New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 जुलाई, 2022 07:51 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

रणबीर कपूर और आलिया भट्ट की बहुप्रतीक्षित फिल्म 'ब्रह्मास्त्र' के मेकर्स इसे सफल बनाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाह रहे हैं. यही वजह है कि प्रमोशन स्टेटजी के तहत फिल्म को लेकर कोई न कोई एक्टिविटी लगातार जारी है. फिल्म का ट्रेलर लॉन्च करने के बाद मेकर्स ने अब 'ब्रह्मास्त्र: द विजन' नाम से एक वीडियो जारी किया है. इसमें 'अस्त्रवर्स' के कांसेप्ट के बारे में विस्तृत ब्यौरा दिया गया है. इस वीडियो के जरिए फिल्म के निर्देशक अयान मुखर्जी ने लोगों को अस्त्रों की दुनिया से परिचित करवाते हुए 'अस्त्रवर्स' पर प्रकाश डाला है. इसके साथ ही उन लोगों के सवालों के जवाब भी दिए हैं, जो फिल्म के ट्रेलर के लॉन्चिंग के वक्त उनके मन उठे थे. वीडियो को देखने के बाद के बड़ी संख्या में सिनेप्रेमी खुश नजर आ रहे हैं. सोशल मीडिया पर फिल्म को लेकर जहरदस्त सकारात्मक प्रतिक्रिया मिल रही है. कई लोग इसकी तुलना मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स की फिल्मों से कर रहे हैं.

बॉलीवुड के इतिहास में शायद हली बार हो रहा है कि किसी फिल्म की रिलीज से पहले कांसेप्ट वीडियो जारी किया गया है. इसके जरिए फिल्म के विषय, उसके किरदारों और उसके कलाकारों पर विस्तृत प्रकाश डाला गया है. वीडियो को देखने के बाद कई सवालों के जवाब अपने आप मिल जाते हैं. यहां तक कि फिल्म का आधार भी समझ में आ जाता है कि कैसे पौराणिक कहानी को आधुनिक समय में स्थापित किया गया है. 'ब्रह्मास्त्र: द विजन' का वीडियो शेयर करते हुए करण जौहर ने लिखा है, ''फिल्म की रिलीज से दो महीने पहले अयान मुखर्जी के ब्रह्मास्त्र के विजन और अस्त्रवर्स के कांसेप्ट को गहराई से जानिए''. अयान लिखते हैं, "गुरु पूर्णिमा के इस शुभ अवसर पर मैं ब्रह्मास्त्र के कांसेप्ट के बारे में थोड़ी गहराई के साथ साझा करना चाहता था. ये एक ऐसी फिल्म के जिसके निर्माण के दौरान मेरे अंदर का छात्र भी जागृत हो गया था. एहसास हुआ की हमारी संस्कृति की जड़ों में गहरा ज्ञान है''.

fxhsezaacaulisj-650_071322022411.jpg

'अस्त्रवर्स' कांसेप्ट वीडियो में क्या बताया है?

'ब्रह्मास्त्र: द विजन' वीडियो में अयान मुखर्जी ने पौराणिक अस्त्रों की दुनिया पर विस्तार से बात की है. वो कहते हैं, ''इन पिछले सालों में हमने अस्त्रों की एक अनोखी दुनिया बनाई है, जिसका नाम है 'अस्त्रवर्स'. 'ब्रह्मास्त्र: पार्ट वन' इस 'अस्त्रवर्स' की पहली फिल्म है. इसकी शुरूआत प्रचीन भारत के एक दृश्य से होती है. इसमें कुछ महान मुनी ज्ञानी हिमालय की शरण में घोर तपस्या कर रहे हैं. उनकी कड़ी तपस्या से उनको एक वरदान मिलता है. एक अपार अखंड ज्योति (ऊर्जा), जो स्वर्ग से धरती पर उतरती है. एक ब्रह्म शक्ति. इस शक्ति से अस्त्रों का जन्म होता है. ऐसे अस्त्र जो प्रकृति की विभिन्न शक्तियों से भरे हुए हैं. जल-अस्त्र, पवन-अस्त्र और अग्नि-अस्त्र. कुछे ऐसे अस्त्र जो जानवरों की शक्तियों पर नियंत्रण पाते हैं. जैसे वानरा-अस्त्र, जिसमें एक महा वानर की शक्ति भरी हुई होती है. नंदी अस्त्र, जिसमें हजारों नंदियों की शक्ति भरी हुई होती है. लेकिन अंत में उस महा अस्त्र का जन्म होता है, जिसमें ब्रह्म शक्ति समां जाती है. एक ऐसा सर्वशक्तिशाली अस्त्र जिसमें सारे अस्त्रों की शक्ति जुड़ी हुई होती है. इसे देवी-देवताओं के सबसे शक्तिशाली अस्त्र ब्रह्मास्त्र का नाम दिया गया है.''

फिल्म 'ब्रह्मास्त्र' में आधुनिक युग से पौराणिक युग के बीच सेतु का काम ब्रह्मांश करते हैं. ब्रह्मांश उन ऋषि-मुनियों का समूह है, जो युगों-युगों तक ब्रह्मास्त्र की रक्षा करता है. कालांतर ये ये लोगों के बीच रहकर इन अस्त्रों की मदद से मानवता की रक्षा भी करते हैं. यह समूह समाज के बीच गुप्त रूप से छुपकर रहता है. समय के साथ पीढ़ी-दर-पीढ़ी ब्रह्मांश के सदस्य इन अस्त्रों को आगे सौंपते गए हैं. आज भी हमारे बीच ब्रह्मांश मौजूद हैं, जो इन अस्त्रों की रक्षा कर रहे हैं. अयान आगे कहते हैं, ''ब्रह्मास्त्र: पार्ट वन आज के भारत में स्थित है. मैं मानता हूं कि यही हमारे फिल्म की खासियत है. हमारे इतिहास से प्रेरित अस्त्रों की कहानी, नए भारत में नए अंदाज में, बहुत ही फ्रेश कांसेप्ट है. हमारी फिल्म का नायक एक ऐसा नवजवान है, जो आम जिंदगी जी रहा है. लेकिन वो आम लड़का नहीं है. वो इस अस्त्रों की दुनिया का सबसे बड़ा चमत्कार है. इंसान के रूप में खुद ही एक अस्त्र, अग्नि-अस्त्र.''

'ब्रह्मास्त्र: द विजन' का वीडियो देखिए...

फिल्म की सफलता के दरवाजे खोल दिए हैं!

फिल्म 'ब्रह्मास्त्र' के ट्रेलर के वक्त लोगों के मन में कई सवाल उठे थे. कई लोगों ने कहा था कि एक पौराणिक कहानी और उसके किरदारों को आखिर किस तरह से आधुनिक युग में स्थापित किया गया है? क्या इस फिल्म के किरदार भी हॉलीवुड फिल्म के किरदारों की तरह काल्पनिक हैं? कुछ लोगों का यहां तक कहना था कि यदि फिल्म पौराणिक कहानी पर आधारित है, तो इसके किरदारों ने उस तरह के कास्ट्यूम क्यों नहीं पहने हैं? अयान मुखर्जी ने इस वीडियो में उन सारे सवालों के जवाब देकर सबकी जिज्ञासा शांत कर दी है. उन्होंने बहुत अच्छे तरीके से बताया है कि उनकी फिल्म किस तरह पौराणिक कहानी पर आधारित होते हुए भी आधुनिक युग में स्थापित है. उन्होंने एक जगह 'ब्रह्मांश' का जिक्र किया है, जिसके सदस्य पीढ़ी-दर-पीढ़ी अस्त्रों को आगे सौंपते जाते हैं. वो हमारे बीच में गुप्त रूप से रहते हैं. जैसे कि इस फिल्म का किरदार शिवा, जो कि डीजे होते हुए भी अग्नि-अस्त्र है.

इस तस्वीर पर एक नजर डालिए...

MCU की फिल्मों से तुलना होने लगी है!

'ब्रह्मास्त्र' फिल्म के इस नए वीडियो की रिलीज के बाद से सोशल मीडिया पर जबरदस्त सकारात्मक प्रतिक्रिया देखने को मिल रही है. लोग हैरान नजर आ रहे हैं. ट्रेलर लॉन्चिंग के वक्त जो माहौल बना था, वो सबाब पर है. फिल्म को रिकॉर्ड ब्रेकर बताया जा रहा है. कुछ लोग इसे गेम चेंजर बताते हुए कह रहे हैं कि ये फिल्म बॉलीवुड की किस्मत बदल देगी. बॉलीवुड के दाम पर लगे सारे दाग इस फिल्म की रिलीज के बाद धुल जाएंगे. यहां तक कि फिल्म की तुलना 'डॉक्टर स्ट्रेंज', 'आयरन मैन' और थॉर जैसी हॉलीवुड सुपरहीरो फिल्में रिलीज करने वाले मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स की फिल्मों से होने लगी है. अभिनेता रणबीर कपूर ने कहा था, ''यह भारतीय संस्कृति की गहराईयों से लिया गया है, और हमें अपना खुद का मार्वल बनाने का अवसर मिला, जिसे अयान अपने एस्ट्रावर्स के साथ करने की कोशिश कर रहा है. आपकी संस्कृति में बनी कोई भी फिल्म, कोई भी अच्छी कहानी, सही तरीके से, सच्चे रूप में, दर्शकों के बड़े पैमाने को जोड़ती है''. रणबीर की बात अब जाकर सही साबित होने लगी है. आने वाले समय में फिल्म का गाना रिलीज होने वाला है, जो उत्साह को बढ़ाने वाला है.

'ब्रह्मास्त्र' फिल्म का ट्रेलर देखिए...

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय