New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 मई, 2022 06:29 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

केजीएफ 2 का अश्वमेघ दो हफ्ते से भागता नजर आ रहा था. हिंदी बॉक्स ऑफिस पर भी. लेकिन अब यह दिख रहा कि यश की फिल्म के अश्वमेघ की लगाम बॉलीवुड के मुंबईकरो ने थाम लिया है. ईद के त्योहारी वीकएंड में हिंदी की दो फ़िल्में आई हैं. एक अजय देवगन, अमिताभ बच्चन और रकुलप्रीत की रनवे 34 और दूसरी टाइगर श्रॉफ, नवाजुद्दीन सिद्दीकी और तारा सुतारिया की हीरोपंती 2 है. दोनों फ़िल्में टिकट खिड़की पर पहले दिन ठीक-ठाक शुरुआत पाते दिख रही हैं.

त्रिकोणीय क्लैश के बावजूद पहले दिन  हीरोपंती 2- 7.5 से 8 करोड़ के आसपास कलेक्शन निकालने का अनुमान बॉलीवुड हंगामा ने लगाया है. वहीं देसी बॉक्स ऑफिस पर रनवे 34 के भी 4 करोड़ कमाई करने की संभावना है. दोनों फिल्मों का कलेक्शन जोड़ दें तो यह 12 करोड़ के आसपास है. शुक्रवार को बॉलीवुड का यह कलेक्शन कमजोर नहीं माना जा सकता. जबकि इसी दिन केजीएफ 2 ने मात्र 4.25  करोड़ का बिजनेस किया है. पहले दो शुक्रवार के मुकाबले यह ऐतिहासिक गिरावट है. दूसरे हफ्ते के आख़िरी दिन गुरुवार को फिल्म ने 5.68  करोड़ का कलेक्शन निकाला था.

heropanti 2हीरोपंती 2

KGF 2 अनअफेक्टेड नहीं है अब

हालांकि फिल्म क्रिटिक और ट्रेड एनालिस्ट को लगता है कि शुक्रवार को भी केजीएफ 2 की कमाई बेहतरीन है और इसी वजह से उन्होंने कलेक्शन के आंकड़े साझा करते हुए यश की फिल्म को "अनअफेक्टेड" बता रहे हैं. लेकिन ट्रेंड देखने के बाद पता चलता है कि केजीएफ 2 पर कैसे बॉलीवुड का साया शुक्रवार से पहले ही पड़ गया था. वीकएंड के बाद सोमवार से ही फिल्म का कलेक्शन बहुत बुरी तरह से नीचे भागता नजर आ रहा है. दूसरे हफ्ते में केजीएफ 2 सोमवार से गुरुवार तक हर दिन लगातार नीचे गिरता रहा है. यह गिरावट शुक्रवार को भी जारी रही है.

जबकि बॉक्स ऑफिस पर मजबूत फिल्मों के ट्रेंड में सामान्यत: गुरुवार के मुकाबले शुक्रवार और फिर वीकएंड का कलेक्शन ग्रोथ पर नजर आता है. भले ही वो बहुत मामूली ही क्यों ना हो. लेकिन जब फ़िल्म की पकड़ कमजोर होने लगती है तो गुरुवार के मुकाबले नए शुक्रवार और उसके आगे वह कमजोर पड़ती जाती है. इसी दौरान नई फ़िल्में उनपर हावी हो जाते हैं और उनके कलेक्शन में यह नजर आता है. हीरोपंती 2, केजीएफ 2 पर हावी होते नजर आती है. रनवे 34 भी केजीएफ 2 पर हावी होने की संभावना बनाए हुए हैं.

runway 34रनवे 34

ईद तक केजीएफ 2 पर बॉलीवुड की ग्रिप और मजबूत होगी

माना जा सकता है कि वीकएंड और ईद तक के त्योहारी माहौल में दोनों फ़िल्में और ताकत के साथ केजीएफ 2 को रौंदकर आगे निकलती नजर आ सकती हैं. बॉलीवुड फिल्मों का अच्छा कलेक्शन निकलने से केजीएफ2 के स्क्रीन और शोकेसिंग पर भी असर पड़ेगा. बॉलीवुड फिल्मों को स्क्रीन शिफ्टिंग का भी फायदा मिलेगा. वैसे भी शुक्रवार का अपना इतिहास रहा है. वह तय करता है कि बॉक्स ऑफिस पर कौन बादशाह नया बनेगा. यहां कोई एक हमेशा नहीं रहता. बॉक्स ऑफिस की प्रक्रिया यही है. आईचौक ने इससे पहले बॉक्स ऑफिस विश्लेषण में उन वजहों का जिक्र किया था कि क्यों बॉलीवुड की नई फ़िल्में शुक्रवार से आगे निकल सकती हैं. अब तक दक्षिण की फिल्मों की बेतहाशा कमाई से सदमे में चले गए बॉलीवुड के निर्माताओं को राहत मिली होगी.

कोरोना ने माहौल नहीं बिगाड़ा तो अब वाले हफ़्तों में हिंदी बॉक्स ऑफिस पर हिंदी फिल्मों का बोलबाला नजर आने वाला हैं. क्योंकि बॉलीवुड फिल्मों के मसालेदार मनोरंजन का डोज तो मई से नजर आने वाला है. रणवीर सिंह की जयेशभाई जोरदार, कंगना रनौत की धाकड़, कार्तिक आर्यन की भूल भुलैया 2, आयुष्मान खुराना की अनेक मई में आने वाली बड़ी फ़िल्में हैं. इन्हीं में से कम से कम दो फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर बॉलीवुड के लिए गेमचेंजर साबित हो सकती हैं. माहौल सामान्य ही रहें तो मई से दिसंबर तक हिंदी फिल्मों का अश्वमेघ टिकट खिड़की पर दौड़ता नजर आएगा. इस दौरान दक्षिण से मिलने वाली चुनौती भी बहुत साफ तो नहीं दिख रही है.

#केजीएफ 2, #हीरोपंती 2, #रनवे 34, Heropanti 2 Box Office, Runway 34 Box Office, Runway 34

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय