New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 नवम्बर, 2021 04:13 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

खुद ठगे जाने में जितना दुख होता है, रुहपले पर्दे पर दूसरे को ठगे जाते देख कुछ लोगों को उतना ही सुख मिलता है. इतना ही नहीं ठगी की कहानियां रोचक लगती हैं, क्योंकि ठगना एक कला है. इस कला का प्रदर्शन जब फिल्मों में दिलचस्प अंदाज में होता है, तो दर्शकों का खूब मनोरंजन होता है. यही वजह है कि बॉलीवुड ने इस विषय को जबरदस्त भुनाया है. ऐसी कई 'कॉन मूवीज' (Con Movies) बनाई जा चुकी हैं, जो पर्दे पर तो हिट रही ही दर्शकों के दिल पर भी अपनी गहरी छाप छोड़ गई हैं. इस फेहरिस्त में साल 2005 में रिलीज हुई अभिषेक बच्चन और रानी मुखर्जी की फिल्म 'बंटी बबली' से लेकर धूम सीरीज की फिल्में शामिल हैं.

बॉक्स ऑफिस पर सुपरस्टार अक्षय कुमार की फिल्म 'सूर्यवंशी' (Sooryavanshi) की शानदार सफलता के बाद सैफ अली खान और रानी मुखर्जी की फिल्म 'बंटी और बबली 2' (Bunty Aur Babli 2) रिलीज हुई है. ठगों के कारनामों और ठगी की कहानी पर आधारित इस फिल्म से मेकर्स और दर्शकों को बहुत उम्मीदें थीं, जो कि पूरी नहीं हो पाई हैं. यशराज फिल्म्स के बैनर तले और वरुण वी शर्मा के निर्देशन में बनी ये फिल्म दर्शकों को इम्प्रेस करने में फेल हो गई है. हालांकि, अभिनेता सिद्धांत चतुर्वेदी और नवोदित अभिनेत्री शरवरी वाघ का अभिनय दमदार बताया जा रहा है. वहीं, रानी मुखर्जी पहली फिल्म की तरह रंग जमाने में असफल रही हैं.

आइए ठगी की कहानियों पर आधारित बेस्ट 5 फिल्मों पर एक नजर डालते हैं...

650_111921114829.jpgबंटी और बबली के सीक्वल में रानी मुखर्जी की जोड़ी अभिषेक बच्चन की बजाए सैफ अली खान के साथ बनी है.

1. फिल्म- धूम (Dhoom Movie Series)

रिलीज- 2004 में धूम, 2006 में धूम 2 और 2013 में धूम 3

फिल्म 'धूम' बॉलीवुड की सबसे बड़ी 'कॉन फ्रैंचाइज़ी' के रूप में जाना जाता है. इस फेमस फ्रैंचाइज़ी की तीन फिल्में अब तक रिलीज हुई हैं. साल 2004 में धूम, 2006 में धूम 2 और 2013 में धूम 3 रिलीज हुई थी. इन फिल्मों में कई खामियां हो सकती हैं, लेकिन दर्शकों ने उनके विलेन, ग्लैमर और स्टाइल को अपना लिया. धूम सीरीज की तीनों फिल्में सुपरहिट रही हैं. इसमें हीरो से ज्यादा विलेन की चर्चा हुई है, क्योंकि जॉन अब्राहम, रितिक रौशन से लेकर आमिर खान तक, सभी बड़े सितारे शातिर ठगों के किरदारों में ही दिखाई दिए हैं. बॉक्स ऑफिस पर फिल्म धूम ने 29 करोड़, धूम 2 ने 82 करोड़ और धूम 3 ने 300 करोड़ का कारोबार किया था. कमाई के लिहाज से ये बॉलीवुड की दूसरी सबसे बड़ी बॉलीवुड फिल्म फ्रेंचाइजी है. इसमें अभिषेक बच्चन और उदय चोपड़ा भी अहम किरदारों में हैं.

2. फिल्म- स्पेशल 26 (Special 26)

रिलीज- साल 2013

सुपरस्टार अक्षय कुमार स्टारर 'स्पेशल 26' को एक परफेक्ट 'कॉन फिल्म' माना जा सकता है. यह एक सत्य घटना पर आधारित है. 80 के दशक में कुछ शातिर ठगों ने मिलकर कई मशहूर व्यापारियों और राजनेताओं को फर्जी सीबीआई या इनकम टैक्स अफसर बन कर लूट लिया. इसी तरह इन लोगों ने 19 मार्च, 1987 को मुंबई के एक फेमस ओपेरा हाऊस में सीबीआई अफसर बनकर रेड डाला. वहां से बड़ी संख्या में कैश, हीरे और जवाहरात लूटकर चले गए. नीरज पांडेय के निर्देशन में बनी इस फिल्म में कहानी तो शुरू होती है ज्वैलरी लूट से लेकिन इसका खात्मा होता है पुलिस विभाग की नाकामी को दर्शाते हुए. वैसे भी नीरज की फिल्मों में आगे क्या होने वाला है, ये अनुमान लगा पाना थोड़ा मुश्किल होता है. इस फिल्म के लिए तो उन्होंने ठगों की वास्तविक जीवन कहानियों का भी अध्ययन किया था. फिल्म में काजल अग्रवाल, मनोज बाजपेयी, अनुपम खेर, जिमी शेरगिल, राजेश शर्मा, मुकेश भट्ट और दिव्या दत्ता अहम किरदारों में हैं. फिल्म ने 66 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था.

3. खोसला का घोसला (Khosla Ka Ghosla)

रिलीज- साल 2006

जमीन के फर्जीवाड़े के शिकार कई परिवार होते रहे हैं. एक वक्त था जब दिल्ली और मुंबई जैसे महानगरों में जमीन और मकान कब्जा करने का धंधा जोरों पर था. बड़े-बड़े माफिया लोकल गुंडों की मदद से लोगों के घरों और जमीनों पर कब्जा कर लेते थे. इसी कहानी को फिल्म 'खोसला का घोसला' में बेहद रोचक अंदाज में पेश किया गया है. इसमें अनुपम खेर, बोमन ईरानी, प्रवीन दबस, किरन जुनेजा, नवीन निश्चल, अनुषा लालबहादुर, विनय पाठक और रणवीर शौरे जैसे कलाकारों ने शानदार अभिनय किया है. फिल्म में दिल्ली के एक परिवार की कहानी है, जिसकी जमीन पर गुंडे अवैध रूप से कब्जा कर लेते हैं. इसके बाद गुंडों के कब्जे से उस जमीन को कैसे वापस लिया जाता है, इसे अनोखे तरीके से निर्देशक दिबाकर बनर्जी ने दिखाया है. इस कॉमेडी-ड्रामा फिल्म ने करीब सात करोड़ रुपए का कारोबार किया था, जो कि इसकी लागत से तीन करोड़ रुपए ज्यादा था. यानी फिल्म का बजट करीब चार करोड़ रुपए था. इसे बेहतरीन मनोरंजक फिल्म की कैटेगरी में रखा जाता है.

4. बंटी और बबली (Bunty Aur Babli)

रिलीज- साल 2005

यशराज फिल्म्स के बैनर तली बनी फिल्म 'बंटी और बबली' साल 2005 में रिलीज हुई थी. इस क्राइम कॉमेडी ड्रामा का निर्देशन शाद अली ने किया है, जिसे दर्शकों ने खूब पसंद किया था. कॉन फिल्मों की कैटेगरी में इसे सबसे सफलत फिल्मों में शुमार किया जाता है. इसमें रानी मुखर्जी, अमिताभ बच्चन और अभिषेक बच्चन ने शानदार अभिनय किया था. फिल्म में दो ठग बंटी (अभिषेक बच्चन) और बबली (रानी मुखर्जी) पर पैसे कमाने के लिए अपना घर छोड़कर बाहर चले जाते हैं. इसके बाद लोगों को ठगना शुरू कर देते हैं. यहां तक कि ये दोनों ठग ताज महल को भी किराए पर चढ़ा देते हैं. इसमें अमिताभ बच्चन ने एक पुलिस अफ़सर का किरदार निभाया है, जिसे बंटी और बबली को पकड़ने का काम सौंपा गया है. इस फिल्म का गाना 'कजरारे-कजरारे' बहुत लोकप्रिय हुआ था. हालांकि, इस फिल्म का सीक्वल जो 19 नवंबर को सिनेमाघरों में रिलीज हुआ है, उतना प्रभावी नहीं है. इस फिल्म को समीक्षकों और दर्शकों द्वारा कमजोर बताया जा रहा है.

5. ब्लफमास्टर (Bluffmaster)

रिलीज- साल 2005

रोहन सिप्पी के निर्देशन में बनी रोमांटिक ड्रामा फिल्म 'ब्लफमास्टर' का निर्माण रमेश सिप्पी ने किया है. इस फिल्म में मुख्य भूमिका में अभिषेक बच्चन, रितेश देशमुख, प्रियंका चोपड़ा, बोमन इरानी और नाना पाटेकर अहम किरदारों में हैं. इस फिल्म को अभिषेक बच्चन के करियर के शुरूआती सफल फिल्मों में से एक माना जाता है, जिसकी वजह से उनके अभिनय की चर्चा हुई थी. यह फिल्म अर्जेंटीना की फिल्म नाइन क्वींस एंड क्रिमिनल्स के कुछ हिस्सों से प्रेरित है. इसमें एक ठग रॉय कपूर (अभिषेक बच्चन) अपने दित्तू (रितेश देशमुख) के लिए एक अपराधी चंद्रू (नाना पाटेकर) से भिड़ जाता है. इसके बाद अपनी कलाकारी से उसका नुकसान करता है. फिल्म में प्रियंका चोपड़ा और टीन आनंद भी प्रमुख रोल में हैं. इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 35 करोड़ रुपए का कारोबार किया था.

#बंटी और बबली 2, #बॉक्स ऑफिस, #बॉलीवुड, Bunty Aur Babli 2 Review In Hindi, Top Five Con Hindi Films, Superhit Hindi Films

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय