New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 नवम्बर, 2022 07:31 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

लंबे वक्त बाद राजश्री प्रोडक्शन एक बार फिर कॉन्टेंट पावर दिखाते नजर आ रही है. बायकॉट बॉलीवुड के दौर में यह फिल्म बॉलीवुड के लिए केस स्टडी से कम नहीं. फिल्म ना सिर्फ समीक्षकों को पसंद आई, बल्कि दर्शकों को भी प्रभावित करते नजर आ रही है. मात्र 483 स्क्रीन्स पर मिड रेंज की फिल्म ने अपेक्षाओं से कहीं बेहतर प्रदर्शन करते हुए टिकट खिड़की पर पहले दिन 1.81 करोड़ रुपये का कारोबार किया. ट्रेड सर्किल में चर्चा है कि अच्छे वर्ड ऑफ़ माउथ की वजह से फिल्म का कारोबार निश्चित ही आगे और बेहतरीन रहने वाला है. और हिंदी बेल्ट में सिनेमाघर जाने वाले दर्शकों की पहली पसंद के रूप में दिख सकती है.

सिर्फ समीक्षाओं, दर्शकों की प्रतिक्रियाओं या पहले दिन फिल्म के बॉक्स ऑफिस में ही ऊंचाई के कॉन्टेंट की मजबूती नहीं दिख रही, बल्कि फिल्म डेटा बेस के लिए मशहूर IMDb पर भी फिल्म को लेकर एक बेहतर रेस्पोंस नजर आ रहा है. विश्लेषण लिखे जाने तक रिलीज के बाद IMDb पर ऊंचाई को 10 में से 8.1 रेट मिला है. इसे उल्लेखनीय ही कहा जाएगा. यहां फिल्म के पक्ष में प्रतिक्रियाएं भी बहुत सकारात्माक नजर आ रही हैं. ज्यादातर प्रतिक्रियाओं में ऊंचाई की तारीफ़ की जा रही है. और लोगों का प्यार हासिल करते दिख रही है. इससे एक संकेत मिल रहा है कि कैसे आने वाले दिनों में यह फिल्म और बहुत मजबूती के साथ टिकट खिड़की पर खड़ी दिख सकती है.

uunchaiऊंचाई में अमिताभ बच्चन और बोमन ईरानी.

ऊंचाई का फैमिली कॉन्टेंट लोगों को आकर्षित कर रहा है

IMDb पर ऊंचाई को लेकर आए यूजर्स की समीक्षाओं को देखें तो इसे साफ़ साफ़ एक फैमिली कॉन्टेंट करार दिया जा रहा है. यहां तक कि लोगों ने इसे एक सिंपल, क्यूट, इमोशनल, भरोसे की कहानी और एक मॉडर्न क्लासिक करार दिया है. ऐसे लोगों की भी कमी नहीं जो इसे बॉलीवुड की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में से एक के रूप में शुमार कर रहे हैं. एक यूजर ने लिखा भी कि यह बहुत बढ़िया फिल्म है. इसमें सभी उम्रदराज कलाकारों ने जीवंत अभिनय किया है. यह बॉलीवुड फिल्मों की तुलना में हजार गुना बेहतर फिल्म है. फिल्म को देखकर खुशी हुई और सबकुछ परफेक्ट नजर आया.

एक ने लिखा कि यह बॉलीवुड में फैमिली ड्रामा के मास्टर सूरज बड़जात्या लौट आए हैं. और उन्होंने अमिताभ बच्चन, अनुपम खेर, बोमन ईरानी, डैनी, परिणिति चोपड़ा, नीना गुप्ता, सारिका जैसे कलाकारों के साथ ऊंचाई के रूप में एक शानदार कहानी दिखाई है. एक ने लिखा कि फिल्म अपने प्लाट में बिल्कुल क्लियर है. यह दोस्ती के मायने को बहुत साफगोई, सहजता और भावुकता के साथ दिखाती है. असल में ऊंचाई की ताकत यही है. तमाम मुद्दों पर फिल्म की आलोचना करने वाले भी इसे एक बार देखने लायक फिल्म तो करार ही दे रहे हैं. वैसे IMDb पर ऊंचाई के टॉपिक ने महज एक हजार से कुछ ज्यादा लोगों को इंगेज किया है. लेकिन उनका नजरिया हाल की तमाम दूसरी बॉलीवुड फिल्मों की तुलना में बहुत बेहतर है.

भारतीय मूल्यों में प्यार और रिश्ते की कहानियां दिखाना ही राजश्री बैनर की सबसे बड़ी पहचान है

ऊंचाई राजश्री प्रोडक्शन की फिल्म है. बैनर ने अपने 75 साल में एक से एक बेहतरीन फ़िल्में बनाई हैं. ख़ास बात यह है कि राजश्री की पहचान भारतीय मूल्य और परंपराएं रही हैं. अब तक बैनर ने कई ब्लॉकबस्टर फ़िल्में प्रोड्यूस की हैं. इनमें दोस्ती, चितचोर, सारांश, नदिया के पार, मैंने प्यार किया, हम आपके हैं कौन, हम साथ साथ हैं, विवाह और मैं प्रेम की दीवानी हूं जैसी ब्लॉकबस्टर फ़िल्में शामिल हैं. ये सभी फ़िल्में दोस्ती, रिश्ते, प्यरा और परिवार की कहानियां हैं. इन्हें दर्शकों ने खूब प्यार दिया.

ऊंचाई की भी कहानी दोस्ती और प्यार की ही है. लेकिन चार बुजुर्ग लोगों की दोस्ती की कहानी है. चार दोस्तों का किरदार अमिताभ बच्चन, अनुपम खेर, बोमन ईरानी और डैनी ने निभाई है. डैनी पहाड़ी हैं. पहाड़ को लेकर उनकी तमाम इच्छाएं हैं. वे एक बार वहां जाना चाहते हैं. लेकिन उससे पहले ही उनका निधन हो जाता है. इसके बाद उनके तीन अन्य दोस्त मिलकर तय करते हैं कि वे अपने दोस्त को अनूठी श्रद्धांजलि देंगे. यानी दोस्त की अस्थियों को पहाड़ों में माउंट एवरेस्ट के साए में बिखेरेंगे. तीन बुजुर्गों का पहाड़ चढ़ना बहुत मुश्किल काम है. कहने की जरूरत नहीं. लेकिन दोस्त के लिए वे खुद को तैयार करते हैं और एक जानलेवा ट्रैक पर निकल पड़ते हैं अस्थियां लेकर.

तीनों दोस्तों को माउंट एवरेस्ट के बेस कैम्प तक तमाम तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ता है. वे बेस कैम्प तक पहुंचते हैं  या नहीं, कैसे पहुंचते हैं किन मुश्किलों का सामना करते हैं यही फिल्म में दिखाया गया है. निश्चित ही दोस्ती और प्यार को लेकर यह एक प्रेरक कहानी नजर आ रही है और बायकॉट बॉलीवुड के दौर में दर्शकों को आकर्षित कर रही है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय