New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 15 अगस्त, 2022 01:14 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

बॉलीवुड बायकॉट मुहिम का रंग अब चटख होने लगा है. आमिर खान की फिल्म 'लाल सिंह चड्ढा' का सड़क से लेकर सोशल मीडिया तक जिस तरह से विरोध हुआ, उसके बाद इसका सीधा असर फिल्म की कमाई पर पड़ा है. 180 करोड़ रुपए की लागत में बनी इस फिल्म ने रिलीज के बाद तीन दिनों के अंदर महज 28 करोड़ रुपए का कारोबार किया है. फिल्म ने पहले दिन 11.70 करोड़ रुपए, दूसरे दिन 7.26 करोड़ रुपए और तीसरे दिन 9 करोड़ रुपए की कमाई की है.

इस तरह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप होने की ओर है. इस बात की खुशी बायकॉट गैंग में देखने को मिल रही है. यही वजह है कि बॉलीवुड के बहिष्कार की बात करने वाले लोग अब 'लाल सिंह चड्ढा' के बाद शाहरुख खान की आने वाली फिल्म 'पठान' के बायकॉट की मुहिम शुरू कर दिए हैं. बॉलीवुड की पिछली कई फिल्मों का हश्र देखने के बाद शाहरुख खान के माथे पर बल पड़ना स्वाभाविक है. आमिर की तरह ही शाहरुख भी लंबे समय के बाद रूपहले पर्दे पर वापसी की कोशिश कर रहे हैं.

faai-pvaqaaz0ez_650_081422062446.jpgफिल्म 'लाल सिंह चड्ढा' के बाद शाहरुख खान की 'पठान' के खिलाफ मुहिम चल रही है.

शाहरुख खान की आखिरी फिल्म 'जीरो' साल 2018 में रिलीज हुई थी, जो कि बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही थी. इसके बाद उनको लंबे समय तक काम नहीं मिला. बेरोजगारी की हालत में घर बैठे शाहरुख ने अपने पुराने संबंधों की बदौलत कुछ नए प्रोजक्ट्स हासिल तो कर लिए हैं, लेकिन इस बार उनके लिए करो या मरो की स्थिति है. इसलिए वो कोई भी कोर कसर छोड़ना नहीं चाह रहे हैं. इसलिए अपनी फिल्मों में खुद के अलावा ऐसे सितारों को ले रहे हैं, जो कि सफलता की गारंटी माने जाते हैं.

इसी क्रम में उन्होंने अपनी आने वाली फिल्म 'पठान' में बॉलीवुड के 'हल्क' कहे जाने वाले जॉन अब्राहम और एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण को कास्ट कराया है. यहां जॉन तो ठीक है, लेकिन दीपिका उनके हलक में अटकने जैसी हो गई है. क्योंकि लोग शाहरुख खान के साथ दीपिका का भी जमकर विरोध कर रहे हैं. लोगों का कहना है कि दीपिका ने दो साल पहले अपनी फिल्म 'छपाक' के प्रमोशन के लिए दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी यानी जेएनयू में कथित देशद्रोही छात्रों के विरोध प्रदर्शन में शामिल हुई थीं. इसकी वजह से उस वक्त भी दीपिका का विरोध हुआ था और अब लोगों का कहना है कि उनकी हर फिल्म का विरोध और बहिष्कार होना चाहिए.

सोशल मीडिया पर 'लाल सिंह चड्ढा' के बाद 'पठान' का बायकॉट

''लाल सिंह चड्ढा निपटा दिया, अब पठान की बारी है''...सोशल मीडिया पर कुछ इस तरह के स्लोगन शेयर किए जा रहे हैं. लोगों का कहना है कि 'बायकॉट लाल सिंह चड्ढा' की अपार सफलता के बाद अब 'बायकॉट पठान' का नंबर है, जिस तरह आमिर खान की फिल्म को फ्लॉप कराया गया है, उसी तरह शाहरुख खान की फिल्म का अंजाम भी होगा. दीपिका पादुकोण के बारे में भी लोग कह रहे हैं कि उन्होंने जो किया, उसे भुलाया नहीं जा सकता है. एक यूजर ने दीपिका पादुकोण की तस्वीर शेयर करते लिखा, ''कभी नहीं भूलेंगे.' दूसरे यूजर ने लिखा, ''मैं सभी हिंदूओं से पठान को बायकॉट करने का अनुरोध करता हूं.'' एक अन्य ने लिखा, ''लाल सिंह चड्ढा के बाद पठान की बारी है.''

बॉलीवुड बायकॉट का फिल्मों की कमाई पर कितना असर है?

साउथ सिनेमा की सुनामी में बॉलीवुड का किला पूरी तरह ध्वस्त हो चुका है. यही वजह है कि साउथ के साथ हॉलीवुड भी इसमें जमकर सेंधमारी कर रहा है. इसके पीछे सबसे बड़ी वजह बॉलीवुड के प्रति लोगों की वो नफरत है, जो दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की रहस्यमयी मौत के बाद से बढ़ गई है. लोगों के सामने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के काले कारनामों का खुलासा हो चुका है. इसकी वजह से लोग लगातार बॉलीवुड फिल्मों का विरोध कर रहे हैं. इस विरोध की लहर में कई बड़ी फिल्में बह चुकी हैं. बॉक्स ऑफिस पर रिलीज के बाद औंधे मुंह गिरी रह गई हैं. इनमें 'शमशेरा', 'सम्राट पृथ्वीराज', 'धाकड़', 'रनवे 34', 'हीरोपंती 2', 'बच्चन पांडे', 'झुंड', 'अटैक' और 'जयेश भाई जोरदार' का नाम शामिल है.

'लाल सिंह चड्ढा' और 'रक्षा बंधन' का अब अंजाम क्या होगा?

बॉक्स ऑफिस का मौजूद ट्रेंड तो यही इशारा कर रहा है कि आमिर खान की फिल्म 'लाल सिंह चड्ढा' और 'रक्षा बंधन' फ्लॉप होने की ओर बढ़ रही है. दोनों फिल्मों की लागत के हिसाब से कमाई का औसत बहुत कम है. इस बीच इन फिल्मों के विरोध की वजह से कई जगह सिनेमाघर खाली हैं. कई जगह मजबूरी में शो कैंसिल करना पड़ा है. इन सभी हालातों को देखते हुए यही कहा जा सकता है कि दोनों फिल्मों की राह बहुत कठिन है. यदि 'लाल सिंह चड्ढा' 180 करोड़ रुपए से ज्यादा का ऑल टाइम बिजनेस करती है, तभी इसे हिट माना जाएगा. वहीं अक्षय कुमार की 'रक्षा बंधन' को हिट होने के लिए 125 करोड़ रुपए के आंकड़े को पार करना होगा, जो कि फिल्म की लागत है.

#लाल सिंह चड्ढा, #पठान, #शाहरुख खान, Pathan, Laal Singh Chaddha, Boycott Pathan Movie

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय