charcha me| 

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 जून, 2022 01:50 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

लगता है कि शाहरुख खान के दिन बहुरने वाले हैं. इस वक्त बॉलीवुड के खिलाफ चल रही बहिष्कार की आंधी के बीच उनके लिए उम्मीद की एक किरण दिखाई दे रही है. इसे देख ऐसा लगता है कि अटकी हुई किरपा उनको मिलने वाली है. भला ऐसा हो भी क्यों न एक्टर हिंदूओं के सबसे बड़े आराध्य देव हनुमानजी के किरदार में जो नजर आने वाले हैं. जी हां, अयान मुखर्जी के निर्देशन में बनी फिल्म 'ब्रह्मास्त्र' में वो एक साइंटिस्ट की भूमिका में कैमियो करने वाले हैं. उनका ये किरदार हनुमानजी से प्रेरित होगा, जिसका नाम 'हनुमान-अस्त्र' है. फिल्म के ट्रेलर लॉन्च के बाद सबसे ज्यादा चर्चा शाहरुख के इस किरदार की ही हो रही है. हर कोई जानने को उत्सुक है कि आखिर अपने किरदार में वो दिखते कैसे हैं.

दरअसल, फिल्म 'ब्रह्मास्‍त्र' के ट्रेलर में हर कलाकार के किरदार से परिचय कराया गया है. उन्हें दिखाया गया है. लेकिन शाहरुख के किरदार की केवल एक झलक ही दिखाई गई है. अयान मुखर्जी उनको एक सरप्राइज फैक्टर के रूप में रखे हुए हैं, जिसका खुलासा फिल्म की रिलीज के बाद ही होने वाला है. ट्रेलर के 2 मिनट 22 सेकंड पर सुडैल शरीर हाथ में त्रिशूल लिए एक विशाल काया दिखाई देती है. इस लुक को देखने के बाद साफ हो जाता है कि ये शाहरुख खान ही हैं. क्योंकि अयान पहले ही यह खुलासा कर चुके हैं कि फिल्म में शाहरुख कैमियो रोल कर रहे हैं. वो एक साइंटिस्ट की भूमिका में है. लेकिन ट्रेलर में उन्होंने शाहरुख को नहीं दिखाकर सवाल भी खड़ा कर लिया है. कहीं अयान उन दर्शकों से डर तो नहीं गए जो सोशल मीडिया पर बॉलीवुड के बहिष्कार के साथ खान तिकड़ी का विरोध करते हैं. उनकी हर फिल्म को बायकॉट करने की अपील करते रहते हैं. आखिर सच क्या है?

650_061522083316.jpg

अग्नि-अस्त्र की मदद करेगा हनुमान-अस्त्र

इस सच का खुलासा तो फिल्म की रिलीज के बाद ही होगा, लेकिन ट्रेलर के बाद सोशल मीडिया पर शाहरुख के किरदार को लेकर कौतूहल है. लोग उनके किरदार के बारे में सकारात्मक बातचीत कर रहे हैं. उनका विरोध या बहिष्कार होता नजर नहीं आ रहा है. हर कोई बस यही जानने के लिए उत्सुक है कि हनुमान जी से प्रेरित किरदार में शाहरुख फिल्म में क्या करने वाले हैं? उनके किरदार का प्रभाव कैसा होगा? उनकी भूमिका कितनी रहेगी? अभी तक तो जानकारी सामने आ रही है, उसके अनुसार फिल्म की शुरूआत के 20 से 30 मिनट शाहरुख पर ही केंद्रित रहने वाले हैं. जिस तरह से हनुमान जी ने श्रीराम की सहायता की थी, उसी तरह उनका किरदार रणबीर के किरदार शिवा की मदद करेगा.

'पठान' से पहले 'हनुमान' बनेंगे शाहरुख?

विदित है कि शाहरुख खान अपनी आने वाली फिल्म 'पठान' की शूटिंग हालही में पूरी किए हैं. सिद्धार्थ आनंद के निर्देशन में बनी इस फिल्म में शाहरुख़ के साथ दीपिका पादुकोण और जॉन अब्राहम मुख्य भूमिका में हैं. ये फिल्म अगले साल 23 जनवरी को रिलीज होने वाली है. इससे पहले 'ब्रह्मास्‍त्र' इसी साल 9 सितंबर को रिलीज हो जाएगी. इस तरह देखा जाए तो पठान से पहले शाहरुख हनुमान जी की भूमिका में नजर आएंगे. भले ही उनका रोल कैमियो है, लेकिन फिल्म की कहानी के लिहाज से बहुत अहम है. 'हनुमान-अस्त्र' के रूप में वो ऊर्जा के विशाल भंडार हैं. ब्रह्मास्त्र की शक्तियों और रहस्य के बारे में जानते हैं. लेकिन अंधेरे की रानी उनके साथ लंबा संघर्ष करने के बाद उनकी सारी ऊर्जा अपने अंदर ले लेती है. इसके बाद ब्रह्मास्त्र की तलाश में निकल पड़ती है. ब्रह्मास्त्र धरती पर तीन अलग-अलग जगह पर रखा हुआ है. शाहरुख का किरदार इसकी रक्षा में शिवा की मदद करता है.

हनुमान-अस्त्र से क्या बचेगा करियर?

सभी जानते हैं कि शाहरुख खान बॉलीवुड में कमबैक के लिए तड़प रहे हैं. साल 2018 में उनकी फिल्म जीरो बॉक्स ऑफिस पर डिजास्टर साबित हुई थी. उसके बाद से उनको काम मिलना ही बंद हो गया. करीब दो साल तक तो वो बेरोजगार रहे. उसके बाद अपनी ही प्रोडक्शन कंपनी रेडचिली का पैसा लगाकर उन्होंने कुछ फिल्मों की शुरूआत की है. इसमें 'पठान', 'डंकी' और 'जवान' प्रमुख है. फिलहाल पठान की शूटिंग लगभग खत्म हो चुकी है. 'डंकी' और 'जवान' की जारी है. ऐसे में शाहरुख को एक अदद हिट फिल्म की सख्त जरूरत है. लेकिन बॉलीवुड और खान बंधुओं के खिलाफ जिस तरह का माहौल है, उसे देखकर ये मुश्किल लग रहा है. ऐसे में हनुमान जी से प्रेरित किरदार में यदि उन्होंने लोगों का मन मोह लिया तो शायद लोगों का गुस्सा उनके प्रति कम हो जाए. ऐसे में उनकी आने वाली तीनों फिल्मों के लिए सुखद संकेत मिल जाएगा. लेकिन क्या होगा, ये वक्त ही बताएगा.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में डिजिटल जर्नलिस्ट हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय