New

होम -> सिनेमा

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 23 जुलाई, 2021 10:34 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

बॉलीवुड में एक और रेस्क्यू ऑपरेशन की कहानी पर फिल्म आ रही है. इसमें कार्तिक आर्यन पायलट की भूमिका में नजर आएंगे. पहली बार कार्तिक किसी फिल्म में एयर इंडिया के पायलट की भूमिका निभाएंगे. दिग्गज निर्देशक हंसल मेहता फिल्म का निर्देशन करेंगे. फिल्म का टाइटल कैप्टन इंडिया है. कार्तिक आर्यन ने सोशल मीडिया पर कैप्टन इंडिया का फर्स्ट लुक पोस्टर साझा किया है. पोस्टर में फिल्म की कहानी का क्लू भी नजर आता है.

कैप्टन इंडिया को रोनी स्क्रूवाला और हरमन बावेजा प्रोड्यूस कर रहे हैं. फिल्म की शूटिंग अगले साल से शुरू होगी. फर्स्ट लुक में कार्तिक पायलट की ड्रेस में दिख रहे हैं. बैकग्राउंड में बमबारी से तबाह शहर दिख रहा है. कैप्टन इंडिया एक इंस्पायरिंग एक्शन थ्रिलर ड्रामा है. जिसमें युद्धग्रस्त देश में भारतीय नागरिकों को सुरक्षित निकालने की कहानी को दिखाया जाएगा. बताया जा रहा है कि ये सच्ची घटना से प्रेरित है और भारत के सबसे बड़े एयर रेस्क्यू ऑपरेशन पर आधारित है.

kartik-aaryan-captai_072321071334.jpg

मेकर्स ने फिल्म की कहानी के बारे में ज्यादा हिंट तो नहीं दिया मगर अंदाजा लगाया जा सकता है कि इसकी कहानी मिडिल ईस्ट के किसी देश में चलाए गए रेस्क्यू ऑपरेशन पर ही आधारित है. इससे पहले अमेरिका-ईराक के बीच खाड़ी युद्ध के दौरान इंडियन एयरलाइंस ने ऐसा ही रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया था. अक्षय कुमार की फिल्म एयरलिफ्ट इसी ऑपरेशन से प्रेरित थी. एयरलिफ्ट साल 2006 में आई थी. फिल्म का निर्देशन राज कृष्ण मेनन ने किया था. एयरलिफ्ट, एयर रेस्क्यू ऑपरेशन में एक बेहतरीन फिल्म है. अक्षय की फिल्म ने बॉक्सऑफिस पर जबरदस्त कमाई भी की थी.

अक्षय की एयरलिफ्ट, साल 2012 में आई अमेरिकन ड्रामा आर्गो की याद दिलाती है. आर्गो को रेस्क्यू ऑपरेशन पर आधारित दुनिया की बेहतरीन मनोरंजक फिल्म में शुमार किया जा सकता है. ईरान में राजनीतिक बदलाव के बाद सीआईए ने अपने दूतावास से कर्मचारियों को सुरक्षित निकालने के लिए सीक्रेट ऑपरेशन चलाया था. आर्गो में सांस रोक देने वाला थ्रिल है. हालांकि आर्गो और एयरलिफ्ट में बुनियादी फर्क है. आर्गो जहां एक सीआईए एजेंट की कहानी है, और उसमें दूतावास के कर्मचारियों को बचाने के लिए ऑपरेशन चलाया जाता है. वहीं एयरलिफ्ट मिडिल ईस्ट के एक भारतीय कारोबारी की कहानी है जो युद्धग्रस्त क्षेत्र में फंसे अपने लोगों को बाहर निकालता है. जबकि कार्तिक हंसल की कैप्टन इंडिया, एयर इंडिया के पायलट की कहानी लग रही है जो मिडिल ईस्ट से भारतीयों को सुरक्षित बाहर लाने का ऑपरेशन लीड कर रहा है.

हंसल मेहता और कार्तिक की जोड़ी जबरदस्त थ्रिल लेकर आने वाली है. हरमन बावेजा ने फिल्म की कहानी लिखी. अभी कैप्टन इंडिया की कास्टिंग की जानी है. कार्तिक आर्यन के अपोजिट कौन सी एक्ट्रेस होगी यह देखना दिलचस्प होगा.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय