New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 अगस्त, 2020 08:59 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

ओटीटी प्लैटफॉर्म Zee5 पर पाकिस्तान की एक वेब सीरीज रिलीज हुई है, जिसका नाम है- चुड़ैल्स. नाम सुनकर आपको लगा होगा कि यह कोई भुतहा वेब सीरीज है, लेकिन ऐसा है नहीं. इस वेब सीरीज की कहानी जुड़ी है 4 महिलाओं से, जो खुद को पुरुष प्रधान समाज के लिए चुड़ैल मानती हैं और बेवफा एवं औरतों पर जुल्म करने वाले मर्दों को सबक सिखाना चाहती हैं. उनकी यह कोशिश कितना रंग लाती है और उन्हें कितनी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है, यही दिखाया है असीम अब्बासी ने अपनी वेब सीरीज चुड़ैल्स में. पाकिस्तान में बेहद मशहूर जी ग्रुप के चैनल ज़िंदगी की पेशकश चुड़ैल्स पाकिस्तान और भारत समेत कई देशों में जी5 पर रिलीज हुई है. इस वेब सीरीज का भारतीय दर्शकों को भी बेसब्री से इंतजार था, क्योंकि इस तरह के कॉन्सेप्ट पर नहीं के बराबर फ़िल्में या वेब सीरीज बनी हैं. ऐसे में असीम अब्बासी की वेब सीरीज चुड़ैल्स अपनी कहानी के साथ ही बेहतरीन अदाकाराओं की फौज से दर्शकों को अपनी ओर आकर्षित कर रही है.

केक जैसे अवॉर्ड विनिंग फ़िल्म से मशहूर हुए पाकिस्तानी मूल के ब्रिटिश डायरेक्टर असीम अब्बासी की वेब सीरीज चुड़ैल्स में मेहर बानो, सरवत गिलानी, निमरा बूचा और यसरा रिजवी प्रमुख भूमिका में हैं. चुड़ैल्स में करीब एक-एक घंटे के 10 एपिसोड हैं, जिनमें रोमांच ही रोमांच हैं. यह पाकिस्तान में बनी पहली ऐसी वेब सीरीज है, जिसमें लेस्बियन रिलेशनशिप को भी दिखाया गया है. रुढ़िवादी पाक समाज में इस तरह की कोशिश करना असीम अब्बासी के लिए बिल्कुल आसान नहीं था, इसलिए चुड़ैल्स रिलीज के बाद ही धमाल मचा रही है. बुर्का के पीछे अपनी पहचान छुपाए पाकिस्तान की 4 महिलाएं किस तरह बेवफा मर्दों की सच्चाई बाहर लाने के लिए गुपचुप तरीके से एक मुहिम चलाती है और उनकी कोशिश से ऐसा हंगामा होता है कि बहुतों की ज़िंदगी बदल जाती है, यही दास्तां हैं इन चुड़ैलों की, जो समाज को बदलना चाहती हैं.

Churails की कहानी कुछ इस तरह है

जी5 पर रिलीज चुड़ैल्स की कहानी पाकिस्तान की 4 महिलाओं की है, जो किस्मत से एक-दूसरे से टकराते हैं और फिर साथ मिलकर पाकिस्तान के बेवफा मर्दों को सबक सिखाने के लिए एक डिटेक्टिव एजेंसी बनाती है. इस कहानी में सरवत गिलानी सारा का किरदार निभा रही हैं, जो काफी फेमस वकील हैं. यसरा रिजवी जुगनु चौधरी का किरदार निभा रही हैं, जो काफी पॉप्युलर वेडिंग प्लानर रह चुकी हैं, लेकिन शादी फंक्शन में हुए एक हादसे के बाद उसे काम मिलने में काफी दिक्कतें आने लगीं. निमरा बूचा बतूल का किरदार निभा रही हैं, जो पति की हत्या के जुर्म में 20 साल जेल की सजा काट चुकी हैं. वहीं मेहर बानो जुबैदा के किरदार में हैं, जो बॉक्सर है. ये सभी महिलाएं किसी ने किसी रूप में मर्दों से त्रस्त हैं. ये चारों मिलकर एक फैशन बुटिक के सहारे डिटेक्टिव एजेंसी चलाती हैं और दबी जुबान में इसका प्रचार करती हैं.

दुनिया में वफा है तो बेवफाई भी है और चाहे मर्द हों या औरत, बेवफा कोई भी हो सकता/सकती है. इन चारों महिलाओं की मेहनत रंग लाती है और उनकी बुटिक पर भीड़ बढ़ने लगती है, जिसके बाद महिलाएं अपने पति की जासूसी करवाने इन चारों से मिलती हैं और फिर ऐसा खेल शुरू होता है, जिससे पाकिस्तान में तहलका मच जाता है. चाहे राजनेता हो या आम जन, सभी इन चुड़ैलों से खौफ खाने लगते हैं कि कहीं उनका भांडाफोड़ न हो जाए. बुर्का पहले ये चार महिलाएं अपनी कोशिश से हंगामा मचा देती हैं और इसके एवज में उन्हें काफी पैसे भी मिलते हैं. धीरे-धीरे इनकी एजेंसी पुलिस और बड़े-बड़े लोगों की नजर में आने लगती है, जिसके बाद इनके खिलाफ साजिशें शुरू हो जाती है और इनके साथ काम कर रहीं बाकी महिला कर्मचारियों पर शिकंजा कसने लगता है. इस बीच जुबैदा गायब हो जाती है और बाकी तीनों कड़ी मशक्कत के बाद जुबैदा को खोज पाते हैं. अंत में इन महिलाओं की कोशिश और उनका खुद का क्या अंजाम होता है, यह देखना दिलचस्प है. आपको चुड़ैल्स एपिसोड दर एपिसोड बांधे रखती है.

एक्टिंग और डायरेक्शन

वेब सीरीज चुड़ैल्स में मेहर बानो, सरवत गिलानी, निमरा बूचा और यसरा रिजवी के साथ ही मेहर जाफरी, ओमैर राणा, अदनान मलिक, ईमान सुलेमान, अनौशय अब्बासी समेत सभी कलाकारों ने क्या बेहतरीन काम किया है. इन्हें देखकर एहसास होता है कि ये सारे किरदार इन अदाकार के लिए ही बने हैं. सिगरेट, गाली और फैशन के रंग में रंगी इस वेब सीरीज में डंडे और पिस्तौल भी अपनी मौजूदगी दिखाते हैं और पाकिस्तान की 4 बेखौफ महिलाएं किसी भी हद तक जाने के लिए तैयार रहती हैं. असीम अब्बासी ने एक बेहद अच्छी और आधुनिकता के लिबास में लिपटी कहानी लिखी है, जिसमें महिलाओं की ख्वाहिश और मजबूरी बयां होती है, साथ ही इसमें उनके सशक्तिकरण की मिसाल भी दिखती है. असीम अब्बासी पाकिस्तान के होनहार राइटर-डायरेक्टर हैं और चुड़ैल्स उनकी मास्टरपीस है. निर्देशक के रूप में असीम अब्बासी ने चुड़ैल्स में बेहद अच्छा काम किया है, जिसमें इमोशन भी है और गुस्सा भी. साथ ही हर छोटी-छोटी बारीकियों पर असीम ने काम किया है. दुनिया असीम की कलाकारी और देखना चाहती है.

Sabr Ka Phal Meetha Hota Hai. 3 Days to GoChurails, a Zindagi Original, premieres on 11th August on ZEE5.#MainChurailHoon #BeAChurail #ChurailsOnZEE5 #Churails @ZEE5APAC @ZEE5MENA @wearechurails @ZEE5Europe @ZEE5Premium @motion_content #MotionContentGroup pic.twitter.com/JeAgwuKVpK

चुड़ैल्स देखें कि नहीं?

पाकिस्तानी वेब सीरीज चुड़ैल्स आप जरूर देखें. इसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि यह आजकल बनने वाली वेब सीरीज से अलग है और महिला प्रधान है. इसमें असीम अब्बासी के डायरेक्शन से लेकर एक सधी हुई कहानी और बेहतरीन एक्टिंग का नजराना दिखता है. आपको चुड़ैल्स देखते वक्त एहसास नहीं होगा कि आप दूसरे मुल्क की वेब सीरीज देख रहे हैं. हिंदी, उर्दू के साथ ही इंग्लिश भाषा में कहे जा रहे डायलॉग्स के बीच बैकग्राउंड में बजते बॉलीवुड के गाने आपको अच्छे लगेंगे और आप चुड़ैल्स में खोते जाएंगे.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय