New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 अगस्त, 2022 01:24 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

बॉलीवुड के खिलाफ विरोध की जबरदस्त लहर चल रही है. सड़क से लेकर सोशल मीडिया तक लोग बायकॉट बॉलीवुड की मुहिम चला रहे हैं. खासकर के हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के उन मठाधीशों का ज्यादा विरोध हो रहा है, जिन लोगों ने बॉलीवुड को अपनी बपौती समझ ली थी. जो लोग अपनी शक्ति का नाजायज फायदा उठाकर अपनी सत्ता बना लिए थे. उसी सत्ता के दम पर जो चाहते वो करते, जिसे फिल्म में लेना चाहते उसे लेते, जो फिल्म बनाना चाहते वो बनाते. उनको लगता कि वो जैसा चाहेंगे वैसा ही होगा, जो करेंगे वो हर किसी को स्वीकार होगा. तभी तो करीना कपूर जैसी अभिनेत्री ने यहां तक कह दिया था कि हमारी फिल्मों से समस्या हो तो मत देखो.

करीना जैसों का ये गुरुर और बॉलीवुड के उन मठाधीशों का घमंड अब चकनाचूर हो गया है. उन्हीं लोगों ने अब इन्हें जमीन पर पटक दिया है, जिनकी बदौलत ये सितारे बने थे. अपनी चकाचौंध में खुद कहीं खो गए थे. अब इन सभी को होश आ गया. खासकर कथित सुपरस्टारों जैसे कि आमिर खान, शाहरुख खान और सलमान खान. लोग तो खान तिकड़ी से इतने ज्यादा खफा है कि इनकी फिल्मों का नाम आते ही विरोध करना शुरू कर दे रहे हैं. इसकी परिणति के रूप में सलमान की दो फिल्में बॉक्स ऑफिस पर पहले ही बुरी तरह फ्लॉप हो चुकी हैं. इसके बाद खान बंधुओं को समझ में आया कि ऐसे काम नहीं चलेगा. अब विरोधियों का एकजुट होकर मुकाबला करना होगा. सभी जानते हैं तीनों खान का अपना अलग-अलग एक फैन बेस है, जो उनके साथ हर हाल में रहता है. हालांकि, इसमें से बड़ी संख्या में लोग दूर भी हुए हैं.

650_081022111250.jpgबहुत कम ही ऐसा सार्वजनिक मौका रहा है, जब तीनों खान एक साथ नजर आए हों.

खान तिकड़ी अपने अलग-अलग फैन बेस को एक साथ लाकर अपनी फिल्में हिट कराने के लिए अब एक-दूसरे के फिल्मों में काम कर रही है. उदाहरण के लिए 11 अगस्त को रिलीज हुई आमिर खान की फिल्म 'लाल सिंह चड्ढा' में कभी उनके धुर प्रतिद्वंदी रहे शाहरुख खान नजर आ रहे हैं. खुद आमिर ने इस बात की पुष्टि की है. इतना ही नहीं उनके शान में कसीदे भी पढ़े हैं. आमिर ने कहा, '''शाहरुख मेरे अच्छे दोस्त हैं. जब मैंने उनसे कहा कि मुझे एक ऐसे इंसान की तलाश है, जो भारत में अमेरिका के एल्विस (प्रेस्ली) की तरह हो. भारत का सबसे बड़ा स्टार हो. यही वजह है कि मैं आपके पास आया हूं. यह बात सुनकर उन्होंने इस फिल्म के लिए तुरंत हां कर दिया.'' ये वही आमिर और शाहरुख हैं, जो कभी एक साथ एक मंच पर नजर नहीं आते थे. इसके पहले शायद दोनों कभी साथ नजर आए हों.

इतना ही नहीं एक जमाने में जानी दुश्मन रहे शाहरुख और सलमान भी अब एक-दूसरे की फिल्मों में नजर आने वाले हैं. शाहरुख खान सलमान की फिल्म टाइगर 3 के लिए कैमियो शूट कर चुके हैं. वहीं सलमान शाहरुख की फिल्म पठान में नजर आने वाले हैं. इसके अलावा कई अपकमिंग प्रोजेक्ट्स भी दोनों एक साथ करने वाले हैं. इससे पहले साल 2018 में रिलीज हुई शाहरुख की फिल्म जीरो में सलमान नजर आ चुके हैं. दोनों ने एक साथ एक गाना किया था. इसके बावजूद उस फिल्म का क्या हश्र हुआ, ये किसी से छुपा नहीं है. फिल्म जीरो सुपरफ्लॉप रही थी. इसी खान तिकड़ी को समझ लेना चाहिए कि कितनी भी गोलबंदी कर लें, एकजुटता दिखा लें, लेकिन उनकी फिल्मों को कोई फायदा नहीं होने वाला है. इसके पीछे सबसे बड़ा कारण ये है कि लोग अब बॉलीवुड की गलतियों का माफ करने के मूड में बिल्कुल नहीं हैं.

यही वजह है कि सोशल मीडिया पर इस वक्त #BoycottBollywood और #BoycottLalSinghChaddha तेजी से ट्रेंड कर रहा है. लोग किसी भी सूरत में आमिर की फिल्म नहीं देखना चाहते. इसके लिए तमाम तर्क भी दिए जा रहे हैं. आमिर और करीना के पुराने बयान और वीडियो निकालकर वायरल किए जा रहे हैं. आमिर ने एक बार कहा था कि उनकी पत्नी को भारत में रहने से डर लगता है. वो देश छोड़ना चाहती है. उनकी इस बात को देश विरोधी बताया जा रहा है. करीना ने बॉलीवुड के नेपोटिज्म को लेकर सवाल पूछे गए एक सवाल के जवाब में कहा था, ''ये तो लोगों पर निर्भर करता है. अगर आपको हमारी फिल्मों से कोई प्रॉब्लम है, तो मत देखो हमारी फिल्मे किसी ने मजबूर नहीं किया है. यदि स्टार किड्स नहीं पसंद तो मत देखो हमारी फिल्में.'' ये बयान अब 'लाल सिंह चड्ढा' पर भारी पड़ रहा है.

'लाल सिंह चड्ढा' का भारी विरोध देखते हुए आमिर खान के रातों की नींद उड़ गई है. उन्होंने खुद बताया कि वो 48 घंटों से सोए नहीं हैं. यहां तक कि अपने दिए गए बयान पर उन्होंने माफी मांगते हुए कहा कि उन्हें इस बात का पछतावा है कि उनकी वजह से किसी की भावनाएं आहत हुई हैं. उन्होंने कहा, "अगर मैंने किसी को किसी भी तरह से चोट पहुंचाई है, तो मुझे इसका खेद है. मैं किसी को चोट नहीं पहुंचाना चाहता. अगर कोई फिल्म नहीं देखना चाहता है, तो मैं उनकी भावना का सम्मान करूंगा." इतना ही नहीं आमिर ने एक इंटरव्यू में ये भी कहा है कि उन्होंने बचपन में बहुत गरीबी देखी है. एक वक्त उनका परिवार कर्ज में बुरी तरह डूबा था. इसकी वजह से उन्हें तमाम परेशानियां देखनी पड़ीं. गरीबी के कारण पढ़ाई करना भी नामुमकिन हो गया था. फिल्म रिलीज से पहले इन तमाम इमोशनल बतों के जरिए अभिनेता दर्शकों की भावनाओं को जगाना चाहते हैं, जिसका एकमात्र उद्देश्य ये है कि लोग सिनेमाघरों में जाकर उनकी फिल्म को देखें.

#लाल सिंह चड्ढा, #शाहरुख खान, #आमिर खान, Boycott Bollywood, Boycott Laal Singh Chaddha, Aamir Khan

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय