होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 02 अप्रिल, 2021 11:06 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

बॉलीवुड 'क्वीन' कंगना रनौत (Kangana Ranaut) की मोस्ट अवेटेड फिल्म 'थलाइवी' (Thalaivi Trailer) का पहला गाना 'चली चली' आज रिलीज कर दिया गया. साउथ सुपरस्टार एक्ट्रेस समेंथा अक्केंनी ने हिंदी, तमिल और तेलुगू में सोशल मीडिया पर गाने को रिलीज किया. इस गाने का चित्रण बड़ी ही खूबसूरती से किया गया है. गोल्डन युग की जयललिता की मासूमियत और नजाकत को कंगना रनौत के अभिनय के जरिए कैमरे में उतारने की कोशिश की गई है. कर्णप्रिय गीत के बीच पानी से अठखेलियां करती कंगना की मस्ती और जयललिता के क्लासिकल वर्ल्ड को स्टूडियो का आकार देकर गाने की शूटिंग की गई है. यहां का हर नजारा 'अम्मा' यानि जयललिता के फिल्मी करियर के शुरूआती दौर की दास्तान बयां करता है.

फिल्म 'थलाइवी' के पहले गाने 'चली चली' के साथ फिल्माया गया हर सीन साल 1965 में आई जयललिता की पहली तमिल फिल्म 'वेन्निरा अदाई' (सफेद साड़ी) के उस गाने की याद दिलाता है, जिसकी वजह से उस वक्त फिल्म को सेंसर बोर्ड ने 'एडल्ट' सर्टिफिकेट दे दिया था. जयललिता की उम्र उस समय महज 16 साल थी. नाबालिग होने की वजह से वो खुद अपनी फिल्म सिनेमाघर में जाकर नहीं देख पाई थीं. इस गाने में स्लीवलेस ब्लाउज और साड़ी में नाचती जयललिता को झरने में नहाते हुए दिखाया गया था. सेंसर बोर्ड को जो दृश्य अश्लील लगा था, कंगना उसे ही अपनी फिल्म 'थलाइवी' में रीक्रिएट किया है. इसे कंगना का दुस्साहस कहें या गलत और अन्याय के खिलाफ बगावत, अपनी आदत के मुताबिक एक्ट्रेस ने यहां भी पंगा लिया है.

whatsapp-image-2021-_040221095436.jpgफिल्म 'थलाइवी' का पहला गाना 'चली चली' रिलीज कर दिया गया, यह उसी गाने का सीन है.

सामान्यतौर पर लोग विवादों से दूर रहना चाहते हैं. लेकिन कंगना को तो विवादों का तंदूर भड़काए रखना पसंद है. अब उनकी पसंद कहें या प्रवृति फिल्म 'वेन्निरा अदाई' (Vennira Aadai) के गाने Ammamma Kaatru में दिखाई गई जयललिता के हाव-भाव, चाल-ढाल, भाव-भंगिमा, कपड़े और हेयरस्टाइल सबकुछ कंगना ने कॉपी करने की सफल कोशिश की है. क्लासिकल युग की उस खूबसूरती को कंगना ने अपने आप में समा लिया है. इस गाने की शूटिंग स्टूडियो फॉर्मेट में की गई है, जैसा कि पुराने दौर की फिल्मों में होता था. तीन दिन तक चले गाने की शूटिंग में जयललिता के हर एक रुप को कैप्चर किया गया है. गाने के हर सीन में बतौर एक्ट्रेस कंगना की मेहनत और बतौर निर्देशक एएल विजय की सूक्ष्म दृष्टि का कमाल स्पष्ट दिखाई दे रहा है.

फिल्म 'वेन्निरा अदाई' के इसी गाने को 'एडल्ट' सर्टिफिकेट मिला था...

गाने के शूट के लिए पानी में 24 घंटे बिताए

कंगना रनौत को आप पसंद करें या नापसंद, प्यार करें या नफरत, लेकिन उनको आप इग्नोर नहीं कर सकते. वह बचपन से ही बेबाक, बिंदास, बागी और विद्रोही हैं. लेकिन उन्होंने अपने काम से कभी समझौता नहीं किया. फिल्म 'क्वीन' से लेकर 'मणिकर्णिका' तक अपने अभिनय से हर बार साबित किया है कि वो एक बेहतरीन अदाकारा हैं. भारत सरकार ने हालही में उनको बेस्ट एक्ट्रेस का नेशनल फिल्म अवॉर्ड दिया है, जो उनकी अभिनय क्षमता को प्रमाणित करता है. तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री और एक्ट्रेस जयललिता के जीवन पर आधारित इस बायोपिक में भी अपनी पावरफुल परफॉर्मेंस से कंगना ने साबित कर दिया कि इस रोल के लिए उनसे ज्यादा उपयुक्त कोई दूसरा कलाकार नहीं हो सकता था. अपने रोल के प्रति समर्पण और उनकी मेहनत की एक बानगी देख लीजिए. फिल्म 'चली चली' का गाना एक पूल में फिल्माया गया, जिसकी शूटिंग के लिए कंगना ने 24 घंटे पानी में बिता दिए.

फिल्म 'थलाइवी' का पहला गाना 'चली चली', जो रिलीज किया गया है...

सुर और संगीत का है मनमोहक मिलन

'चली चली' गाने को मधुर संगीत जीवी प्रकाश कुमार ने दिया हैं, तो सुरीली आवाज सिंगर सैंधवी की है. इस गाने के बोल इरशाद कामिल ने लिखे हैं. जीवी प्रकाश कुमार संगीतकार एआर रहमान के भांजे हैं. कुमार तमिल फिल्म इंडस्ट्री के मशहूर संगीतकार माने जाते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि इस गाने को अपनी आवाज देने वाली प्लेबैक सिंगर सैंधवी संगीतकार जीवी प्रकाश कुमार की पत्नी हैं. इस गाने में कपल की जुगलबंदी सुनते बन रही है. सुर और संगीत के इस मिलन ने गाने के जरिए दर्शकों पर जादू कर दिया है. गीतकार इरशाद कामिल भी किसी परिचय के मोहताज नहीं है. हालही में उनको फिल्म लव आज कल के गाने 'ओ महरमा' के लिए बेस्ट लिरिक्स का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला है. देखा जाए तो फिल्म की पूरी टीम जबरदस्त है.

परफेक्ट रोल के लिए बॉडी ट्रांसफॉर्मेशन

बताते चलें कि कंगना रनौत के बर्थडे पर फिल्म 'थलाइवी' का ट्रेलर रिलीज किया गया था. 3 मिनट 23 सेकंड के ट्रेलर में जयललिता की जिंदगी के कई शेड्स दिखाए गए हैं. उनके एक्ट्रेस से पॉलिटिशियन बनने का सफर सिलसिलेवार दिखाया गया है. जयललिता जैसी शख्सियत को रूपहले पर्दे पर जीवंत दिखाने के लिए कंगना ने बहुत मेहनत की है. एक्ट्रेस से पॉलिटिशयन तक के इस सफर में उनका बॉडी फीगर लगातार चेंज हुआ था. इस किरदार में खुद को ढालने के लिए कंगना ने 20 किलो वजन बढ़ाया था और फिर कुछ महीनों में उस वजन को घटाना भी पड़ा था. यह एक्ट्रेस के लिए सबसे बड़ी चुनौती थी. लेकिन उन्होंने इसे कर दिखाया और उसका सकारात्मक परिणाम ट्रेलर में दिखाई दे रहा है. जया के रोल में कंगना सबका मन मोह रही हैं.

एएल विजय का कमाल का निर्देशन

फिल्म 'थलाइवी' को एएल विजय ने निर्देशित किया है. उनका निर्देशन कमाल का दिख रहा है. एक्ट्रेस कंगना रनौत ने ट्रेलर लॉन्च के मौके पर भी विजय की बहुत तारीफ की थी. यहां तक कि उनके काम की सराहना करते हुए एक्ट्रेस भावुक भी हो गई थीं. फिल्म की पटकथा 'बाहुबली' फिल्म सीरीज लिखने वाले वेटरन फिल्म राइटर केवी विजयेंद्र प्रसाद ने लिखी है. उन्होंने कंगना की फिल्म मणिकर्णिका- द क्वीन ऑफ़ झांसी का लेखन भी किया था. इसका निर्माण विष्णु वर्द्धन इंदूरी और शैलेष आर सिंह ने किया है. थलाइवी फिल्म तमिल, तेलुगू और हिंदी में 23 अप्रैल को रिलीज़ की जा रही है.

Film Thalaivi Official Trailer...

#थलाइवी, #कंगना रनौत, #जयललिता, Chali Chali Full Song Out, Film Thalaivi, Jayalalithaa

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में वरिष्ठ पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय