New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 10 जून, 2020 03:56 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

कोरोना काल में ओटीटी यानी नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम वीडियो, जी5 समेत अन्य डिजिटल प्लैटफॉर्म्स पर रिलीज वेब सीरीज और फिल्मों की धूम मची है. ऐसे में एक्टर से प्रोड्यूसर बनीं अनुष्का शर्मा (Anushka Sharma) भी अपने प्रोडक्शन हाउस क्लीन स्लेट फिल्म्स के बैनर तले वेब सीरीज और फिल्म फीचर फिल्म ओटीटी प्लैटफॉर्म्स पर रिलीज कर रही हैं. बीते दिनों अमेजन प्राइम पर क्राइम थ्रिलर वेब सीरीज पाताल लोक (Paatal Lok) रिलीज करने के बाद अब अनुष्का शर्मा नेटफ्लिक्स पर बुलबुल (‌Bulbbul) फिल्म लेकर आ रही हैं. अनुष्का ने आज यानी 10 जून का बुलबुल का मोशन पोस्टर जारी करते हुए फिल्म की रिलीज डेट का ऐलान किया. 24 जून को नेटफ्लिक्स पर रिलीज हो रही बुलबुल सुपरनेचुरल थ्रिलर है, जिसमें अविनाश तिवारी, तृप्ति दीमरी, पाओली डैम और राहुल बोल समेत अन्य कलाकार प्रमुख भूमिका में हैं. बुलबुल के ट्रेलर का इंतजार है.

बुलबुल का मोशन पोस्टर देखने के बाद लोगों के जेहन में घूम रहा है कि अनुष्का शर्मा अब दर्शकों को क्या दिखाने वाली हैं. दरअसल, साल 2013 में क्लीन स्लेट फिल्म्स नामक प्रोडक्शन हाउस खोलने के बाद से अनुष्का इस कोशिश में हैं कि कुछ नए कंटेंट और वास्तविक घटनाओं पर आधारित फिल्में और वेब सीरीज दर्शकों के सामने लाई जाएं. क्लीन स्लेट के बैनर तले अब तक जितनी भी फिल्में आई हैं, वह महिला प्रधान और समाज में व्याप्त बुराइयों की तह खोलती दिखी हैं. अनुष्का शर्मा ने साल 2015 में NH10 नामक फिल्म बनाई. नवदीप शर्मा के निर्देशन में बनी इस फिल्म में अनुष्का शर्मा खुद लीड रोल में दिखीं. दिल्ली से सटे हरियाणा के इलाकों में महिलाओं के प्रति नजरिया और उनके साथ हिंसा की पृष्ठभूमि पर बनी इस फिल्म को दर्शकों और आलोचकों ने काफी सहारा. उसके बाद साल 2017 में फिल्लौरी और 2018 में आई परी फिल्म भी लीक से हटकर थीं, जिसे लोगों ने सराहा. सीधे तौर पर कहें तो फिल्लौरी और परी, दोनों में भूतों वाला किरदार भी है. तो थ्रिलर और हॉरर अनुष्का को इतना पसंद है, कि जब वह खुद निर्माता की भूमिका में आती हैं तो यही दो कैटेगरी उनकी पसंद होती है. पाताल लोक थ्रिलर है तो बुलबुल में प्रेत आत्मा भी होगी. 

अब बाल विवाह और उसके परिणाम की कहानी दिखाएंगी

अब अनु्ष्का शर्मा नेटफ्लिक्स पर बुलबुल लेकर आ रही हैं, जो कि एक लड़की की कहानी है, जिसका बाल विवाह हो जाता है और बाद में उसका पति उसे छोड़ देता है. इस फिल्म की लीड कैरेक्टर बुलबुल है, जिसका पति उसे छोड़ देता है और फिर वह गांव वालों के साथ न्याय की लड़ाई लड़ती है. आत्म सम्मान पाने के लिए गांव वालों की सेवा करती है. फिल्म में सत्या नाम का एक किरदार है जो कि बुलबुल का देवर है. गांव में एक प्रेत आत्मा भी है, जो उल्टे पैर चलती है. रात के साये में बाल खोले पेड़ पर चलती दिखती है. अनुष्का शर्मा ने बुलबुल का मोशन पोस्टर रिलीज करते हुए कैप्शन लिखा कि यह कहानी है आत्म-खोज और न्याय की, जिसे रहस्यों और अलौकिक शक्तियों के साथ ही वास्तविकता की चासनी में लपेटकर दर्शकों के सामने पेश किया जाएगा.

जैसा कि बुलबुल के लीड किरदारों से ही लग रहा है कि यह फिल्म कुछ अलग ही होने वाली है. दरअसल, बीते कुछ वर्षों के दौरान हॉरर या सुपरनेचुरल थीम बेस्ड जितनी भी फिल्में आई हैं, उनमें ज्यादातर इतनी बकवास रही कि अब दर्शकों का मन उचट गया है. अनुष्का शर्मा के प्रोडक्शन हाउस के बैनर तले बनी परी और फिल्लौरी ही दर्शकों को ठीक लगी थीं, क्योंकि इसे बेहद सामान्य रखा गया था और कलाकारों ने भी कहानी के अनुसार अपने किरदार के साथ न्याय किया था. अब देखना होगा कि अनुष्का बुलबुल के जरिये समाज की बुराई को मिस्ट्री और हॉरर का अमलीजामा पहनाते हुए हिट बनाने में कितनी कामयाब रहती हैं. लंबे समय तक गीतकार और डायलॉग राइटर की भूमिका निभाने के बाद अन्विता दत्त पहली बार बुलबुल से डायरेक्शन में किस्मत आजमा रही हैं.

नई और सच्ची घटनाओं पर आधारित कहानियों को प्राथमिकता

अनुष्का शर्मा ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा था कि वह अलग-अलग कहानियों पर एक्सपीरिमेंट करना चाहती हैं, चाहे वह सोशल इश्यू हो, वास्तविक घटनाएं हों या हॉरर बेस्ड स्टोरी. साथ ही जिनमें महिलाओं से जुड़े मुद्दे भी हों. अब तक कि कोशिशों से यही लगता है कि अनुष्का ने दर्शकों के एक खास वर्ग की पसंद को अपना लिया है और उनके अनुसार फीचर फिल्म और वेब सीरीज बना रही हैं. जहां एनएच10, फिल्लौरी और परी में उन्होंने महिलाओं के खिलाफ हिंसा, उनकी आकांक्षाओं और पुरुष प्रधान समाज से उनके संघर्ष की कहानियों को प्रमुखता से पड़े पर्दे पर रखा, अब वह बुलबुल के जरिये बाल विवाह और परित्यक्त महिलाओं के दर्द को लोगों के सामने रखने की कोशिश में हैं.

आपको बता दें कि अनुष्का शर्मा ने बीते 2 साल से फिल्मों से ब्रेक ले रखा है और फिलहाल प्रोड्यूसर के रूप में अपने प्रोडक्शन हाउस पर फोकस कर रही हैं. बीते दिनों क्लीन स्टेल फिल्म्स के बैनर तले अमेजन पर रिलीज वेब सीरीज पाताल लोक ने अनुष्का को ओटीटी प्लैटफॉर्म की दुनिया में फेमस कर दिया. इसके बाद उन्होंने बुलबुल को नेटफ्लिक्स पर रिलीज करने का फैसला किया. लॉकडाउन के दौरान अनुष्का शर्मा अपनी क्रिएटिव टीम के संपर्क में रहीं और अलग-अलग प्रोजेक्ट्स पर चर्चा कर उसे फिल्म और वेब सीरीज की शक्ल देने की कोशिश करती दिखीं.

उल्लेखनीय है कि प्रोड्यूसर्स के लिए ओटीटी प्लैटफॉर्म टैलेंट को मौका देने और पैसा कमाने का बड़ा जरिया बन गया है. लगभग सभी बड़े प्रोडक्शन हाउस ओटीटी प्लैटफॉर्म के लिए फीचर फिल्म और वेब सीरीज बना रहे हैं. करण जौहर की धर्मा प्रोडक्शन के बाद अनुष्का शर्मा भी अपनी टीम के साथ ओटीटी प्लैटफॉर्म पर जलवा बिखेरने को तैयार हैं. ये देखना दिलचस्प रहेगा कि अनुष्का शर्मा बुलबुल के बाद क्या नया ला रही हैं.

#अनुष्का शर्मा, #नेटफ्लिक्स, #बुलबुल, Bulbbul Movie Review, Bulbbul Netflix, Anushka Sharma Bulbbul

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय