New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 18 जुलाई, 2022 08:40 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

कोरोना महामारी से जूझ रहे बॉक्स ऑफिस को जीवनदान देने का असली श्रेय साउथ सिनेमा को जाता है. पहले अल्लू अर्जुन की फिल्म 'पुष्पा: द राइज' उसके बाद राम चरण-जूनियर एनटीआर की फिल्म 'आरआरआर' और यश की फिल्म 'केजीएफ चैप्टर 2' ने बॉक्स ऑफिस पर बंपर कमाई करके संदेश दे दिया कि यदि फिल्म अच्छी है, तो उसकी कमाई को कोई रोक नहीं सकता है. इस बीच बॉलीवुड की दो फिल्मों ने भी बेहतरीन प्रदर्शन किया, जिसमें विवेक अग्निहोत्री की फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' और अनीस बज्मी के निर्देशन में बनी कार्तिक आर्यन की फिल्म 'भूल भुलैया 2' शामिल है. इन सभी फिल्मों की योगदान की वजह से ही भारतीय फिल्म इंडस्ट्री (बॉलीवुड+साउथ सिनेमा) ने पिछले छह महीने (जनवरी से जून तक) में करीब 5700 करोड़ रुपए का कारोबार किया है.

इसके बावजूद फिल्म इंडस्ट्री इस वक्त चितिंत है. इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह ये है कि मार्च के बाद फिल्मों का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन लगातार गिरता जा रहा है. जून महीने में मार्च के मुकाबले महज 799 करोड़ रुपए का कलेक्शन हुआ है, जबकि मार्च में फिल्मों का कलेक्शन 1665 करोड़ रुपए था. मार्च के बाद अप्रैल में कलेक्शन गिरकर 1484 करोड़ रुपए और मई में 952 करोड़ रुपए हो गया. इसके बाद जून में 799 करोड़ रुपए का आंकड़ा फिल्म इंडस्ट्री के लिए चिंता का विषय बन गया है.

अप्रैल से जून के बीच रिलीज हुईं फिल्मों की बात करें तो इस दौरान यश की फिल्म 'केजीएफ चैप्टर 2', जॉन अब्राहम की फिल्म 'अटैक', शाहिद कपूर की फिल्म 'जर्सी', अजय देवगन की फिल्म रनवे '34', टाइगर श्रॉफ की फिल्म 'हीरोपंती 2', कार्तिक आर्यन की फिल्म 'भूल भुलैया 2', कंगना रनौत की फिल्म 'धाकड़' और आयुष्मान खुराना की फिल्म 'अनेक' रिलीज हुई हैं.

650_071822023331.jpgजून में रिलीज हुई कमल हासन की फिल्म 'विक्रम' ने इस महीने सबसे ज्यादा कमाई की है.

इसी तरह जून में अक्षय कुमार की फिल्म 'सम्राट पृथ्वीराज', आदिव शेष की फिल्म 'मेजर', कमल हासन की फिल्म 'विक्रम', पंकज त्रिपाठी की फिल्म 'शेरदिल' और वरुण धवन की फिल्म 'जुगजुग जियो' बॉक्स ऑफिस पर रिलीज हुई. इन सभी फिल्मों में 'भूल भुलैया 2' और 'जुगजुग जियो' ने बाकी फिल्मों की अपेक्षा बेहतर प्रदर्शन किया है. कार्तिक आर्यन की फिल्म ने तो 285 करोड़ रुपए का कलेक्शन करके कई रिकॉर्ड भी बनाए हैं.

इसके बावजूद इन सभी फिल्मों का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन मार्च में रिलीज हुई फिल्मों को छू भी नहीं पाया है. इसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि मार्च में बॉलीवुड फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' और साउथ सिनेमा की फिल्म 'आरआरआर' ने बॉक्स ऑफिस पर बंपर कमाई की है. इसमें 'द कश्मीर फाइल्स' ने वर्ल्डवाइड 340 करोड़ रुपए और 'आरआरआर' ने वर्ल्डवाइड 1100 करोड़ रुपए का कारोबार किया है. केवल इन्हीं दो फिल्मों की वजह से इस महीने का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन आसमान छूने रहा है.

यदि हम जून में रिलीज हुई टॉप 10 फिल्मों की बात करें तो सबसे ज्यादा कमाई कमल हासन की फिल्म 'विक्रम' ने की है, जिसका इंडियन बॉक्स ऑफिस कलेक्शन 285 करोड़ रुपए हैं. दूसरे नंबर पर वरुण धवन की फिल्म 'जुगजुग जियो' है, जिसकी कमाई 96 करोड़ रुपए है. तीसरे स्थान पर हॉलीवुड फिल्म 'जुरासिक वर्ल्ड' है, जिसकी कमाई 84 करोड़ रुपए है. चौथे स्थान पर अक्षय कुमार की फिल्म 'सम्राट पृथ्वीराज' है, जिसकी कमाई 82 करोड़ रुपए हैं. पांचवें स्थान पर साउथ की फिल्म '777 चार्ली' है, जिसकी कमाई 62 करोड़ और छठे स्थान पर फिल्म 'मेजर' है, जिसकी कमाई 56 करोड़ रुपए हैं.

इसके बाद 7 से 10 स्थान पर साउथ की फिल्में ही हैं. इस तरह से देखा जाए तो टॉप 10 में बॉलीवुड की महज दो फिल्में ही शामिल हैं. यदि हम जनवरी से जून के बीच रिलीज हुई टॉप 5 फिल्मों की इंडियन बॉक्स ऑफिस पर कमाई की बात करें, तो सबसे पहले स्थान पर यश की फिल्म 'केजीएफ चैप्टर 2' है, जिसकी कुल कमाई 970 करोड़ रुपए (वर्ल्ड वाइड कलेक्शन 1198 करोड़ रुपए) है. दूसरे स्थान पर 'आरआरआर', जिसकी कमाई 869 करोड़ रुपए, तीसरे स्थान पर 'द कश्मीर फाइल्स', जिसकी कमाई 292 करोड़ रुपए, चौथे स्थान पर विक्रम, जिसकी कमाई 285 करोड़ रुपए, पांचवे स्थान पर 'भूल भुलैया 2', जिसकी कमाई 219 करोड़ है.

यदि हम जुलाई की बात करें, तो इस महीने केवल दो फिल्में ही रिलीज हो रही हैं, जिनसे कमाई की उम्मीद की जा सकती है. वो रणबीर कपूर की फिल्म 'शमशेरा' और किच्चा सुदीप की फिल्म 'विक्रांत रोणा' है. यशराज बैनर के तले बनी 'शमशेरा' का बजट 150 करोड़ रुपए बताया जा रहा है. इसका टीजर और ट्रेलर देखने के बाद जिस तरह का रिस्पांस मिल रहा है, उसे देखते हुए अनुमान लगाया जा रहा है कि ये फिल्म 200 से 250 करोड़ रुपए का कारोबार कर सकती है. 100 करोड़ के बजट में बनी फिल्म 'विक्रांत रोणा' को देश-दुनिया की कई भाषाओं में रिलीज किया जा रहा है. इस फिल्म पर ज्यादा दारोमदार है कि ये बॉक्स ऑफिस कलेक्शन को ऊपर की तरफ बढ़ा सकती है.

इस तरह जुलाई महीने के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन पूरी तरह 'शमशेरा' और 'विक्रांत रोणा' की कमाई पर निर्भर करता है. यदि इन दोनों फिल्मों ने बेहतर परफॉर्मेंस दिया तो जून का रिकॉर्ड टूट सकता है. लेकिन मार्च का रिकॉर्ड टूटना अभी भी असंभव नजर आ रहा है. फिल्म इंडस्ट्री के लिहाज से फाइनेंशियल ईयर का दूसरा क्वार्टर बहुत ज्यादा अहम है. इस दौरान आमिर खान की 'लाल सिंह चड्ढा', अक्षय कुमार की 'रक्षाबंधन', विजय देवकोंडा की 'लाइगर', रणबीर कपूर की 'ब्रह्मास्त्र' और रितिक रोशन की 'विक्रम वेधा' रिलीज होने वाली है. ये सभी फिल्में सितंबर से पहले रिलीज होने वाली हैं. इन फिल्मों की कमाई अब फिल्म की इंडस्ट्री का भविष्य तय करने वाली है.

#बॉक्स ऑफिस, #साउथ सिनेमा, #बॉलीवुड, Box Office Collection, India Film Industry, Bollywood

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय