New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 अप्रिल, 2023 05:48 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

इसमें कोई दो राय नहीं है कि कपिल शर्मा बहुमुखी प्रतिभा के धनी है. वो जितनी अच्छी कॉमेडी करते हैं, उतना ही अच्छा गाना भी गाते हैं. उनकी हाजिर जवाबी का कह कोई कायल है. यही वजह है कि उनके सेट पर सितारों की भीड़ लगी रहती है. उनके कॉमेडी शो 'द कपिल शर्मा शो' में आने के लिए बड़े-बड़े सितारे तरसते हैं. कपिल कॉमेडी और सिंगिंग के अलावा एक्टिंग में भी हाथ आजमाते रहे हैं. लेकिन उनको जितनी सफलता कॉमेडी में मिली है, उतनी एक्टिंग में अभी तक नहीं मिल पाई है. सफलता तो छोड़िए वो असफलता से आगे नहीं बढ़ पाए हैं. यकीन न हो तो उनकी हालिया रिलीज फिल्म 'ज्विगाटो' का बॉक्स ऑफिस प्रदर्शन देख लीजिए. 10 करोड़ से अधिक के बजट में बनी इस फिल्म का कुल बॉक्स ऑफिस कलेक्शन 1 करोड़ 84 लाख रुपए है. इतना ही नहीं ये फिल्म महज चार दिन में ही सिनेमाघरों से बाहर हो गई थी.

'ज्विगाटो' फिल्म जिस तरह से डिजास्टर साबित हुई है, किसी भी कलाकार के करियर को हमेशा के लिए खत्म कर सकती है. लेकिन कपिल शर्म पहले से ही एक विधा में स्थापित हो चुके हैं. उनका नाम और काम कॉमेडी में इस कदर बन चुका है कि उनकी फिल्म चले या न चले कम से कम उनके कॉमेडी का काम प्रभावित नहीं होने वाला है. लेकिन कपिल को समझना चाहिए कि जब लोग उनको एक्टर की बजाए कॉमेडियन के रूप में ज्यादा पसंद करते हैं, तो वो आखिर क्यों बार-बार एक्टिंग करके अपनी साख पर बट्टा लगवाना चाहते हैं. उनकी फिल्म ने ओपनिंग डे पर महज 43 लाख रुपए का बिजनेस किया था. इसके बाद दूसरे दिन 62 लाख और तीसरे दिन 79 लाख रुपए का कलेक्शन किया. ये दो दिन शनिवार और रविवार थे, इस वजह से फिल्म के कुछ टिकट बिक गए, लेकिन सोमवार आते ही फिल्म का एक भी टिकट नहीं बिका.

650x400_041623090923.jpgकपिल शर्मा की हालिया रिलीज फिल्म 'ज्विगाटो' बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप रही है.

इस वजह से फिल्म को स्क्रीन से उतारना पड़ा. ये किसी भी कलाकार के लिए शर्मिंदगी की बात है कि उसकी फिल्म का टिकट खरीदने वाला कोई नहीं है. वो भी कपिल शर्मा जैसे मशहूर कॉमेडियन की फिल्म देखने वाला कोई नहीं है. कपिल ने अभी तक सात फिल्मों में काम किया है, जिसमें कोई भी सुपर हिट नहीं रही है. इनमें कुछ फिल्मों में उनका स्पेशल एपियरेंस रहा है. जैसे कि 2010 में रिलीज हुई फिल्म 'भावनाओं को समझो' और 2015 में रिलीज 'एबीसीडी 2' में वो अपने ही किरदार में नजर आए थे. इसके बाद अब्बास-मस्तान की फिल्म 'किस किस को प्यार करूं' के जरिए बॉलीवुड डेब्यू किया था, लेकिन ये फिल्म औसत प्रदर्शन कर पाई थी. इसके बाद उन्होंने खुद फिल्म प्रोड्यूस करने का फैसला किया. उन्होंने साल 2017 में 'फिरंगी' के नाम से फिल्म बनाई थी. ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर डिजास्टर रही है. इस फिल्म की वजह से कपिल के बहुत पैसे डूब गए थे. इतना ही नहीं इसकी वजह से वो लंबे समय तक डिप्रेशन में रहे थे. कपिल साल 2020 में रिलीज 'इट्स मॉय लाइफ' में भी काम कर चुके हैं.

फिल्मों में लगातार असफल साबित हो रहे कपिल शर्मा को चाहिए कि पूरी तरह अपना ध्यान कॉमेडी में ही लगाएं. उनका शो अच्छा भला चलता रहता है. उनके शो की डिमांड बहुत है. वो जब कभी ऑफ एयर होते हैं, दर्शक निराश और मायूस हो जाते हैं. जैसे कि एक बार फिर खबर आ रही है कि उनका शो कुछ समय के लिए बंद होने जा रहा है. इसका आखिरी एपिसोड जून में प्रसारित होगा. बताया जा रहा है कि कपिल शर्मा परिवार के साथ वक्त बिताने के लिए काम से ब्रेक ले रहे हैं. इस दौरान वो इंटरनेशनल टूर पर भी जा रहे हैं. उनका अमेरिका और कनाडा में इवेंट होना है. कपिल और उनकी टीम इससे पहले भी कई बार शो से ब्रेक लेकर ऐसे इवेंट के लिए टूर पर जा चुकी है. इस दौरान शो के मेकर्स ने नए और क्रिएटिव आइडिया पर काम करते हैं. हर बार नए सीजन को नए थीम और नए कलाकारों के साथ पेश किया जाता है.

बताते चलें कि कपिल शर्मा की जिंदगी एक साधारण इंसान की असाधारण कहानी है. उन्होंने साल 2007 में अपने हुनर की बदौलत 'लाफ्टर चैलेंज 3' जीतकर एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में कदम रखा था. साल 2013 में 'कॉमेडी नाइट्स विद कपिल' शुरू करने से पहले वे कॉमेडी सर्कस का हिस्सा रहे थे. 'कॉमेडी नाइट्स विद कपिल' ने उन्हें बतौर कलाकार बेशुमार सफलता दी. तीन साल तक शो नंबर वन रहा. कपिल शर्मा हर घर में जाना-पहचाना नाम बन गया. इस शो की पॉपुलैरिटी का अंदाज़ा इस बात से लगाइए कि दर्शक गुत्थी, दादी, पलक और बुआ के क़िरदार निभाने वाले अदाकारों सुनील ग्रोवर, अली असग़र, कीकू शारदा और उपासना सिंह को उनके असल नाम से कम और शो के नामों से ज़्यादा जानते हैं. 'द कपिल शर्मा शो' की लोकप्रियता भी कुछ ऐसी ही है. इस शो में काम करने के लिए कलाकार तरसते हैं. लोगों का बेशुमार प्यार इस शो को मिलता है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय