New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 जनवरी, 2022 07:32 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

कोई कपल किसी महिला की कोख को बच्चा पैदा करने के लिए किराए पर लेता है. इसमें महिला अपने या फिर डोनर के एग्स और स्पर्म के जरिए उस कपल के लिए प्रेग्नेंट होती है. बच्चा पैदा होने के बाद कानूनी रूप से सरोगेसी करवाने वाले कपल का होता है. इसके लिए उनके बीच एक एग्रीमेंट भी साइन कराया जाता है. किसी अच्छे अस्पताल और डॉक्टर की देखरेख में पूरी प्रक्रिया को अंजाम दिया जाता है. फिल्म एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा और पॉप सिंगर निक जोनस भी सरोगेसी के जरिए पेरेंट्स बने हैं. बताया जा रहा है कि प्रियंका एक बेटी की मां बनी हैं, लेकिन प्री-मैच्योर डिलीवरी की वजह से बेबी कमजोर है, इसलिए उसे अभी अस्पताल में ही रखा गया है.

वैसे तो सरोगेसी से बच्चा पैदा करने के पीछे कई मेडिकल वजहें होती हैं. जैसे कि यदि किसी कपल को कोई मेडिकल समस्या हो, गर्भधारण से महिला की जान को खतरा या किसी तरह की स्वास्थ्य समस्या होने की संभावना हो या फिर कोई महिला खुद बच्चा पैदा करने में असमर्थ हो, लेकिन आजकल सरोगेसी एक फैशन बन गया है. यदि कोई कपल या महिला बच्चा पैदान नहीं करना चाहती और उसके पास खूब पैसा है, तो वो किराए की कोख में ही अपना बच्चा पालना चाहती है. जिन महिलाओं को आर्थिक समस्या है, वो आसानी से सरोगेट मदर भी बन जाती हैं. यही वजह है कि अब ज्यादातर सेलिब्रिटी सरोगेसी के जरिए अपने बच्चे पैदा कर रहे हैं.

आइए उन फिल्मी सितारों के नाम जानते हैं, जो सरोगेसी के जरिए पेरेंट्स बने हैं...

1_650_012222052457.jpgप्रियंका चोपड़ा और निक जोनस सरोगेसी से पहले बॉलीवुड के कई सितारे भी सरोगेसी से पेरेंट्स बन चुके हैं.

1. गौरी और शाहरुख खान

साल 2013 में सरोगेसी के जरिए बॉलीवुड के 'बादशाह' शाहरुख खान और उनकी पत्नी गौरी खान अपने सबसे छोटे बेटे अबराम के माता-पिता बने थे. इस दंपति का पहले से एक बेटा आर्यन और एक बेटी सुहाना है. नन्हा अबराम उनकी आंखों का तारा है. बड़े भाई आर्यन और बहन सुहाना उन्हें बहुत प्यार करते हैं. बताया जाता है कि अबराम के जन्म के समय गौरी 40 की उम्र पर पार कर चुकी थीं और इस उम्र में बेबी कंसीव करना खतरनाक हो सकता था. इसलिए शाहरुख खान ने बेटे के जन्म के लिए सरोगेसी का सहारा लिया था. एसआपके की भाभी नमिता छिब्बर ही अबराम की सरोगेट मां हैं. मुंबई के हिंदुजा अस्पताल में उन्होंने बच्चे को जन्म दिया था. अपने तीसरे बच्चे के बारे में एक बार शाहरुख ने कहा था, ''आर्यन और सुहाना के बाहर चले जाने के बाद हमें तीसरे बच्चों की जरूरत महसूस हुई थी.''

2. किरण राव और आमिर खान

बॉलीवुड के सुपरस्टार आमिर खान और फिल्म मेकर किरण राव की मुलाकात फिल्म 'लगान' के सेट पर हुई थी. उस वक्त आमिर की पहली पत्नी रीना दत्त फिल्म की प्रोड्यूसर और किरण असिस्टेंट डायरेक्टर थीं. 28 सितंबर 2005 को आमिर ने रीना को तलाक देकर किरण से शादी कर ली थी. इसके बाद 5 दिसंबर 2011 को उन दोनों को एक बेटा भी हुआ, जिसका नाम आजाद राव खान रखा गया. यह बच्चा आईवीएफ और सरोगेसी के जरिए हुआ था. इस बारे में आमिर खान ने कहा था, " मेरा बच्चा सरोगेट मदर से पैदा हुआ है. यह मेरा और किरण का पहला बच्चा है. किरण कई बार गर्भपात से गुजरी. इसलिए हमें किराए की कोख लेनी पड़ी. बच्चा हमें बहुत प्यारा है. वह काफी मुश्किलों और लंबे इंतजार के बाद पैदा हुआ. मेडिकल वजह से हमें आईवीएफ सरोगेसी की सलाह दी गई. हम शुक्रगुजार हैं कि सब ठीक रहा."

3. शिल्पा शेट्टी और राज कुंद्रा

बॉलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी ने बिजनेसमैन राज कुंद्रा के साथ 22 नंवबर 2009 को सात फेरे लिए थे. इसके बाद दोनों के घर में 21 मई 2012 को किलकारी गूंजी थी, जब बेटे वियान राज कुंद्रा का जन्म हुआ था. पहले बेटे के जन्म से आठ साल बाद साल 2020 में अचानक खबर आई कि शिल्पा एक बच्ची की मां बन गई हैं. पता चला कि सरोगेसी के जरिए उनकी बेटी समीशा शेट्टी कुंद्रा का जन्म हुआ है. बताया गया कि एंटीफोस्‍फोलिपिड एंटीबॉडी सिंड्रोम (APLA) नामक ऑटो इम्‍यून डिस्‍ऑर्डर की वजह से शिल्पा शेट्टी को कई बार मिसकैरेज का सामना करना पड़ा था. उनकी प्रेग्‍नेंसी में काफी दिक्‍कतें भी आ रही थीं. कपल नहीं चाहता था कि उनका बेटा अकेले बड़ा हो इसलिए उन्‍होंने सरोगेसी का रास्‍ता अपनाया. एक इंटरव्यू में शिल्पा ने कहा था, ''मैं लंबे समय से दूसरे बच्चे की प्लानिंग कर रही थी. लेकिन मैं एक ऑटो इम्यून बीमारी से जूझ रही थी, जिसकी वजह से मां नहीं बन सकती थी. इसलिए मैंने अडोप्शन के बारे में सोचा, लेकिन यह संभव नहीं हुआ तो सरोगेसी अपनाना पड़ा''.

4. प्रीति जिंटा और जेन गुडइनफ

साल 1998 में रिलीज हुई फिल्म 'दिल से' के जरिए बॉलीवुड में कदम रखने वाली एक्ट्रेस प्रीति जिंटा ने 29 फरवरी, 2016 को लॉस एंजिलस में हुई एक प्राइवेट सेरेमनी में अमेरिकन सिटिजन जेन गुडइनफ से शादी की थी. उनके पति उनसे उम्र में 10 साल छोटे हैं. दोनों अमेरिका में रहते हैं. जीन पेशे से लॉस एंजेलिस में फाइनेंशियल एनालिस्ट हैं. उनकी शादी के करीब पांच साल बाद उनके घर में किलकारी गूंजी थी. पिछले साल ही प्रीति और जेन आईवीएफ सरोगेसी के जरिए जुड़वा बच्चों के पेरेंट्स बने थे. उनमें एक बेटा और एक बेटी है. इस खुशखबरी को सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए प्रीति ने लिखा था, ''जेन और मैं बहुत खुश हैं और हमारा दिल प्यार से भर गया है. हम अपने परिवार में अपने जुड़वा बच्चों जय जिंटा गुडएनफ और जिया जिंटा गुडएनफ का स्वागत करते हैं. हम जिंदगी के इस नए पड़ाव को लेकर बेहद उत्साहित हैं. मैं डॉक्टर्स, नर्स और हमारी सरोगेट को इस खूबसूरत जर्नी के लिए धन्यवाद कहना चाहती हूं. आप सबको ढेर सारा प्यार.''

5. फराह खान और शिरीष कुंदर

शिरीष कुंदर और फराह खान की पहली मुलाकात फिल्म 'मैं हूं ना' के सेट पर हुई थी. उस वक्त फराह की उम्र 32 साल थी, तो शिरीष 25 साल के थे. साल 2004 में दोनों ने शादी कर ली थी. उनकी शादी तीन बार हुई थी. पहले रजिस्टर्ड मैरिज, फिर दक्षिण भारतीय रीति रिवाज से शादी और अंत दोनों का निकाह हुआ था. शादी के बाद लंबे समय तक बच्चे नहीं होने पर दोनों सरोगेसी का सहारा लिया. साल 2008 में आईवीएफ सरोगेसी से उनके तीन बच्चे एक साथ हुए. उस वक्त फराह की उम्र 43 साल थी. उनके बच्चों के नाम आन्या, दीवा और जार है. अपने बच्चों के होने के बाद फराह ने कहा था, "आईवीएफ एक वरदान है और मैं वास्तव में शुक्रगुजार हूं, क्योंकि इसने मेरी जिंदगी बदल दी है. बहुत सारे कारक आज कुछ जोड़ों के लिए गर्भधारण करना मुश्किल बना देते हैं, लेकिन हमारे पास इलाज के रूप में समाधान हैं."

#प्रियंका चोपड़ा, #निक जोनस, #सरोगेसी, Celebs Who Opted Surrogacy For Childbirth, Surrogacy Celebs, Bollywood Celebrities Surrogacy

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय