New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 10 मार्च, 2021 12:20 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

वही हुआ जिसका डर था. कोरोना के कहर से कराह रही फिल्म इंडस्ट्री में कोरोना का कमबैक हो गया है. लंबे लॉकडाउन की वजह से आर्थिक नुकसान झेल चुके बॉलीवुड ने अभी हाल ही में रफ्तार पकड़नी शुरू ही की थी कि एक के बाद एक कई सितारे कोरोना पॉजिटिव होने लगे. सबसे पहले खबर आई कि एक्टर रणबीर कपूर (Ranbir kapoor) कोरोना संक्रमित हुए हैं. उसके बाद पता चला कि डायरेक्टर संजय लीला भंसाली (Sanjay Leela Bhansali) की भी कोविड टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. इसके बाद उनकी अपकमिंग फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी की शूटिंग रोक दी गई है.

फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी की शूटिंग कर रही एक्ट्रेस आलिया भट्‌ट और संजय लीला भंसाली की मां ने खुद को क्वारैंटाइन कर लिया है. इन दोनों के कोविड टेस्ट रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है. संजय और रणबीर ने कहा है कि उनके संपर्क में आए सभी लोग अपना टेस्ट करवा लें. इस तरह से देखा जाए तो पूरी फिल्म की शूटिंग कर रही पूरी यूनिट पर खतरा मंडराने लगा है. रणबीर की मां और एक्ट्रेस नीतू सिंह ने सोशल मीडिया पर लिखा, 'आप सभी की चिंता और शुभकामनाओं के लिए धन्यवाद. रणबीर का कोविड-19 टेस्ट पॉजिटिव आया है. उसका इलाज चल रहा है और वो ठीक हो रहा है.'

untitled-1-650_030921061601.jpgरणबीर कपूर और संजय लीला भंसाली के कोरोना पॉजिटिव होने पर मची हड़कंप.

रणबीर कपूर और संजय लीला भंसाली के कोरोना पॉजिटिव होने की सूचना उन लोगों के लिए चेतावनी है, जिन्होंने ये मान लिया है कि कोरोना अब कमजोर पड़ चुका है. कोरोना मरीजों की घटती संख्या और वैक्सीन लगने की वजह से बहुत लोगों ने जरूरी सावधानी बरतना छोड़ दिया है. यहां तक कि कई लोग तो बिना मास्क लगाए ही घूमते हुए दिखाई दे रहे हैं. कुछ लोग उससे भी बढ़कर हैं, उनका कहना है कि कोरोना नामक कोई बीमारी भारत में है ही नहीं अब. ऐसे लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि देश में बीते 24 घंटे में 15,353 कोरोना के नए संक्रमित मिले हैं.

covid19india.org पर दर्ज आंकड़ों के मुताबिक, देश में अब तक 1.12 करोड़ लोग इस महामारी की चपेट में आए हैं. इनमें से 1.08 करोड़ ठीक हो चुके हैं. करीब 1.57 लाख लोगों ने जान गंवाई है, जबकि 1.84 लाख लोगों का इलाज चल रहा है. महाराष्ट्र, पंजाब, केरल और मध्य प्रदेश में कोरोना के केस सबसे ज्यादा तेजी से बढ़ रहे हैं. महाराष्ट्र के नासिक में तो वीकेंड में लॉकडाउन लगा दिया गया है. इतना ही नहीं मंगलवार से बाकी दिनों में भी कई तरह की पाबंदियां लगा दी गई है. कोरोना के नए स्ट्रेन के मरीजों के मिलने की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है. ऐसे में हर किसी को सतर्क रहने की जरूरत है.

धीरे-धीरे बॉलीवुड के दिन बहुरने लगे थे. नियमानुसार फिल्मों की शूटिंग भी शुरू कर दी गई है. लॉकडाउन के बाद 50 फीसदी क्षमता के साथ खुले थियेटर अब पूरी तरह से खोल दिए गए हैं. नई फिल्मों की रिलीज डेट का ऐलान होने लगा है. कई नए प्रोजेक्ट के बीच कुछ नई फिल्मों के ट्रेलर और टीजर भी लॉन्च होने लगे हैं. अब ऐसा लगने लगा था कि सबकुछ सामान्य हो जाएगा. लेकिन इसी बीच फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी के डायरेक्टर संजय लीला भंसाली और उनकी एक्ट्रेस आलिया भट्ट के कथित बॉयफ्रेंड रणबीर कपूर का कोरोना पॉजिटिव होना हर किसी को चिंता में डाल दिया है. सभी डर गए हैं.

फिल्म इंडस्ट्री को डर लगने लगा है कि कहीं फिर से फिल्मों की शूटिंग न रोकनी पड़ जाए, फिल्मों की रिलीज डेट पोस्टपोन न करनी पड़ जाए. यदि ऐसा हुआ तो करोड़ों रुपये का पहले से ही नुकसान झेल रही फिल्म इंडस्ट्री की कमर टूट जाएगी. पहले ही कोरोना की वजह से देश में लंबे समय तक लॉकडाउन लगा रहा. थियेटर बंद हो गए. फिल्मों की शूटिंग रोक दी गई. फिल्मी सितारे घर बैठ गए. करोड़ों-अरबों रुपए का बिजनेस करने वाली फिल्म इंडस्ट्री अचानक ठहर सी गई. कोरोना काल खंड में अन्य इंडस्ट्री की तरह फिल्म इंडस्ट्री ने भी बहुत कष्ट भुगते हैं. फिल्म निर्माताओं को काफी नुकसान हुआ है.

लॉकडाउन के दौरान फिल्म इंडस्ट्री को करीब 10 हजार करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बॉक्स ऑफिस से फिल्म इंडस्ट्री को हर साल करीब 5 से 6 हजार करोड़ रुपये का टर्नओवर आता है. सैटेलाइट और ओटीटी राइट्स से करीब 8-9 हजार करोड़ रुपये मिलते हैं, तो म्यूजिक इंडस्ट्री से करीब 3-4 हजार करोड़ रुपये. लेकिन सिनेमाघरों की सीट क्षमता को लेकर केंद्र सरकार की नई गाइडलाइन के जारी होने के बाद बॉलीवुड का उत्साह बढ़ा और धड़ाधड़ फिल्मों की रिलीज डेट का ऐलान किया जाने लगा. अब एक बार फिर फिल्म इंडस्ट्री में डर और संशय के बादल उमड़ने लगे हैं.

#रणबीर कपूर, #संजय लीला भंसाली, #आलिया भट्ट, Sanjay Leela Bhansali, Sanjay Leela Bhansali Coronavirus Positive, Sanjay Leela Bhansali Covid 19

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय