New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 15 जून, 2022 10:47 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

फिल्म 'ब्रह्मास्त्र' के टीजर रिलीज के बाद जगी जिज्ञासा ट्रेलर देखने के बाद आसमान पर पहुंच चुकी है. अब फिल्म का बेसब्री से इंतजार है. अयान मुखर्जी के निर्देशन में बनी रणबीर कपूर और आलिया भट्ट की फिल्म आधुनिक दुनिया में भारतीय पौराणिक कथाओं पर आधारित है. इसके किरदार आधुनिक युग के हैं, लेकिन कहानी पौराणिक शक्तियों से प्रेरित हैं. फिल्म का ट्रेलर अद्भुत और अकल्पनीय है. अद्भुत इस लिहाज से कि बॉलीवुड में पहली बार हॉलीवुड के स्तर की कोई बेहतरीन फिल्म बनी है. अकल्पनीय इसलिए कि यह कल्पना से परे है कि बॉलीवुड भी इस तरह की फिल्म बना सकता है, जिसमें कहानी और तकनीक के स्तर पर चमत्कार पैदा करने की कोशिश की गई है.

यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल रहेगी, इसमें कोई दो राय नहीं है, लेकिन यदि 'आरआरआर' और 'केजीएफ' की तरह पैन इंडिया ब्लॉकबस्टर हुई तो इसका असली श्रेय फिल्म के निर्देशक अयान मुखर्जी को जाना चाहिए. दाद देनी होगी अयान की, उन्होंने इस फिल्म को बनाने में अपनी जवानी खपा दी है. 38 साल के अयान पिछले 13 साल से इस फिल्म पर काम कर रहे हैं. यानी 25 साल की उम्र से ही वो फिल्म पर काम करना शुरू कर दिए थे. इसमें पांच साल तो केवल फिल्म बनाने में ही लग गए हैं. उनकी तपस्या रंग लाई है. उन्होंने एक विश्वस्तरीय फिल्म का निर्माण किया है, जिसमें आधुनिक तकनीक के साथ वीएफएक्स का इस्तेमाल बहुत ही सफाई से किया गया है.

Brahmastra फिल्म का ट्रेलर देखिए...

'ब्रह्मास्त्र की कीस्मत का सिकंदर' है शिवा

''जल, वायु, अग्नि. प्राचीन काल से हमारे बीच कुछ ऐसी शक्तियां हैं जो अस्त्रों में भरी हुई हैं. ये कहानी है इन सारे अस्त्रों के देवता की, ब्रह्मास्त्र''...2 मिनट 51 सेकंड के ट्रेलर की शुरूआत अमिताभ बच्चन के भारीभरकम आवाज के साथ होती है. बिगबी में अपने वॉयसओवर के जरिए फिल्म की कहानी पर प्रकाश डालने के साथ किरदारों का परिचय देते हैं. इसके बाद फिल्म के मुख्य किरदार शिवा का परिचय कराया जाता है, जिसे रणबीर कपूर ने निभाया है. शिवा को 'ब्रह्मास्त्र की कीस्मत का सिकंदर' बताया गया है. शिवा मस्तमौला इंसान जो जिंदगी को मजे में जी रहा है, लेकिन उसे पता नहीं कि उसके अंदर दैवीय शक्तियां हैं. उसकी प्रेमिका ईशा (आलिया भट्ट) उसे आग से खेलते देख डर जाती है.

रोंगटे खड़े करने वाले हैं फिल्म के संवाद

इसके बाद साउथ के सुपरस्टार नागार्जुन अक्किनेनी के किरदार अनीश की झलक दिखाई गई है. अनीश के किरदार में आक्रामक दिख रहे नागार्जुन जब बोलते हैं, ''हे नंदी अस्त्रम खंड-खंड कुरु'', यकीन कीजिए रोंगटे खड़े हो जाते हैं. अनीश के चरित्र को इस तरह बताया गया है, ''सहस्र नंदी हैं भुजबल जाके अंधकार भी थर थर कांपे, हाथों में जिसके है हज़ारों नंदियों का बल. ॐ शिववाहनाय विद्महे तुण्डाय धीमहि, तन्नो नन्दी: प्रचोदयात." ये परिचय बताने के लिए काफी है कि नागार्जुन का किरदार कितना सशक्त है. इसके बाद अंधेरे की रानी यानी मौनी रॉय के किरदार से मिलवाया जाता है. उसका मुख्य लक्ष्य किसी तरह से ब्रह्मास्त्र को हासिल करना है. इसके लिए वो अपनी एक सेना तैयार करती है.

शाहरुख खान का सरप्राइज कैरेक्टर

शिवा अपनी प्रेमिका से कहता है, ''कुछ चल रहा है इस दुनिया में ईशा, कुछ पुरानी शक्तियां हैं, और उनके कुछ रक्षक हैं.'' शिवा का मार्गदर्शन करते उसके गुरू जो कि प्रोफेसर हैं (अमिताभ बच्चन) नजर आते हैं. प्रोफेसर शिवा को बताते हैं कि वो एक अग्नि-अस्त्र है, जिसके अंदर खास शक्तियां हैं. ये सभी शक्तियां उसे ब्रह्मास्त्र की रक्षा करने के लिए दी गई है. प्रोफेसर के बताए रास्ते पर चलकर शिवा ब्रह्मास्त्र की रक्षा करने की कोशिश करता है. इसी के साथ एक सरप्राइज कैरेक्टर से रूबरू कराया जाता है. वो हैं शाहरुख खान का, जो कि हनुमान-अस्त्र हैं. आधुनिक युग में वो एक वैज्ञानिक बने हैं, जो कि ब्रह्मास्त्र की शक्तियों और रहस्य के बारे में जानता है. अंधेरी ताकतों से उसकी रक्षा करता है.

1_061522054634.jpg

वीएफएकस का जबरदस्त प्रयोग

'ब्रह्मास्त्र' का ट्रेलर यह बताने के लिए काफी है कि फिल्म में आधुनिक तकनीक और वीएफएक्स का बेहतरीन इस्तेमाल किया गया है. वीएफएक्स के जरिए फिल्मों के सीन को आकर्षक बनाया जाता है. इसकी मदद से सीन इतने क्लियर दिखते हैं कि जैसे कि सबकुछ सामने ही हो रहा हो. फिल्ममेकिंग के दौरान विजुअल इफेक्ट्स से किसी सीन को पूरी तरह अलग कर दिया जाता है. यानी लाइव शूट के दौरान किसी छोटी चीज को बढ़ा बना देना या फिर कल्पना करके कुछ ऐसा दिखा देना, जिस पर यकीन हो जाए. समय के साथ वीएफएक्स की तकनीक भी आधुनिक हुई है. हॉलीवुड की ज्यादाकर सुपरहीरोज फिल्में इसी तकनीक से बनाई जाती है. इसे अयान मुखर्जी ने अपनी फिल्म में बखूबी इस्तेमाल किया है.

रणबीर-आलिया की केमिस्ट्री

फिल्म के ट्रेलर में रणबीर कपूर और आलिया की शानदार केमिस्ट्री देखने को मिल रही है. रणबीर-आलिया के संबंध से हर कोई परिचित है. दोनों की शादी का श्रेय फिल्म ब्रह्मास्त्र को भी जाता है. इसी फिल्म की शूटिंग के दौरान दोनों मिले. प्यार हुआ और फिल्म की रिलीज से पहले ही शादी कर ली. ऐसे में ऑफ स्क्रीन केमेस्ट्री ऑन स्क्रीन भी देखने को मिल रही है. बैकग्राउंड स्कोर के साथ फिल्म का म्युजिक भी मनोहारी लग रहा है. अमिताभ भट्टाचार्य के लिखे गाने को प्रीतम ने संगीतबद्ध किया है. ट्रेलर में 'केसरिया' गाना अरजित सिंह की आवाज में दिल छू ले रहा है. डायलॉग भी जबरदस्त हैं. बिगबी, रणबीर कपूर और नागार्जुन की आवाज कहर बरपा रही है. फिल्म का ट्रेलर उसकी सफलता की गवाही दे रहा है.

2_061522054646.jpg

#ब्रह्मास्त्र, #फिल्म ट्रेलर, #रणबीर कपूर, Brahmastra, Brahmastra Trailer, Brahmastra Trailer Review In Hindi

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय