिखाया गया, जिसमें उन पर सट्टेबाजी जैसे संगीन आरोप लगे थे. इसकी वजह से उन्होंने अपने करियर के बुरे दौर में क्रिकेट को अलविदा कह दिया था. अजहर अपनी शानदार बल्लेबाजी के लिए जाने जाते थे. वो एक शानदार फील्डर भी थे, जिनका टेस्ट बल्लेबाजी औसत 45.03 था. उन्होंने साल 1996 में अभिनेत्री संगीता बिजलानी से शादी करने के लिए अपनी पहली पत्नी नौरीन को तलाक दे दिया था. फिल्म में इमरान हाशमी ने मोहम्मद अजहरुद्दीन, नरगिस फाखरी ने संगीता बिजलानी और प्राची देसाई ने उनकी पहली पत्नी नौरीन की भूमिका निभाई थी. फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर करीब 53 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था, जबकि उसका बजट 35 करोड़ रुपए था. इस तरह फिल्म प्रॉफिट में रही थी.

5. फिल्म- लव मैरिज

स्टारकास्ट- देवानंद और माला सिन्हा

डायरेक्टर- सुबोध मुखर्जी

साल 1959 में रिलीज हुई फिल्म लव मैरिज में देव आनंद ने एक क्रिकेटर की भूमिका निभाई है. फिल्म में क्रिकेट की वजह से देव आनंद और माला सिन्हा के बीच प्यार की शुरुआत होती है. फिल्म की शुरुआत भी क्रिकेट मैच से ही होती है. सुनील कुमार (देव आनंद) अपने शहर झांसी में एक स्टार क्रिकेट खिलाड़ी है और अपने भाई के परिवार के साथ रहता है. कुछ दिनों बाद नौकरी की वजह से वो मुंबई चला आता है. वहां किराए के मकान में रहने लगता है. उसके मकान मालिक की बेटी गीता (माला सिन्हा) शुरू में सुनील को नापसंद करती है, लेकिन उसे क्रिकेट खेलते देखकर प्यार करने लगती है. वे जल्द ही शादी कर लेते हैं. इसके बाद फिल्म में कई ट्विस्ट आते हैं. लव मैरिज को सुबोध मुखर्जी ने डायरेक्ट किया है. लव मैरिज क्रिकेट पर आधारित पहली फिल्म मानी जाती है.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में डिजिटल जर्नलिस्ट हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय