charcha me| 

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 03 जुलाई, 2022 04:53 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

दक्षिण की पैन इंडिया फिल्मों से बॉलीवुड फिल्मों की राह कुछ इस कदर मुश्किल हो चुकी है कि अब उनकी तमाम नई रिलीज का ठीक से पता भी नहीं चल पाता. उदाहरण के लिए बीते शुक्रवार को इसरो के पूर्व वैज्ञानिक नाम्बी नारायणन के जीवन पर आर माधवन की बायोग्राफिकल ड्रामा आई. मूल तमिल फिल्म हिंदी समेत कई भारतीय भाषाओं में थी. इसी के साथ बॉलीवुड की फिल्म राष्ट्रकवच ओम भी रिलीज हुई. मगर फिल्म को लेकर बड़ी खबरें निकलती नहीं दिखीं. जबकि यह बॉलीवुड घराने के एक लाडले की फिल्म है.

राष्ट्रकवच ओम में आदित्य रॉय कपूर मुख्य अभिनेता है. कपिल वर्मा के निर्देशन में बनी फिल्म में आदित्य के साथ प्रकाश राज, जैकी श्राफ, संजना सांघी, जैसे कई कलाकार अहम भूमिकाओं में हैं. फिल्म को स्केल के हिसाब से ठीकठाक स्पेस भी मिला है सिनेमाघरों में. हालांकि कोई ऐसी लहर नहीं दिखी जो दर्शक राष्ट्रकवच ओम के लिए आकर्षित करे. समीक्षकों ने तो बुरी तरह से फिल्म को खारिज किया और एक्शन एंटरटेनर के नाम पर औसत बता दिया. दर्शकों का भी जनादेश आ चुका है. पहले दिन फिल्म का बॉक्स ऑफिस निराशाजनक है और बॉलीवुड फिल्मों की असफलता का सिलसिला जारी कहा जा सकता है.

राष्ट्रकवच और रॉकेट्री का बिजनेस क्या रहा?

राष्ट्रकवच ओम ने पहले दिन मात्र  1.51 करोड़ रुपये का कारोबार किया है. फिल्म के प्रति दर्शकों के घटिया रुझान को लेकर कहा भी जा रहा है कि यह शायद ही वीकएंड यानी शुक्रवार, शनिवार और रविवार को मिलाकर 3 या 4 करोड़ रुपये कमा सके. कुल मिलाकर बॉलीवुड के नाकाम प्रोजेक्ट में राष्ट्रकवच ओम भी एक ऐतिहासिक "डिजास्टर डायमंड" के रूप में दर्ज हो गया. आदित्य हिंदी सिएंमा की मशहूर 'रॉय कपूर' परिवार से हैं. उनके भाई सिद्धार्थ रॉय कपूर बॉलीवुड के बड़े निर्माताओं में शुमार किए जाते हैं. जबकि विद्या बालन आदित्य की भाभी हैं. कई हिंदी फिल्मों में नजर आ चुके आदित्य के लिए फिल्म का असफल होना निराशाजनक है.

box officeराष्ट्रकवच और रॉकेट्री हिंदी क्षेत्रों में आमने सामने हैं.

वैसे आर माधवन की रॉकेट्री: द नाम्बी इफेक्ट ने भी बॉक्स ऑफिस पर कोई कारोबारी करिश्मा नहीं दिखाया है. अनुमान है कि फिल्म ने पहले दिन मुश्किल से 1.50 करोड़ रुपये कमाए हैं. यह फिल्म देश में करीब 2000 स्क्रीन्स पर है. आर माधवन के फिल्म की समीक्षकों ने जमकर तारीफ़ की है. कई तो इसे मास्टरपीस तक करार दे रहे हैं. फिल्म देखने वाले दर्शकों ने भी दिल खोलकर सराहना की है. माना जा रहा कि रॉकेट्री: द नाम्बी इफेक्ट का वर्ड ऑफ़ माउथ बहुत बेहतर बना है और इसका असर आने वाले समय में फिल्म के कारोबार भी नजर आ सकता है.

कुछ एनालिस्ट ने तो कहा कि फिल्म भले तूफानी कमाई करने में कामयाब ना हो मगर यह लॉन्ग एज बायोग्राफिकल ड्रामा है और द कश्मीर फाइल्स की तरह आने वाले दिनों में कलेक्शन पर उछाल नजर आएगा. रॉकेट्री: द नाम्बी इफेक्ट के आगामी कलेक्शन पर नजर बनी रहेगी. वैसे फिल्म का मुकाबला भारतीय भाषाओं के बॉक्स ऑफिस पर अन्य फिल्मों के साथ भी है. रॉकेट्री का निर्माण-निर्देशन-लेखन खुद माधवन का है. उन्होंने मुख्य भूमिका भी निभाई है.

jug jug jeeyoजुग जुग जियो.

दूसरे शुक्रवार को भी जुग जुग जियो ही आगे

बॉलीवुड बॉक्स ऑफिस की बात करें तो शुक्रवार को नई फिल्मों के मुकाबले करण जौहर के धर्मा प्रोडक्शन की फिल्म जुग जुग जियो महफ़िल लूटते दिखती है. दूसरे शुक्रवार को भी फिल्म ने ठीकठाक शुरुआत हासिल की है. तरण आदर्श के मुताबिक़ जुग जुग जियो ने 3.03 करोड़ का कलेक्शन निकाला. इस बता की संभावना ज्यादा है कि नई फिल्मों के कमजोर होने की वजह से आने वाले दिनों में राज मेहता के निर्देशन में बनी फैमिली कॉमेडी ड्रामा के कलेक्शन में तगड़ा उछाल देखने को मिले.

अपने पहले हफ्ते में फिल्म ने 50 करोड़ से ज्यादा कमाई करने में कामयाबी हासिल की थी. अब तक देसी बॉक्स ऑफिस पर फिल्म की कुल कमाई 56.69 करोड़ रुपये हो चुकी है. जुग जुग जियो में वरुण धवन, कियारा आडवाणी, अनिल कपूर, नीतू सिंह कपूर और मनीष पॉल अहम भूमिकाओं में हैं.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय