New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 अप्रिल, 2016 09:37 PM
नरेंद्र सैनी
नरेंद्र सैनी
  @narender.saini
  • Total Shares

हाल ही में, अध्यन सुमन ने कंगना रनोट पर काला जादू करने का आरोप लगाया. अक्सर ऐसा तब होता है जब आदमी को किसी समस्या का इलाज नजर नहीं आता है तो उसे यह कोई ऊपरी हवा या काला जादू का असर लगने लगता है. जैसे किसी बीमारी का इलाज पकड़ में नहीं आना या समस्याओं का खत्म न होना. और अक्सर इन समस्याओं के जड़ से इलाज के बारे में कई परचे या अखबारों के आखिरी पन्ने पर इनका उपाय करने वालों के जिक्र दिख जाते हैं.

अब अध्ययन सुमन के साथ क्या गुजरी है, यह तो वही जानें. लेकिन जब उन्होंने काले जादू का जिक्र छेड़ ही दिया है तो इससे साफ इशारा मिल जाता है कि काले जादू की जड़ें सिर्फ निचले तबके में ही नहीं है, बल्कि एलीट क्लास भी इससे अछूता नहीं है. अगर हम थोड़ा पश्चिम की ओर झांके तो वहां भी ऐसे कई उदाहरण मिल जाते हैं जो किसी न किसी रूप में एक अलग ही दुनिया में विचरण करते हैः

angelina_650_042816090640.jpg
एंजेलिना जोली

इसकी एक मिसाल एंजेलिना जोली है. उनका दिल ब्रैड पिट पर आया और दोनों में संबंध गहराए. फिर जब ब्रैड पिट अपनी पत्नी जेनिफर एनिस्टन से अलग हुए तो उस समय एक थ्योरी आई थी कि एंजेलिना जोली ने काले जादू का सहारा लेकर ब्रैड को अपने जाल में फांसा है. कहा जाता है कि ब्रैड पिट की कार में उनके एक करीबी दोस्त को एक शीशी मिली थी. जिसमें ग्रे पाउडर था. पिट ने बाद में अपने दोस्त से कहा था कि शीशी में चमगादड़ के अवशेष थे. अब इस बात में कितनी सचाई है कोई नहीं जानता लेकिन काले जादू का मसला तब भी बहुत उछला था.

lopez_650_042816090712.jpg
जेनिफर लोपेज

सिंगर-ऐक्ट्रेस जेनिफर लोपेज की बात करें तो उनकी खूबसूरती ही किसी को अपने जादू में उलझाने के लिए काफी है. लेकिन कहा जाता है कि वे कैरिबियन और मध्य अमेरिका में किए जाने वाले काले जादू सेंटेरिया से जुड़ी हैं. उनके बारे में कहा जाता रहा है कि वे इस संप्रदाय से जुड़े प्रतीक और शब्दों का इस्तेमाल अपने गानों में भी करती रही हैं. कई बार तो यह बात भी उछली है कि इसका इस्तेमाल उनके करियर को उछाल देने के लिए भी किया गया है.

gaga_650_042816090742.jpg
लेडी गागा

सिंगर लेडी गागा के बारे में भी कहा जाता है कि वे शैतान की उपासक हैं. उनके कपड़ों पर शैतान से जुड़े प्रतीक नजर आते हैं. ऐसा भी कहा जाता रहा है कि अपने टूर के दौरान उन्हें काले जादू का इस्तेमाल करते देखा गया है. वैसे भी उनका पूरा व्यक्तित्व ही रहस्य से परिपूर्ण है. कभी वे खून से नहाती हैं तो कभी मांस के कपड़े पहन लेती हैं. वे खुद को ब्यूटीफुल मॉनस्टर भी कहती हैं. उनका स्टोन फेस भी उनके बारे में इस तरह की राय बनाने में अहम भूमिका निभाता रहा है.

jz_650_042816090948.jpg
सिंगर बेयोंसे के पति रैपर जे-जेड

इसी तरह, सिंगर बेयोंसे के पति रैपर जे-जेड ने सेटनिज्म (शैतान की पूजा) को अपना रखा है और वह इससे जुड़े प्रतीकों का इस्तेमाल अपनी फैशनलाइन में कर चुके हैं. इनके अलावा, बीटल्, कान्ये वेस्ट, मैडोना, रिहाना और दिवंगत माइकेल जैक्सन जैसे बड़े सितारों के नाम भी किसी न किसी तरह के संप्रदाय से जुड़े होने की खबरें आती रही हैं. सचाई जो हो लेकिन इस बात की पुष्टि हो जाती है कि पूर्व हो या पश्चिम सितारों से आगे की बातें हर जगह मायने रखती हैं और यह भी कि आम आदमी के लिए कामयाबी जहां सिर्फ जीवन के स्तर में बदलाव के लिए जरूरी है, वहीं सितारों के लिए इसे हर कीमत पर पाना कितना जरूरी है.

लेखक

नरेंद्र सैनी नरेंद्र सैनी @narender.saini

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सहायक संपादक हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय