New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 अक्टूबर, 2022 08:06 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

भारतीय सिनेमा के 110 साल के स्वर्णिम इतिहास में ये पहला ऐसा साल होगा, जिसमें हिंदी फिल्म इंडस्ट्री अपने सबसे खराब आर्थिक हालात से गुजर रही हैं. 'दंगल' जैसी एक फिल्म के जरिए वर्ल्डवाइड 2100 करोड़ रुपए की रिकॉर्डतोड़ कमाई करने वाला बॉलीवुड आज अपनी फिल्मों की लागत निकालने के लिए तरस रहा है. बड़े से बड़े सितारे बॉक्स ऑफिस पर फेल हैं. क्या आमिर क्या शाहरुख खान, क्या अक्षय कुमार, सबसे सितारे गर्दिश में हैं. यही वजह है कि इस साल बॉलीवुड की कमाई बहुत कम हुई है. फाइनेंसियल ईयर के तीन क्वार्टर निकलने के बाद चौथे में एंट्री हो चुकी है. तीन क्वार्टर में नुकसान झेलने वाले बॉलीवुड के लिए चौथा क्वार्टर कैसे रहेगा, ये देखना दिलचस्प रहेगा.

आइए सबसे पहले जानते हैं कि पहले के तीन क्वार्टर में बॉलीवुड की फिल्मों का प्रर्दशन कैसा रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक इस समयावधि में 33 से ज्यादा फिल्में रिलीज की जा चुकी हैं. इनमें 'भूल भुलैया 2', 'ब्रह्मास्त्र', 'गंगूबाई काठियावाड़ी', 'द कश्मीर फाइल्स' और 'जुग जुग जिओ' जैसी कुछ फिल्मों को छोड़ दिया जाए तो ज्यादातर फिल्मों की हाल खराब ही रही है. इन फिल्मों में 'ब्रह्मास्त्र' ने ₹425 करोड़ (हिट), 'द कश्मीर फाइल्स' ने ₹253 करोड़ (ब्लॉकबस्टर), 'भूल भुलैया 2' ने ₹186 करोड़ (ब्लॉकबस्टर), 'गंगूबाई काठियावाड़ी' ने ₹129 करोड़ (सुपरहिट), 'जुगजुग जिओ' ने ₹85 करोड़ (सेमी-हिट), 'विक्रम वेधा' ने ₹69.01 करोड़ (फ्लॉप), 'सम्राट पृथ्वीराज' ने ₹68.05 करोड़ (डिजास्टर) कमाई की है.

1_650_101222024738.jpgइस साल का आखिरी क्वार्टर कमाई के लिहाज से बॉलीवुड के लिए बहुत अहम है.

इसके साथ ही आमिर खान की फिल्म 'लाल सिंह चड्ढा' ने ₹60.73 करोड़ (डिजास्टर), 'बच्चन पांडे' ने ₹49.98 करोड़ (फ्लॉप), 'रक्षा बंधन' ने ₹44.39 करोड़ (फ्लॉप), 'शमशेरा' ने ₹42.48 करोड़ (फ्लॉप), 'एक विलेन रिटर्न' ने ₹41.69 करोड़ (औसत), 'रनवे 34' ने ₹32.96 करोड़ (फ्लॉप), 'हीरोपंती 2' ने ₹24.45 करोड़ (फ्लॉप), 'बधाई दो' ने ₹20.62 करोड़ (फ्लॉप), 'जर्सी' ने ₹19.68 करोड़ (डिजास्टर), 'अटैक' ने ₹16.13 करोड़ (फ्लॉप), 'जयेशभाई जोरदार' ने ₹15.59 करोड़ (डिजास्टर), 'खुदा हाफिज 2- अग्नि परीक्षा' ने ₹14.33 करोड़ (औसत), 'झुंड' ने ₹15.16 करोड़ (फ्लॉप), 'चुप' ने ₹11.75 करोड़ (औसत), 'हिट' ने ₹9.29 करोड़ (फ्लॉप), 'अनेक' ने ₹ 8.15 करोड़ (डिजास्टर) कमाए.

इनके अलावा 'राष्ट्र कवच ओम' ने ₹7.11 करोड़ (डिजास्टर), 'धोखा: राउंड डी कॉर्नर' ने ₹5.75 करोड़ (फ्लॉप), 'दोबारा' ने ₹ 5.35 करोड़ (डिजास्टर), 'जनहित में जारी' ने ₹4.11 करोड़ (डिजास्टर), 'अलविदा' ने ₹3.78 करोड़ (फ्लॉप), 'धाकड़' ने ₹2.58 करोड़ (डिजास्टर), 'शाबाश मिठू' ने ₹2.23 करोड़ (डिजास्टर), 'निकम्मा' ने ₹1.77 करोड़ (डिजास्टर), 'शेरदिल- द पीलीभीत सागा' ने ₹10 लाख (डिजास्टर) और तुलसीदास जूनियर ने ₹10 लाख (डिजास्टर) का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन किया है. कमाई के ये सभी आंकड़े नेट कलेक्शन के हैं. इस तरह इन फिल्मों की कमाई के आंकड़े को देखकर समझा जा सकता है कि इस साल बॉक्स ऑफिस पर बॉलीवुड का प्रदर्शन कैसा रहा है. इसके विपरीत साउथ सिनेमा ने शानदार कमाई की है.

यदि हम आगामी तीन महीने में रिलीज होने वाली फिल्मों की बात करें तो 14 अक्टूबर को आयुष्मान खुराना की फिल्म 'डॉक्टर जी', परिणिती चोपड़ा की 'कोड नेम: तिरंगा', 25 अक्टूबर को अक्षय कुमार की 'रामसेतू', अजय देवगन की 'थैंक गॉड', 4 नवंबर को कैटरीना कैफ की फिल्म 'फोन भूत', अर्जुन कपूर की 'कुत्ते', सोनाक्षी सिन्हा की फिल्म 'डबल एक्सएल', जहान्वी कपूर की फिल्म 'मिली', 11 नवंबर को अमिताभ बच्चन-परिणिती चोपड़ा की फिल्म 'ऊंचाई', राजकुमार रॉव की फिल्म 'मोनिका ओ माई डार्लिंग', 18 नवंबर को राजकुमार रॉव की 'भीड़', अजय देवगन की 'दृश्यम 2', वरुण धवन की 'भेड़िया', 2 दिसंबर को आयुष्मान खुराना की 'एन एक्शन हीरो', ईशान खट्टर की 'पिप्पा' रिलीज हो रही है.

17 दिसंबर को संजय दत्त की 'द गुड महराजा', 23 दिसंबर को रणवीर सिंह की 'सर्कस', टाइगर श्रॉफ की 'गनपथ', विजय सेतुपति-कैटरीना कैफ की 'मेरी क्रिसमस' और 30 दिसंबर को सलमान खान की फिल्म 'किसी का भाई किसी का जान' रिलीज होने वाली है. साल के आखिरी क्वार्टर में रिलीज होने वाली इन फिल्मों में कमाई की लिहाज से देखा जाए तो 'रामसेतू', 'दृश्यम 2', 'सर्कस' और 'किसी का भाई किसी का जान' में दम नजर आ रहा है. बाकी फिल्में औसत या उससे कम ही रहने वाली हैं. 'रामसेतू' एक ऐसे विषय पर बनी है, जिसपर हजारों वर्षों से हिंदूओं की आस्था जुड़ी है. यदि ये फिल्म लोगों की भावनाओं का ख्याल रखते हुए सही संदेश देने में कामयाब रही, तो इसे सुपरहिट होने से कोई नहीं रोक सकता.

इसी तरह 'सर्कस' रोहित शेट्टी की कॉमेडी फिल्म है. उनकी फिल्मों में कॉमेडी और एक्शन का स्तर कैसा होता है, ये हर कोई जानता है. यही वजह है कि उनकी फिल्मों का दर्शक बेसब्री से इंतजार करते हैं. सलमान खान की फैनफॉलोइंग भी जबरदस्त है. लेकिन उनकी पिछली फिल्मों का परफॉर्मेंस देखते हुए ये कहा जा सकता है कि 'किसी का भाई किसी का जान' अपनी लागत निकाल ले जाए, ये ही बहुत बड़ी बात होगी. इस तरह आगामी तीन महीनों में 25 से ज्यादा फिल्में बॉक्स ऑफिस पर रिलीज हो रही है. पिछली 33 फिल्मों के मुकाबले इनकी कमाई पर पूरे फिल्म इंडस्ट्री की नजर रहेगी. इनमें 5 फिल्में भी ब्लॉकबस्टर या सुपरहिट हो गईं, तो ये साल बॉलीवुड के लिए उतना नुकसानदेह साबित नहीं होगा.

#बॉलीवुड, #बॉक्स ऑफिस, #साउथ सिनेमा, Box Office Report Card 2022, Bollywood, Brahmastra

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय